शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

पेट में गैस बनने और तेज दर्द की समस्या में रामबाण उपाय हैं ये घरेलू नुस्खे

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sat, 21 Nov 2020 07:04 PM IST
विज्ञापन
1 of 7
पेट में बनने वाली गैस की समस्या - फोटो : Pixabay/Amar Ujala

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now
असमय और अनियमित खानपान की वजह से पेट में गैस बनना आजकल आम समस्या है। हो सकता है कि आपको भी यह समस्या हो। पेट में गैस बनना खतरनाक भी हो सकता है। कई बार गैस बनने के कारण सीने में या फिर शरीर के अन्य हिस्से में दर्द होने लगता है। गैस जब सिर में चढ़ जाती है तो वोमेटिंग होने लगती है। गैस बनने से पेट फूलने लगता है और पाचन संबंधी कई तरह की दिक्कतें पैदा होने लगती हैं। अगर आपको ज्यादा गैस बनती है तो इसे बिल्कुल हल्के में न लें क्योंकि ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अचानक से गैस बनने लगे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना संभव नहीं होता। ऐसे में घरेलू उपाय रामबाण उपाय साबित होते हैं। आइए जानते हैं पेट में बनने वाली गैस को घरेलू नुस्खों से कैसे दूर किया जा सकता है:
विज्ञापन

2 of 7
Gas Pain - फोटो : Pixabay
  • गैस की समस्या से जूझ रहे लोगों को आपको रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। इसके पीते ही आपको गैस की समस्या से तत्काल आराम मिलता है। यह एक तरह से इनो का काम करता है। 

3 of 7
हींग पाउडर - फोटो : Social media
  • हींग जहां खाने का स्वाद बढ़ाता है , वहीं गैस की समस्या में भी यह काफी फायदेमंद है। आप एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पिएं। इससे गैस की समस्या दूर होती है। दिन में करीब दो से तीन बार हींग का पानी पिएं। 
विज्ञापन

4 of 7
छाछ - फोटो : Pixabay
  • खाने के बाद छाछ पीने का चलन कई घरों में होता है। खासकर गर्मी के मौसम में तो अक्सर लोग छाछ पीते हैं। इसमें काला नमक और अजावइन मिलाकर पीने से गैस की समस्या से तुरंत आराम मिलता है। 

5 of 7
पेट में गैस - फोटो : pixabay
  • किचन में मौजूद काली मिर्च भी गैस की समस्या को दूर करती है। काली मिर्च का सेवन करने से न केवल गैस की समस्या में राहत मिलती है, बल्कि इससे पाचन भी सही रहता है। पेट में गैस होने पर आप दूध में काली मिर्च पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। 

6 of 7
दालचीनी - फोटो : Pixabay
  • दालचीनी भी आपके किचन में जरूर रहती होगी। इसका सेवन करना भी गैस की समस्या दूर करने में कारगर होता है। गैस की समस्या होने पर दालचीनी को पानी में उबाल लें और फिर उसे ठंडा कर के पिएं। रोजाना सुबह खाली पेट दालचीनी के पानी का सेवन करने से आराम मिलेगा। अगर आपको इसका स्वाद अच्छा न लगे तो आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं। 

7 of 7
लहसुन - फोटो : Pixabay
  • लहसुन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। गैस की समस्या में भी लहसुन खाने से काफी फायदा मिलता है। पेट में गैस होने पर तो आप लहसुन को जीरा, खड़ा धनिया के साथ उबाल लें। रोजाना दिन में दो बार इसका सेवन करें। गैस की समस्या दूर होगी। 
(नोट: यह लेख आपकी जानकारी मात्र के लिए है। स्वास्थ्य समस्या में डॉक्टरी सलाह ले लेना ज्यादा श्रेयस्कर होता है।)
विज्ञापन

Recommended

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।