ऐप में पढ़ें

फिजिक्स, केमिस्ट्री की पीजी कक्षाएं शुरू करने के लिए गरजी एनएसयूआई

शिमला ब्यूरो
Updated Wed, 15 Sep 2021 11:59 PM IST
एनएसयूआई के पदाधिकारी हमीरपुर काॅलेज गेट के बाहर प्रदर्शन करते हुए।
एनएसयूआई के पदाधिकारी हमीरपुर काॅलेज गेट के बाहर प्रदर्शन करते हुए। - फोटो : Hamirpur-HP
विज्ञापन
हमीरपुर। नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्मारक राजकीय महाविद्यालय हमीरपुर में इस शैक्षणिक सत्र से फिजिक्स और केमिस्ट्री की स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू करने की मांग को लेकर बुधवार को एनएसयूआई हमीरपुर ने कॉलेज गेट के बाहर धरना-प्रदर्शन किया। कॉलेज प्रशासन ने इस सत्र से कॉलेज में भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान में पीजी कक्षाएं शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया था। जिसे लेकर गत दिवस प्रदेश विवि की एक टीम ने कॉलेज का दौरा भी किया है, लेकिन कॉलेज के पांच प्रवक्ताओं ने एक हस्ताक्षरित पत्र कॉलेज की प्रधानाचार्य को सौंप कर पीजी कक्षाएं शुरू करने में अपनी असमर्थता जताई है।
विज्ञापन

एनएसयूआई ने कहा कि कॉलेज प्रवक्ताओं की इस तरह की मनमानी बिल्कुल भी सहन नहीं की जाएगी। प्रदेश सरकार कॉलेज में भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान में पीजी कक्षाएं शुरू करे और अगर कॉलेज में इन विषयों के प्रवक्ता आनाकानी करते हैं तो इन्हें यहां से दूसरे महाविद्यालयों में ट्रांसफर किया जाए। एनएसयूआई प्रदेश महासचिव टोनी ठाकुर ने कहा कि प्राइवेट संस्थान दो-दो लाख रुपये स्नातकोत्तर की पढ़ाई की एवज में फीस वसूल कर निर्धन परिवारों के छात्रों को लूट रहे हैं। लगातार छात्र हितों का शोषण कॉलेज प्रबंधन की ओर से किया जा रहा है।

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से गत वर्ष हमीरपुर कॉलेज को स्नातक कक्षाएं शुरू करने के लिए पत्र भेजा था, लेकिन अभी तक कॉलेज प्रबंधन की ओर से मूलभूत सुविधाएं ही तैयार नहीं की गई हैं। साथ ही कॉलेज में लोक प्रशासन और वोकेशनल विषय एजुकेशन के प्रवक्ता के पद भी खाली हैं। टोनी ठाकुर ने कहा कि यह धरना सांकेतिक था। यदि कॉलेज में रिक्त पड़े पदों और स्नातकोत्तर की कक्षाओं को जल्द शुरू नहीं किया गया तो एनएसयूआई उग्र आंदोलन के लिए मजबूर होगी। इस मौके पर जिला महासचिव सौरभ, कैंपस प्रेजीडेंट शिवम और कैंपस सेक्रेटरी यशवीर समेत दो दर्जन से अधिक कार्यकर्ता मौजूद रहे।
विज्ञापन
विज्ञापन
MORE