विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

कमलेश तिवारी हत्याकांड: नेपाल भागना चाहते थे हत्यारे, सरेंडर को वकील से किया संपर्क

हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या करके दोनों कातिल शेख अशफाक हुसैन और पठान मोईनुद्दीन नेपाल भागना चाहते थे। इसके लिए लखीमपुरखीरी से टैक्सी बुक कराई थी।

22 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

चंदौली

मंगलवार, 22 अक्टूबर 2019

दस दिन बाद भी लूट करने वाले आरोपी पुलिस की पकड़ से दूर

कंदवा। क्षेत्र के औरइया गांव में बीते आठ अक्तूबर की रात महिला का हाथ मुंह बांधकर हुए लूट की घटना का पर्दाफाश करने में पुलिस 12 दिन बाद भी असफल रही है। ताबड़तोड़ चोरी की घटनाओं से लोग खौफजदा हैं लेकिन पुलिस किसी भी घटना का खुलासा नहीं कर सकी है।
औरइया गांव में बीते आठ अक्टूबर को राम आशीष पाल के घर मे घुस कर बदमाशों ने बहू बबली पाल का हाथ-मुंह बांध कर 15 हजार रुपए नकदी व 10 लाख के जेवरात पर हाथ साफ कर दिया था। पुलिस घटना को लेकर अभी हाथ पांव मार ही रही थी कि चोरों ने 16 अक्टूबर की रात चिरईगांव में अमित उर्फ टुनटुन सिंह के घर में घुस कर उनकी मां व बहन को कमरे में बन्दकर करीब दो लाख के जेवरातों पर हाथ साफ कर दिया। इसी तरह बीते 13 सितंबर की रात चोरों ने परसिया गांव में विद्यासागर सिंह के घर में घुस के 12 हजार रुपए नकदी सहित लाखों रुपये के आभूषणों पर हाथ साफ कर दिया था । पुलिस किसी भी घटना का खुलासा करने में नाकाम रही है। चोरी की लगातार हो रही घटनाओं के चलते क्षेत्र में दहशत का माहौल है। सीओ प्रदीप सिंह चंदेल का कहना है कि चोरी की घटनाओं का जल्द ही खुलासा कर दिया जाएगा।
... और पढ़ें

वैज्ञानिकों व अधिकारियों ने दिलाई गांव को ख्याति

बबुरी। सांसद के आदर्श गांव जरखोर की पहचान शिक्षित व कई क्षेत्रों में उच्च पदों पर कार्य कर चुके और कार्य कर रहे लोगों से होती है। जिला मुख्यालय के लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित इस गांव की साक्षरता दर 90 प्रतिशत है। यहां के लोग शिक्षा ग्रहण करने विदेश जाते रहे हैं। वहां से शिक्षा ग्रहण कर लौटने के बाद महत्तवपूर्ण पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं और अभी भी दे रहे हैं। इसके अलावा गांव में कंठमाल (एक प्रकार का गले में होनेवाला टीबी) नामक बीमारी की जड़ी भी दी जाती है।
गांव के लोग आज भी स्व. प्रो. बच्चन सिंह का नाम गर्व से लेते हैं। इसकी वजह यह है कि इस छोटे से गांव से निकले श्री बच्चन भाभा एटोमिक सेंटर के वैज्ञानिक व डायरेक्टर रहे हैं। इनके अलावा गांव के डा. जगदीश सिंह ने मौसम विभाग के डायरेक्टर पद को सुशोभित किया है। वहीं डा. पारसनाथ सिंह हैदराबाद में आइएएस व पीसीएस के ट्रेनर ट्रांसलेटर रह चुके हैं। इनके अलावा डा. सारनाथ सिंह बिहार के गया स्थित मगध विश्वविद्यालय में भौतिक विज्ञान के प्रोफेसर व उनकी पत्नी डा. शांति सिंह महिला महाविद्यालय में प्राचार्या रह चुकी हैं। गांव के विजय प्रताप सिंह ने कस्टम कमिश्नर रहने के साथ पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम के आर्थिक सलाहकार रहे। वहीं सूर्यभूषण त्रिपाठी सिंचाई विभाग में मुख्य अभियंता व हौसिला सिंह भारत हैवी इलेक्ट्रिक लिमिटेड (भेल) के डायरेक्टर रह चुके हैं। वर्तमान में गांव के वैभव सिंह आइआरएस हैं। वहीं वैज्ञानिकों की परंपरा को आगे बढ़ा रहे रघुवर सिंह इसरो में वैज्ञानिक हैं। इनके अलावा प्रवीण सिंह एनटीपीसी में इंजीनियर व ओपी त्रिपाठी स्वास्थ्य विभाग में सीएमएस के पद की शोभा बढ़ा रहे हैं। इनके अलावा गांव के कई लोग सेना व पुलिस में अन्य महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवा प्रदान कर रहे हैं।
गांव के बुजुर्ग बताते हैं कि मुगल काल से अस्तित्व में आए गांव में जौ की अच्छी पैदावार के कारण इसका नाम जरखोर पड़ा। गांव में पूर्व में प्रसिद्ध श्रीराम-जानकी मंदिर है। बताते हैं कि वर्षों पूर्व यहां आए संत भगवान दास जी ने ग्रामीणों के सहयोग से इस मंदिर का निर्माण कराया था। इसी मंदिर पर कंठमाल नामक बीमारी को दूर करने की जड़ी दी जाती है। गांव के पश्चिम में मां दुर्गा व श्रीकृष्ण भगवान का जबकि दक्षिण में स्वयंभू जानेश्वर महादेव का प्रसिद्ध मंदिर है। शिवरात्रि पर्व पर मंदिरों के आसपास भव्य मेला लगता है। वहीं गांव के उत्तर दिशा में शहीद बाबा की प्रसिद्ध मजार है। लगभग साढ़े पांच हजार की आबादी वाले इस गांव में हिंदू व मुस्लिम समुदाय के लोग आपसी भाईचारे के साथ रहते हैं। सांसद व केंद्रीय मंत्री डा. महेंद्रनाथ पांडेय के गोद लिए इस गांव में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा व एटीएम है।
कोट............
ग्रामीण गोपाल सिंह का कहना है कि सिंचाई की व्यवस्था न होने से खेती-किसानी में समस्या होती है। कई वर्ष पूर्व से नहर में पानी न आने के कारण ग्रामीण निजी साधन से सिंचाई करने को विवश हैं। गोपाल सिंह, ग्रामीण
उच्च शिक्षा की व्यवस्था न होने से गांव के छात्र-छात्राओं को परेशानी होती है। मिडिल तक की शिक्षा के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्राओं को बाहर जाना पड़ता है। अवधेश सिंह, ग्रामीण
गांव में पहले पानी की समस्या थी पर सांसद के प्रयास से गांव में पानी की टंकी लगा दी गई है। इससे अब ग्रामीणों को पानी के लिए भटकना नहीं पड़ता है। रत्नेश श्रीवास्तव, ग्रामीण
गांव में सिंचाई की व्यवस्था के लिए नहरों को व्यवस्थित किया जा रहा हैं। इसके साथ ही यहां इंटर कालेज कालेज बनवाने की दिशा में भी प्रयास किया जा रहा है। प्रभा सिंह, ग्राम प्रधान
... और पढ़ें

इलाज के बाद भी टीबी बीमारी पर नहीं लग पा रही रोक

चंदौली। इलाज दर इलाज के बाद भी तपेदिक (टीबी) बीमारी पर पूरी तरह रोक नहीं लग पाई है। सरकार की ओर से चलाए जा रहे ‘क्षय रोग खोजी अभियान’ के तहत टीबी के मरीज मिल रहे हैं। दस अक्तूबर से चल रहे अभियान में कुल 63 मरीज पाए गए हैं। वही पिछले अभियान में 157 टीबी के रोगी मिले थे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्ष 2025 तक बीमारी को समूल नष्ट किए जाने की घोषणा के बाद प्रदेश सरकार के निर्देश पर जनपद में पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर रोगी को चिह्नित कर रही है। उन्हें नि:शुल्क उपचार के बारे में बता रही है। इसके वाबजूद भी रोगियों की संख्या कम नहीं हो रही है। स्वास्थ्य विभाग 10 अक्तूबर से ‘क्षय रोग खोजी अभियान ’ के तहत 1421 लोगों की जांच में अब तक 63 मरीज टीबी के पाए गए हैं। जिले में पिछले अभियान में 1996 में लोगों की जांच में 157 मरीज पाए थे। सभी मरीजों दवा चल रही है। सबसे ज्यादा मरीज सकलडीहा व पीडीडीयू नगर में मिले है। वहीं इस अभियान की सफलता के लिए विभाग की ओर से 92 टीम लगाई हैं। साथ ही इसकी निगरानी के लिए 18 सुपरवाइजरों की तैनाती की गई है। जो गांव-गांव पहुंचकर लोगों को टीबी की जानकारी देने के इलाज के लिए प्रेरित कर रहेे है।
पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के तहत 156 गावों को चयनि त किया गया। इसमें 237851 लोगों जागरूक करने के साथ 42925 की जांच करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। गांव में घर-घर जाकर लक्षण के आधार पर मरीजों की जोंच की जाती है। लक्षण पाए जाने पर जिला अस्पताल के डाट्स सेंटर पर उनकी जांच कर दवा कराई जाएगी। सभी विकास खंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच की व्यवस्था है। वहीं 18 डाट्स सेंटर है जहां जांच व दवा होती है।
बीमारी संक्रमण से होती है। संक्रमित मरीज को काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। टीबी न केवल फेफड़ों बल्कि हड्डी, पेट व मस्तिष्क के अलावा शरीर के अन्य भागों में हो सकती है। इसके मरीज को छींकते या खांसते समय नाक पर रुमाल या कपड़ा अवश्य रखना चाहिए, ताकि अन्य लोग संक्रमित न होने पाएं। चिकित्सक डा. संजय कुमार ने बताया कि टुबरकुलोसिस बैक्टीरिया से इसके कीटाणु वायु द्वारा फैलते हैं। जब टीबी का रोगी खांसता या छींकता है तो तो रोगाणु छोटे-छोटे कणों के रूप में वातावरण में फैल जाते हैं। सांस लेने पर अन्य लोगों ने ये कण शरीर में पहुंच जाते हैं। इससे स्वस्थ व्यक्ति भी टीबी का शिकार हो जाता है।
जनपद में क्षय रोग पर नियंत्रण के लिए प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं। केंद्र व प्रदेश सरकार के निर्देश पर कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। इलाज के लिए आने वाले मरीजों में लगभग 85 से 90 प्रतिशत ठीक भी हो रहे हैं। डा. डीएन मिश्रा, जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी।
... और पढ़ें

मानक के विपरीत कार्य का आरोप लगा ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

नियामताबाद। विकासखंड के नईकोट स्थित निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केंद्र की छत ढलाई के दो घंटे बाद ही गिर जाने से ग्रामीणें के आक्रोश है। सोमवार को ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर निर्माण कार्य को मानक के विपरीत कराए जाने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने पूरे प्रकरण में जांच की मांग की है।
नियामताबाद विकास खंड के नई कोट में ग्राम पंचायत की ओर से आठ लाख रुपये की लागत से आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है। इस कार्य को दो माह के भीतर पूरा करना है। इसी के तहत केंद्र का निर्माण कराया जा रहा था। शनिवार को कार्य में लगे मजदूरों ने आंगनबाड़ी केंद्र के छत की ढलाई की। ढलाई के लगभग दो घंटे बाद मिट्टी धंसने से छत बैठ गई। यह गनीमत रही की छत ढालने के बाद मजदूर वहां से चले गए थे। इस मामले में ग्राम प्रधान रीना देवी ने बताया कि राजगीर की लापरवाही के चलते ासेंटरिंग खिसक गई थी। दरअसल नई मिट्टी बैठने लगी जिससे बल्ली धंस गई और इसके चलते छत बैठ गई। वहीं ग्राम विकास अधिकारी आरबी यादव ने बताया कि नई मिट्टी को अच्छी तरह से पीटा नहीं गया था। राजगीर की लापरवाही से बल्ली बैठने से छत बैठ गई। प्रदर्शन करने वालों में सत्यप्रकाश, बाबूलाल, कैलाश सोनकर, मेवालाल गुप्ता, कैलाश यादव, काशी शर्मा, शमशेर सिंह, लालबहादुर सिंह, राम रतन यादव, लालव्रत गुप्ता, प्रेम कुमार, दुलारे मौजूद रहे।
... और पढ़ें

29 बीएलओ की बर्खास्तगी के लिए एसडीएम ने लिखा पत्र

सकलडीहा। मतदाता सूची के सत्यापन कार्य में लापरवाही पाए जाने पर 29 बीएलओ की बर्खास्तगी के लिए एसडीएम विजय नारायण सिंह ने सोमवार को डीएम को पत्र लिखा है। एसडीएम की इस कार्रवाई से अन्य बीएलओ में हड़कंप मच गया है।
केंद्रीय चुनाव आयोग ने 18 नवंबर तक हर हाल में मतदाता सूची का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया है। इस क्रम में तहसील प्रशासन ने सभी बीएलओ को पांच पांच नवंबर तक कार्य पूरा करने का टारगेट दिया गया है। सोमवार को समीक्षा के दौरान सैयदराजा विधानसभा आंशिक में 10 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, चार शिक्षा मित्र और एक रोजगार सेवक व सकलडीहा विधानसभा में 10 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, एक रोजगार सेवक और तीन शिक्षामित्रों को कार्य में लापरवाही बरतने पर संबंधित विभाग के साथ डीएम को एसडीएम ने सेवा समाप्ति के लिए पत्र लिखा है। एसडीएम ने बताया कि मतदाता सूची कार्य में लापरवाही बरतने पर दोनों विधान सभाओं के 29 बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई के लिये पत्र लिखा गया है। ब्यूरो
... और पढ़ें

ट्रक के धक्के से बाइक सवार युवक की मौत

शिकारगंज/धानापुर। जिले के अलग इलाकों में सड़क दुर्घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई। चकिया नौगढ़ मार्ग पर सोमवार की सुबह ट्रक के धक्के से बाइक सवार युवक की मौत हो गई। इसी तरह धानापुर कस्बा में चार पहिया वाहन के धक्के से दो वर्षीय मासूम की मौत हो गई।
चकिया कोतवाली अंतर्गत फिरोजपुर गांव निवासी रामराज वनवासी की ससुराल नौगढ़ थाना क्षेत्र के लेड़हा गांव में है। रविवार की रात वह अपने ससुराल गया था। सोमवार की सुबह एक साथी घूरे के साथ वह घर वापस जा रहा था। दोनों ने हेलमेट नहीं पहन रखी थी। चकिया नौगढ़ मार्ग पर वह आगे बढ़ा था कि ट्रक ने टक्कर मार दी। इससे रामराज गंभीर रूप से जख्मी हो गया। घूरे बाल बाल बच गया। घूरे वहां से भाग कर रामराज के ससुराल वालों को खबर दी। ससुराल वाले मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचित किया। इसके बाद रामराज को चकिया जिला संयुक्त चिकित्सालय पहुंचाया गया। यहां चिकित्सकों ने उसकी हालत गंभीर देख चंदौली जिला अस्पताल रेफर कर दिया लेकिन रास्ते में ही रामराज की मौत हो गई। घटना के बाद गर्भवती पत्नी रीता का रो रोकर हाल बेहाल हो गया। अभी दो वर्ष पहले ही रामराज की शादी हुई थी। पत्नी की तहरीर के आधार पर पुलिस अज्ञात ट्रक चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज की है और आगे की कार्रवाई में जुट गई। इसी तरह धानापुर कस्बा के अमरवीर इंटर् कॉलेज के खेल के मैदान में खेल रही दो वर्षीय मासूम की चार पहिया वाहन की चपेट में आने से मौत हो गई। कालेज के खेल मैदान में पत्थरकूट(घुमंतू) जाति के लोग टेंट लगाकर रह रहे हैं। दोपहर में तीन बजे दो वर्षीय मासूम नंदिनी कपुत्री सुभाष मैदान में खेल रही थी। इसी बीच खेल मैदान में गाड़ी चलाना सीख रहे चार पहिया वाहन चालक से गाड़ी अनियंत्रित हो गई और नंदिनी को कुचलते हुए आगे बढ़ गई। घटना के बाद परिवार वाले बच्ची को लेकर अस्पताल पहुंचे लेकिन यहां चिक्त्सिकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
... और पढ़ें

जाति प्रमाण पत्र बनवाने की मांग को लेकर गोंड समाज का प्रदर्शन

सकलडीहा। प्रकृतिवादी मंच के बैनर तले सोमवार को गोंड समाज के कार्यकर्ताओ ने अपनी मांगों के समर्थन में तहसील मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया। अंत में तहसील प्रशासन को डीएम के नाम पत्रक सौंप समाज के लोगों को अनुसूचित जनजाति का जाति प्रमाण पत्र जारी करने की मांग की।
गोंड समाज के कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि तहसील प्रशासन के लोकसेवक गोंड समाज के लोगों को भड़भूजा जाति का बताकर गुमराह कर रहे है। इसके अलावा जाति प्रमाण पत्र के नाम पर समाज के लोगों से भारी भरकम सुविधा शुल्क की मांग भी की जा रही है। जिला पंचायत सदस्य संतोष गोंड ने कहा कि पहले जनपद में गोंड समाज के लोगों को जाति का प्रमाण पत्र जारी किया जा रहा था जिसे अब बंद कर दिया गया है। जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पहुंचने वाले समाज के लोगों को तहसील प्रशासन गुमराह कर प्रमाण पत्र जारी नहीं कर रहा है। अंत में उन्होंने डीएम के नाम संबोधित पत्रक सौंप जाति प्रमाण पत्र जारी करने की मांग की। प्रदर्शन करने वालों में पल्टूराम गोंड, राजनरायण, कांता प्रसाद, पन्ना, बाबूलाल, रमाशंकर, उमाशंकर, शंकर प्रसाद, राहुल गोंड शामिल रहे।
... और पढ़ें

ईवीएम को लेकर कांग्रेस व भाजपा ने किया है अघोषित समौझता: वामन

चंदौली। मुख्यालय स्थित विकास भवन के समीप धरना स्थल पर सोमवार को बहुजन क्रांति मोर्चा की ओर से सभा हुई। इसमें कार्यकर्ताओं ने ईवीएम के प्रति विरोध जताया। साथ हीकेंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ वक्ताओं ने जमकर भड़ास निकाली। वहीं कार्यक्रम स्थल पर पहुुंचे राष्ट्रीय संयोजक वामन मेश्राम का कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इसके बाद वे बिहार के लिए रवाना हो गए।
इस अवसर पर राष्ट्रीय संयोजक वामन मेश्राम ने कहा कि ईवीएम को लेकर पिछड़े, दलित सहित समाज के दबे कुचले लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। इसके लिए कश्मीर से कन्याकुमारी तक परिवर्तन यात्रा निकाली जा रही है। इसी क्रम में चंदौली आया हूं। कहा कि कार्यकर्ताओं की नैतिक जिम्मेदारी है कि लोगों के बीच में जाकर ईवीएम का भंडाफोड़ करें, तभी मूल निवासी समाज का भला हो सकता है। कहा कि कांग्रेस व भाजपा के बीच ईवीएम को लेकर अघोषित समझौता हुआ है। भाजपा और कांग्रेस दोनों एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। दोनों दल दलितों और पिछड़ों की हितैषी नहीं है। दोनों दल सिर्फ हितैषी बनने का ढोंग कर रहे है। मूल निवासियों को इन दोनों दलों से सर्तक रहने की जरूरत है। इस दौरान नंदलाल, रामबली सत्यार्थी, हीरालाल यादव, बाबूलाल लोहार, लाल बहादुर, ओम प्रकाश, राजेश सांरग, आंदन कुमार, इंद्रावती देवी, राधिका देवी, गुंजा, राम भवन, दिनेश कुमार, दिलबहार आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

खेतों में जमा पानी निकलवाने को लेकर किसानों का प्रदर्शन

खेतों में जमा पानी निकलवाने को लेकर किसानों का प्रदर्शन
तहसील प्रशासन व सिंचाई विभाग के खिलाफ की नारेबाजी
बारिश में ध्वस्त हुए आवासों का मुआवजा व आवास दिलाने की मांग उठाई।
अमर उजाला ब्यूरो
सकलडीहा। बीते दिनों हुई मूसलाधार बारिश के कारण क्षेत्र के दर्जनों गांवों के सैकड़ों एकड़ खेत जलमग्न हो गए हैं। बारिश बंद होने के बाद भी खेतों से जलनिकासी की व्यवस्था नहीं किए जाने से आक्रोशित किसानों ने सोमवार को स्थानीय कस्बा में प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने तहसील प्रशासन और सिंचाई विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए बाहा और ड्रेनों के साफ-सफाई की मांग की। प्रदर्शन में शामिल महिलाओं ने बारिश में ध्वस्त हुए आवासों का मुआवजा व आवास दिलाने की मांग उठाई।
बथावर से बहरवानी तक जाने वाली ड्रेन व बाहा जगह-जगह जाम है। कई जगह मछली पकड़ने वाले ग्रामीणों ने ड्रेनों को अवरुद्ध कर दिया है। इससे बथावर, सरेहुआ, ताजपुर, घरचित, दरियापुर, तेंदुई सहित कई अन्य गांवों की लगभग दो सौ एकड़ धान की फसल जलमग्न हो गई है। शिकायत के बाद भी सिंचाई विभाग और तहसील प्रशासन के लोग मौन साधे हुए है। बर्बाद हो रही फसलों को बचाने को लेकर प्रशासन उदासीन बना हुआ है। उन्होंने जिला प्रशासन से ड्रेन व बाहा की साफ-सफाई कराने के साथ बारिश में ध्वस्त हुए आवासों का मुआवजा शीघ्र दिलाने की मांग की। इस संबंध में एसडीएम विजय नारायण सिंह ने कहा कि समस्या के समाधान का प्रयास किया जा रहा है। शीघ्र ही सिंचाई विभाग से वार्ता कर खेतों में जमा पानी निकलवाने का प्रबंध किया जाएगा। प्रदर्शन करने वालों में रविंद्र सिंह, दशरथ चौहान, हीरा, श्यामादेवी, चंद्रमा, कल्लू, मुन्नी, सुदामा, रणवीर, अंगद, सुर्दशन, मुकेश आदि शामिल रहे।
... और पढ़ें

एसपी के नेतृत्व में पुलिस ने किया पैदल गश्त

चंदौली। आगामी त्योहारों तथा शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सोमवार की शाम पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल के नेतृत्व में पुलिसकर्मियों ने मुख्यालय और सैयदराजा नगर में पैदल रूट मार्च निकाला। लोगों को सुरक्षा का अहसास कराने तथा असमाजिक तत्वों की जानकारी देने की अपील की गई। साथ ही शराब व बीयर की दुकानों के समीप एकत्र लोगों की जांच-पड़ताल की।
अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के आने वाले फैसले व त्योहार के मद्देनजर पुलिस महकमा सतर्क है। शासन के निर्देश पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। पुलिसकर्मियों ने एसपी हेमंत कुटियाल के नेतृत्व में नगर के पुरानी बाजार, सदर तहसील, मठवाली गली, जिला के पास पैदल रेट मार्च किया। वहीं सैयदराजा में कस्बा, सैयदनगर, पुरानी बाजार में लोगों को सुरक्षित माहौल में त्योहार मनाने की अपील की गई। इस दौरान संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ की गई। वहीं तलाशी ली गई। शराब की दुकानों के आसपास खड़े लोगों से पुलिस ने पूछताछ की। एसपी ने बताया कि मातहतों को विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिया गया है। रोजाना शाम को कस्बा और नगर में रुट मार्च निकाला जाएगा। इसका उदेश्य लोगों को भयमुक्त वातावरण प्रदान करना है। इस दौरान एएसपी प्रेमचंद, सीओ सदर त्रिपुरारी पांडेय, थानाध्यक्ष लक्ष्मण पर्वत, एसपी सिंह, राघवेंद्र मिश्र, मनेश शंकर द्विवेदी, ओपी सिंह मौजूद रहे।
... और पढ़ें

कालेज प्रशासन में भ्रष्टाचार की जांच रिपोर्ट के लिए अनशन पर बैठे छात्र

भ्रष्टाचार की जांच रिपोर्ट के लिए अनशन पर बैठे छात्र
लाल बहादुर स्नातकोत्तर महाविद्यालय (एलबीएस पीजी कालेज) के छात्र विभिन्न प्रकार के 34 बिदुओं की जांच कराने की कर रहे मांग
सचित्र
अमर उजाला ब्यूरो
पीडीडीयू नगर। नगर स्थित लाल बहादुर स्नातकोत्तर महाविद्यालय (एलबीएस पीजी कालेज) में पोस्टल एवं परिषदीय फीस लेने, खेल टीम न बनाने और प्रवेश परीक्षा में गड़बड़ी करने और भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए 34 बिंदुओं की जांच रिपोर्ट नहीं दिए जाने से नाराज छात्र सोमवार को कालेज परिसर के बाहर अनशन पर बैठ गए। उन्होंने आरोप लगाया कि महाविद्यालय में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार व्याप्त है बावजूद इसके उन बिंदुओं पर न तो कोई जांच रिपोर्ट दी गई और न ही कोई कार्रवाई की गई। छात्र महाविद्यालय प्रशासन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।
लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्रों में विभिन्न मुद्दों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कालेज प्रशासन के खिलाफ 06 अगस्त को 2019 को धरने पर बैठे थे। छात्रों ने बताया कि उस दौरान जिलाधिकारी की ओर एक जांच कमेटी गठित की गई थी। बताया कि जिसमें प्रारंभ जांच के दौरान डीआईओएस डॉ. वीके राय ने तब कुछ बिंदुओं की शिकायत मिलने जाने पर तीन सौ रुपये के शुल्क को सूची से हटवा दिया। छात्रों और छात्र नेताओं का कहना था कि शेष बिंदुओं पर जांच की रिपोर्ट अब तक नहीं आई। 18 अक्तूबर को छात्रों की ओर से जिलाधिकारी को एक पत्रक को देकर अनशन पर बैठने की चेतावनी दी थी। सोमवार को अनशन पर बैठे छात्रों ने कालेज प्रशासन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है । इस संबंध में महाविद्याल के प्राचार्य डा. सुरेंद्र मिश्रा ने बताया कि जांच टीम की ओर से बिंदुवार मांगी गई सूचनाओं के सापेक्ष जवाब दे दिया गया है। वहीं डीआईओएस विनोद राय ने बताया कि महाविद्यालय की ओर से दिए गए स्पष्टीकरण पर रिपोर्ट जल्द ही दे दी जाएगी। इस दौरान छात्र अविनाश लखन, शारिक अख्तर, विकास यादव विक्की, अम्मान सिद्दकी, विक्की गप्ता, रवि कुमार, अभिषेक कुमार, अफरोज आलम मौजूद रहे।
इनसेट
कक्षाएं चलाने व साफ-सफाई की मांग
पीडीडीयू नगर। एलबीएस पीजी कालेज में छात्रों के एक अन्य गुट ने सोमवार को विभिन्न मांगों पर प्राचार्य का घेराव किया। छात्रों का आरोप रहा कि महाविद्यालय के नियामताबाद स्थित परिसर में बीकाम की कक्षाएं नहीं चल रही है। साथ ही कालेज परिसर में गदंगी का अंबार लगा हुआ है। छात्रों में कक्षाएं चलाए जाने व गंदगी को साफ किए जाने की मांग की है। इस दौरान आजाद सिंह, विकास यादव, सुदर्शन यादव, भानू यादव, कपिल यादव, सुरेन्द्र यादव, मुरली मनोहर यादव मौजूद रहे। (ब्यूरो)
एलबीएस छात्रसंघ का चुनाव 14 नवंबर को, चुनाव अधिकारी नियुक्त
कालेज प्रशासन की ओर से 30 अक्तूबर को जारी होगी अधिसूचना अमर उजाला ब्यूरो
पीडीडीयू नगर। लाल बहादुर शास्त्री स्नातकोत्तर महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के तिथि की घोषणा कर दी गई है। तिथि की घोषणा होते ही कालेज का माहौल गरमाने लगा है। छात्र जहां कालेज में भ्रष्टाचार की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए हैं वहीं कालेज प्रशासन चुनाव की तैयारी में जुट गया है। चुनाव अधिकारी कामेश सिंह को नियुक्त किया गया है।
चुनाव अधिकारी लेफ्टिनेंट कामेश सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन से बैठक और उनकी सहमति के बाद कालेज का छात्रसंघ चुनाव 14 नवंबर को कराया जाएगा। इसकी अधिसूचना 30 अक्तूबर को जारी की जाएगी। उसी दिन नामांकन पत्रों की खरीद से लेकर जमा करने और जांच तक की तारीख तय की जाएगी। कालेज की ओर से छात्र संघ चुनाव की तिथि घोषित होने के बाद ही छात्र नेताओं की धमाचौकड़ी भी बढ़ गई है। अनशन, विरोध प्रदर्शन भी शुरू हो गया है। इसके अलावा छात्रों को अपने पक्ष में करने के लिए अलग-अलग गुटों के छात्र एवं छात्र नेता अपनी गोटी बिछाने में जुट गए हैं ताकि उनकी जीत सुनिश्चित हो सके। इधर कालेज प्रशासन भी कड़ाई और निष्पक्ष तरीके से चुनाव की तैयारी में जुट गया है।
... और पढ़ें

कंडम घोषित रेलवे क्वार्टरों पर चला बुल्डोजर

पीडीडीयू नगर। रेलवे ने कंडम घोषित हो चुके क्वार्टरों पर कब्जा जमाए लोगों के खिलाफ अभियान चलाया। गया कॉलोनी में 19 रेलवे क्वार्टरों में रह रहे लोगों को बाहर निकाला और क्वार्टरों पर बुल्डोजर चलाया गया। सुबह से शाम तक चले अभियान में मौके पर खलबली की स्थिति रही।
रेलकर्मियों के रहने के लिए रेलवे ने 16 कॉलोनियों में 53 सौ से अधिक क्वार्टर बनाए हैं। अंग्रेजों के जमाने में बने कई क्वार्टर जर्जर हो चुके हैं। जर्जर हो चुके क्वार्टरों को कंडम घोषित किया जा चुका है। बावजूद इसके लोग इन क्वार्टरों में रह रहे हैं। इससे कभी भी हादसा हो सकता है। यही नहीं इससे राजस्व का भी नुकसान होता है। इसको देखते हुए सोमवार को रेलवे सुरक्षा बल मानसनगर पोस्ट के जवानों के सहयोग से एईएन की देख रेख में आईओडब्लू पी सिंह ने जर्जर क्वार्टरों के खिलाफ अभियान चलाया। सुबह नौ बजे से शुरू किए गए अभियान में 19 क्वार्टरों को जमींदोज किया गया। इससे इन क्वार्टरों में रहने वालों और आस पास के लोगों में खलबली की स्थिति रही। कुछ लोगों ने विरोध की भी कोशिश की लेकिन सुरक्षा बलों की वजह से कुछ बोल नहीं पाए। शाम पांच बजे तक 19 रेलवे क्वार्टर जमींदोज हो गए।
... और पढ़ें

यूपीः जीआरपी ने 10 मिनट में ढूंढ निकाला अमेरिकी नागरिक का मोबाइल, यात्री ने कहा- थैंक्यू

यूपी के चंदौली जिले की राजकीय रेलवे पुलिस ने सोमवार की रात अमेरिकन यात्री का खोया मोबाइल फोन दस मिनट में खोज कर वापस कर दिया। इस पर विदेशी यात्री ने जीआरपी को धन्यवाद दिया।अमेरिका से भारत भ्रमण पर आए स्टीफन को पीडीडीयू जंक्शन से नार्थ ईस्ट ट्रेन से दार्जलिंग जाना था।

वह रात में प्लेटफार्म दो पर यात्री प्रतीक्षालय में ट्रेन का इंतजार कर रहा था। इसी दौरान उसे पता चला कि उसका मोबाइल फोन गायब है। स्टीफन ने जीआरपी से शिकायत की। जीआरपी डीडीयू निरीक्षक आरके सिंह ने पूरी टीम मोबाइल खोजने में लगा दिया। दस मिनट की तलाश के बाद मोबाइल यात्री प्रतीक्षालय में ही मिल गया। फिर उसे स्टीफन को सौंप दिया गया।   
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree