शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

अपराजिता 100 मिलियन स्माइल्स: डॉक्टर बोले- बेटियां रोज रखें ख्याल, मोती जैसे चमक उठेंगे दांत

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, बागपत Updated Wed, 21 Aug 2019 02:02 AM IST
अपराजिता कार्यक्रम - फोटो : अमर उजाला
अमर उजाला फाउंडेशन की अनूठी पहल अपराजिता 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत एनएस पब्लिक स्कूल काठा में दंत चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया। दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. करुणा चौधरी ने छात्राओं के दांतों का परीक्षण किया। उन्होंने कहा कि नियमित सफाई सबसे ज्यादा जरूरी हैं। शिक्षक और अभिभावक छात्र-छात्राओं को दांतों की नियमित सफाई के लिए जागरूक करें।

मंगलवार को एनएस पब्लिक स्कूल काठा में कैंप आयोजित किया गया। डॉ. करुणा चौधरी ने छात्राओं के दांतों की जांच की। बीमारियों के लक्षण और बचाव के तरीके बताए। उन्होंने कहा कि सुबह के अलावा और रात को सोने से पहले ब्रश करना चाहिए। समय-समय पर टूथब्रश बदलते रहना चाहिए। टूथब्रश को सुखाने के बाद दोबारा इस्तेमाल करें।  विटामिन सी और कैल्शियम युक्त भोजन करना चाहिए। इससे दांतों को मजबूती मिलती है।

नियमित रूप से दांतों का परीक्षण कराना चाहिए। इससे बीमारियों का समय रहते पता चल जाता है और उपचार समय पर होता है, जिस कारण बीमारियां नहीं बढ़ पाती। इसलिए समय-समय पर डॉक्टर से जांच जरूर कराएं। दांतों में मामूली दर्द या मसूड़ों की समस्या को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञ डॉक्टर के पास जाएं और नीम हकीम से जांच कराने से बचना चाहिए। 

स्कूल के शिक्षा निदेशक रामसेवक शर्मा, प्रबंधक आनंद चौधरी, स्कूल प्रभारी अनिल कुमार, प्रदीप कुमार, प्रधानाचार्य श्याम रतन, उप प्रधानाचार्य रविंद्र यादव,  शिवानी शर्मा, नितेश, रश्मि त्यागी, शिखा त्यागी, सविता धामा, प्रवीण डागर, संजीव त्यागी, सीमा शर्मा, सोनिया मौजूद रहीं।
विज्ञापन

बेटियों ने डॉक्टर से पूछे सवाल
दंत चिकित्सा कैंप में छात्राओं ने डॉक्टर से दांतों की देखभाल के विषय में जानकारी ली। दांतों की सफाई, खानपान, ब्रश मसूड़ों में दर्द के विषय में जानकारी ली गई। दांतों में ठंडा गरम पानी लगने के सवाल पूछे गए।

दांत के दर्द को इग्नोर न करें
डॉ. करुणा चौधरी ने कहा कि दांतों और मसूड़ों की समस्या को इग्नोर नहीं करना चाहिए। लापरवाही से समस्या धीरे-धीरे लाइलाज हो सकती है। इसलिए नियमित चेकअप कराएं और समस्या सामने आते ही डॉक्टर से परामर्श लें।

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें


https://www.facebook.com/AuNewsMeerut/
विज्ञापन

Recommended

aparajita amar ujala aprajita 100 million smiles aparajita aparajita saharanpur अपराजिता अपराजिता 100 मिलियन स्माइल्स

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Related

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।