शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

उत्तर प्रदेश में 62 सीटों पर खिला कमल, कई दिग्गज धराशाई, पांच पर सपा, कांग्रेस लगभग साफ

न्यूज डेस्क, अमर उजाला लखनऊ Updated Sat, 25 May 2019 11:05 AM IST
भाजपा - फोटो : PTI
लोकसभा चुनाव में एक बार फिर प्रदेश में भाजपा की लहर चली है। विपक्षियों के सारे दांव-पेंच को दरकिनार करते हुए भाजपा को 62 संसदीय सीटों पर कमल खिलाने में कामयाबी मिली है। भाजपा के सहयोगी अपना दल (एस) को दो सीटें मिली हैं। सपा-बसपा गठबंधन कोई खास करिश्मा नहीं दिखा पाया। बसपा के खाते में जहां 11 सीटें आई हैं वहीं सपा पांच पर सिमट गई है। 

गठबंधन में शामिल रालोद को बागपत सीट के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ रहा है। प्रदेश में कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की परंपरागत सीट भाजपा ने छीन ली है। कांग्रेस को महज एक रायबरेली की सीट मिली है जहां से सोनिया गांधी चुनाव जीती हैं। भाजपा ने अमेठी में कांग्रेस का गढ़ ढहाते हुए राहुल गांधी को यहां से जीत का चौका लगाने से रोक दिया। 

रालोद के चौधरी अजित सिंह लगातार दूसरी बार चुनाव हार गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में सपा की शालिनी यादव को 4,79,505 मतों के रिकार्ड अंतर से हराया है। अब तक आए नतीजों में पीएम मोदी सबसे ज्यादा मतों से जीते हैं। केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा को गाजीपुर से हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा राज बब्बर, डिंपल यादव, श्रीप्रकाश जायसवाल, जितिन प्रसाद, आरपीएन सिंह जैसे दिग्गजों को भी हार का मुंह देखना पड़ा है।
विज्ञापन

लोकसभा चुनाव की 80 सीटों के लिए बृहस्पतिवार को 75 जिलों में 77 केन्द्रों पर मतगणना शुरू हुई। भाजपा ने रुझान में बढ़त बनाना शुरू कर दिया था जो वक्त के साथ-साथ बढ़ती गई। शाम तक लगभग सभी सीटों पर ईवीएम से मतगणना पूरी होने के बाद प्रदेश की तस्वीर साफ हो गई। 

प्रदेश की 78 सीटों पर चुनाव लड़ी भाजपा ने 62 सीटों पर कमल खिलाया है। वहीं प्रदेश के राजनीतिक इतिहास में कांग्रेस को इस बार सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस ने प्रदेश की 70 सीटों पर चुनाव लड़ा था लेकिन वह मात्र सोनिया गांधी की रायबरेली सीट ही बचा सकी। राहुल गांधी और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर सहित 69 उम्मीदवार चुनाव हार गए। ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस मुख्य मुकाबले में ही नहीं आ सकी। 

अलीगढ़ में भाजपा के सतीश कुमार गौतम ने बसपा के डॉ. अजीत बालियान को 2,29,261 मतों से हराया। बांदा में भाजपा के डॉ.आर.के.सिंह पटेल ने सपा के श्यामा चरण गुप्ता को 58 हजार 938 मतों से पराजित किया।

उन्नाव में भाजपा के साक्षी महाराज ने सपा के अरुण शंकर शुक्ला को 4 लाख 956 मतों से हराया। गोंडा में भाजपा के कीर्तिवर्धन सिंह ने सपा के विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह को 1,66,360 मतों से हराया। गाजियाबाद में जनरल वीके सिंह 4.99 लाख से ज्यादा वोटों की निर्णायक बढ़त लिए हुए हैं।

समाजवादी पार्टी 5 सीटों पर सिमटी

बसपा से गठबंधन के बाद भी समाजवादी पार्टी को लोकसभा चुनाव में दो सीटों का घाटा हुआ है। सपा ने  प्रदेश की 37 सीटों पर चुनाव लड़ा था। सपा ने मैनपुरी, रामपुर, आजमगढ़, संभल और मुरादाबाद सीटें जीती है, जबकि 32 सीटों पर हार हुई है।  

मैनपुरी में कांटे के मुकाबले में सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव सीट बचाने में सफल रहे। आजमगढ़ में सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव विजयी हुए हैं। कांटे के मुकाबले में सपा प्रमुख अखिलेश यादव कन्नौज में अपनी पत्नी डिंपल यादव की सीट नहीं बचा सके। 

बदायूं में यादव परिवार के धर्मेंद्र यादव और फिरोजाबाद में सपा के अक्षय यादव भी चुनाव हार गए। रामपुर में समाजवादी पार्टी के आजम खान ने भाजपा की उम्मीदवार एवं फिल्म अभिनेत्री जया प्रदा को करीब एक लाख मतों से हराया है। मुरादाबाद में सपा के डॉ. एसटी हसन ने भाजपा के मौजूदा सांसद कुंवर सर्वेश कुमार 97 हजार से अधिक मतों से हराया।

सबसे पहले आया बहराइच का नतीजा

उत्तर प्रदेश में 80 सीटों में सबसे पहला परिणाम बहराइच लोकसभा क्षेत्र का घोषित किया गया। बहराइच में भाजपा के अक्षयवर लाल 1 लाख 28 हजार 752 मतों से विजयी हुए। बहराइच के बाद दूसरे नंबर गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र का परिणाम घोषित हुआ, यहां भाजपा के उम्मीदवार भोजपुरी फिल्म अभिनेता रवि किशन शुक्ला 3 लाख 1 हजार 164 मतों से विजयी हुए। 

तीसरे नंबर पर नगीना लोकसभा क्षेत्र का परिणाम आया, नगीना में बसपा के गिरीश चंद्र ने भाजपा के यशवंत सिंह को 1 लाख 66 हजार 832 मतों से पराजित किया।

विज्ञापन

Recommended

india election 2019 result election schedule 2019 lok sabha election result 2019 date lok sabha chunav result 2019 date lok sabha chunav result kab ayega general election 2019 results election in india 2019 election result 2019 2019 election result news lok sabha chunav result news lok sabha chunav 2019 result news lok sabha parinaam list 2019 when will election results be announced 2019 result of lok sabha chunav 2019 chief election commissioner of india chief election commissioner of india 2019 election commissioner of india election commissioner of india 2019 election 2019 dates announced lok sabha chunav 2019 date lok sabha chunav 2019 kab hoga lok sabha chunav 2019 result ki date lok sabha chunav in hindi lok sabha chunav 2019 latest news in hindi lok sabha chunav 2019 lok sabha chunav results in hindi 2019 lok sabha election 2019 election result lok sabha election 2019 result lok sabha election result 2019 2019 lok sabha result lok sabha election 2019 lok sabha election result date lok sabha election 2019 result date lok sabha election date 2019 2019 lok sabha election results result of lok sabha election 2019 result of 2019 lok sabha election when is lok sabha election result 2019 when is the result of lok sabha election 2019

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Related

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।