शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

राहतः मोबाइल ऐप से कैंटीन का सामान खरीद सकेंगे सैन्य कर्मी और पूर्व सैनिक, मिलेगा पैक्ड सामान

अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Sat, 23 May 2020 10:37 AM IST
विज्ञापन
सांकेतिक तस्वीर

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now
कोरोना महामारी के इस दौर में वेस्टर्न कमांड के अधीनस्थ सेना ने कई यूनिट रन कैंटीन खोलने के आदेश दिए हैं। मगर इनमें एकदम से उमड़ रही भीड़ स्थानीय सैन्य प्रशासन के लिए सिरदर्द बन रही है। इसे नियंत्रित करने के इरादे से वेस्टर्न कमांड के अधीनस्थ खडगा कोर ने यूनिट रन कैंटीनों के लिए एक खास मोबाइल एप तैयार किया है।

इस एप को सेना के आईटी विशेषज्ञों की मदद से तैयार किया गया है। सैन्य अफसरों को उम्मीद है कि इस एप के प्रचलन के बाद कोविड-19 संक्रमण के समय में कैंटीनों में उमड़ने वाली भीड़ काफी हद तक कम होगी। साथ ही सैन्य कर्मियों व पूर्व सैनिकों को सामान खरीदने के लिए इंतजार और जद्दोजहद भी नहीं करनी पड़ेगी।

केयूआरसी-1 और केयूआरसी- 2 नाम से तैैयार यह यह मोबाइल एप सर्विस सैन्य कर्मियों और रिटायर्ड हो चुके पूर्व सैनिकों के लिए अलग- अलग है। स्मार्ट फोन पर इस एप को डाउनलोड कर इसके जरिये सैन्य कर्मी और पूर्व सैनिक कैंटीन से सामान खरीदने के लिए बुकिंग करवा सकते हैं। एप से बुक सामान कैंटीन से अगले दिन बिल के साथ पैक्ड मिलेेेगा।
विज्ञापन

सामान लेने कितने बजे आना है, मोबाइल पर आएगा मैसेज

सैन्य कर्मियों और पूर्व सैनिकों को इस मोबाइल एप पर पहले अपना नाम संपर्क विवरण दर्ज करवाना होगा। उसके बाद एप में विभिन्न श्रेणियों के तहत दी गई वस्तुओं की मात्रा (जितनी वे खरीदना चाहते हैं) भरनी होगी। शाम 4 बजे तक प्राप्त की गई सभी मांगों को अगले दिन डिलीवरी के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा।

सामान डिलीवरी का समय ऑर्डर देने वालों को उनके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा। ताकि उतने ही समय पर वे कैंटीन में ऑर्डर सामान की पैकिंग लेने पहुंचे। सामान प्राप्ति के समय मौके पर ही बिल अदा करना होगा। किसी को परेशानी न हो अथवा अधिक जानकारी के लिए एक हेल्प डेस्क भी तैयार किया गया है।

सामान ढूंढने में दिक्कत न हो, बनाए गए हैं ग्रुप
मोबाइल एप के दौरान समान ढूंढने में कोई दिक्कत न हो। इसके लिए आइटम्स के विभिन्न ग्रुप तैयार किए गए हैं। इन ग्रुप में अति आवश्यक वस्तुएं, हाउस होल्ड वस्तुएं, जर्नल यूज आइटम, फूड एंड मेडिसन, टॉयलेट यूज आइटम्स, क्विक एसेंशियल आइटम्स इत्यादि ग्रुप तैयार किए गए हैं। जिस कैटेगरी का सामान खरीदना है, उस ग्रुप को क्लिक कर समान का ऑर्डर बुक किया जाएगा। संबंधित वस्तु का कोड व दाम कितना है, इसकी जानकारी भी सामने फ्लैश होती रहेगी।
विज्ञापन

सैन्य कमांडर ने देखी खडगा कोर की ताकत

वेस्टर्न कमांड के आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आरपी सिंह ने खडगा कोर का दौरा किया। उन्होंने यहां कोर के आला अफसरों के साथ बैठक की और यहां सैन्य ताकत का जायजा भी लिया। आर्मी कमांडर में यहां बने क्वॉरटीन सेंटर का भी निरीक्षण किया। यहां उन्होंने अफसरों से यह जानकारी हासिल की कि विभिन्न अभियानों के मद्देनजर उनकी सैन्य क्षमता और ताकत कितनी तैयार है। कोर के जीओसी ने आर्मी कमांडर को अपनी सैन्य तैयारियों को लेकर विस्तृत जानकारी दी।
विज्ञापन

Recommended

mobile app military canteen military personnel ex-servicemen online shopping indian army
विज्ञापन

Spotlight

Recommended Videos

Most Read

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।