बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
डाउनलोड करें
विज्ञापन

86 की उम्र में अभिनेत्री कुमकुम का निधन, किशोर कुमार और गुरु दत्त के संग किया था काम

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: अपूर्वा राय Updated Tue, 28 Jul 2020 01:26 PM IST
कुमकुम
कुमकुम - फोटो : ट्विटर
Trending Videos

बॉलीवुड एक्ट्रेस कुमकुम का निधन हो गया है। वह 86 साल की थीं। लंबे समय से बीमारी की वजह से कुमकुम का निधन हुआ। मुंबई में लिकिंग रोड पर कभी उनके बंगले का नाम ही कुमकुम हुआ करता था। बाद में उसे तोड़कर बिल्डिंग बना दी गई।

विज्ञापन


22 अप्रैल 1934 को बिहार के शेखपुरा (अब) में जन्मीं कुमकुम का असली नाम ज़ैबुनिस्सा (Zaibunnissa) था। उनके पिता हुसैनाबाद के नवाब थे।

कुमकुम ने पहली भोजपुरी फिल्म "गंगा मैया तोहे पियारी चढ़ाईबो" (1963) में भी अभिनय किया था। दरअसल कुमकुम, गुरुदत्त की खोज मानी जाती हैं। गुरुदत्त को अपनी फिल्म आर पार (1954) के गाने "कभी आर कभी पार लागा तीरे नजर" का फिल्मांकन एक्टर जगदीप पर करना था लेकिन बाद में गुरुदत्त को लगा कि इसे किसी महिला पर फिल्माना चाहिए। उस समय, कोई भी इतना छोटा सा गाना करने के लिए सहमत नहीं हुआ। तब आखिरकार गुरुदत्त ने कुमकुम पर इस गीत का चित्रण किया। बाद में गुरु दत्त ने अपनी फिल्म प्यासा में भी उन्हें छोटा सा किरदार दिया।


एक्टर जगदीप के बेटे नावेद जाफरी ने ट्वीट कर अभिनेत्री के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने लिखा- हमनें एक और मोती खो दिया। मैं बचपन से इन्हें जानता था। वह हमारे लिए परिवार थीं। एक अच्छी इंसान। भगवान आपकी आत्मा को शांति दें, कुमकुम आंटी।

कुमकुम ने अपने करियर में लगभग 115 फिल्मों में अभिनय किया। उन्हें मिस्टर एक्स इन बॉम्बे (1964), मदर इंडिया (1957), सन ऑफ इंडिया (1962), कोहिनूर (1960), उजाला, नया दौर, श्रीमान फंटूश, एक सपेरा एक लुटेरा में शानदार अभिनय के लिए जाना जाता है। वह अपने दौर के कई स्टार्स के संग काम कर चुकी थीं, जिनमें किशोर कुमार और गुरु दत्त का भी नाम शामिल है।


ये भी पढ़ें- सुपरहिट फिल्में देने के बाद शादी कर सऊदी अरब चली गईं थीं कुमकुम, यहां देखिए उनकी कुछ UNSEEN तस्वीरें

विज्ञापन
विज्ञापन
MORE
एप में पढ़ें