शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

वेदांता का लक्ष्य, कंपनी 55,000 करोड़ रुपये का कर सकती है निवेश

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 11 Jul 2019 02:49 PM IST
वेदांता प्लांट (फाइल फोटो) - फोटो : PTI
खनन क्षेत्र के दिग्गज कंपनी समूह वेदांता लिमिटेड ने अपनी विभिन्न कंपनियों की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए 55,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का लक्ष्य रखा है। वेदांता लिमिटेड के चेयरमैन नवीन अग्रवाल ने गुरुवार को शेयरधारकों की वार्षिक आम सभा में यह जानकारी दी। 

55,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का है लक्ष्य

मध्यम अवधि को देखते हुए, अग्रवाल ने कहा कि वेदांता लिमिटेड का लक्ष्य दो से तीन वर्ष में कुल 55,000 करोड़ रुपये का पूंजीगत निवेश करने की है ताकि समूह की विभिन्न इकाइयों की उत्पादन क्षमता का 50 फीसदी तक विस्तार किया जा सके। कंपनी इसके लिए धन की व्यवस्था आंतरिक नकदी प्रवाह से कर सकती है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आम बजट 2019-20 में अगले पांच सालों में बुनियादी ढांचा क्षेत्र में 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

यह है कंपनी का लक्ष्य

इससे देश में शहरीकरण और औद्योगिकीकरण का विस्तार होगा और प्राकृतिक संसाधनों की अच्छी खासी मांग पैदा होगी। अग्रवाल ने कहा कि फिलहाल भारत सालाना 465 अरब डॉलर के खनिज संसाधनों का आयात करता है। कंपनी ने कहा कि वह दुनिया की सबसे बड़ी जस्ता उत्पादक और शीर्ष तीन चांदी उत्पादकों में शामिल होने का लक्ष्य लेकर चल रही है। 

एक साल में किया 10,000 करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय

इसे देखते हुए उसने 2018-19 में करीब 10,000 करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय किया है। अग्रवाल ने कंपनी की सालाना आम बैठक (एजीएम) में कहा कि, 'वेदांता भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी पेट्रोलियम एवं गैस उत्पादक कंपनी है। कंपनी का लक्ष्य देश के उत्पादन में अपनी 27 फीसदी के योगदान को दोगुना करना है।' उन्होंने कहा कि फिलहाल भारत अपनी पेट्रोलियम और गैस जरूरतों का 80 फीसदी आयात करता है। इसका मूल्य 150 अरब डॉलर बैठता है।
विज्ञापन

Recommended

vedanta vedanta group vedanta news naveen agarwal vedanta production वेदांता कंपनी वेदांता वेदांता लिमिटेड

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।