शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

जेफ बेजोस, बिल गेट्स के बाद यह शख्स बना दुनिया का तीसरा सबसे अमीर आदमी

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 19 Jun 2019 07:07 PM IST
बर्नाड अर्नाल्ट - फोटो : Reuters
दुनिया के सबसे करोड़पति व्यक्तियों की लिस्ट में एक और शख्स शुमार हो गया है। अमेजन के मालिक जेफ बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के बाद अब यूरोप के सबसे अमीर व्यक्ति बर्नाड अर्नाल्ट मंगलवार इस सूची में तीसरे पायदान पर आ गए हैं। 
विज्ञापन
विश्व के तीन लोगों के पास 10 हजार करोड़ डॉलर से ज्यादा की संपत्ति है। बर्नाड की जो संपत्ति है वो फ्रांस की अर्थव्यवस्था का तीन फीसदी है। वो फ्रांस के निवासी हैं और फिलहाल लग्जरी उत्पाद बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन और सीईओ हैं। यह कंपनी लुई विंता नाम से महिलाओं के लिए हैंडबैग्स, पर्स और परफ्यूम बनाती है। 

इस वजह से हुए क्लब में शामिल

अर्नाल्ट की कंपनी के शेयर मंगलवार को 2.9 फीसदी बढ़कर 368.80 यूरो पर पहुंच गए, जिसकी वजह से वो अरबपतियों के क्लब में शामिल हो गए। 1949 में जन्मे अर्नाल्ट ने इंजीनियरिंग में स्नातक किया है। 

1989 से हैं चेयरमैन

अर्नाल्ट ने 1984 में लग्जरी बाजार में कदम रखा था। तब उन्होंने दिवालिया हो चुकी कंपनी को खरीदा जो क्रिश्चयन डियोर के नाम से उत्पाद बेचती थी। हालांकि उसके बाद उन्होंने अपने सभी बिजनेस को बेच दिया और एलवीएमएच में प्रमुख हिस्सेदारी खरीद ली। 1989 से वो कंपनी के चेयरमैन और सीईओ हैं। 

70 ब्रांड के मालिक

अर्नाल्ट फिलहाल 70 ब्रांडेड कंपनियों के मालिक हैं। इनमें टैग हॉयर, डी बियर्स, बुलगारी, थॉमस पिंक, फेंडी जैसी नामी कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने नेटफिलिक्स और ब्लू कैपिटल में भी निवेश कर रखा है। 

नॉत्रेदम कैथेडरल का करेंगे निर्माण

इस साल अप्रैल में आगजनी से तबाह हुए नॉत्रेदम कैथेडरल का फिर से निर्माण करने के लिए भी अर्नाल्ट ने सहयोग करने की घोषणा की थी। बर्नाड ने दो बार शादी की है। उनके एक बेटी और चार बेटे हैं। 
विज्ञापन

Recommended

bernard arnault billion dollar club jeff bejos bill gates बर्नाड अर्नाल्ट अरबपति क्लब जेफ बेजोस बिल गेट्स

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।