एप में पढ़ें

कानपुर: गोविंदपुरी में यात्री सुविधाएं बढ़ीं, अब ट्रेनें बढ़ेंगीं प्लेटफॉर्मों पर लगे कोच इंडिकेशन बोर्ड

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, कानपुर Published by: प्रभापुंज मिश्रा Updated Mon, 05 Oct 2020 09:45 AM IST
ट्रेन
ट्रेन
विज्ञापन
कानपुर के गोविंदपुरी रेलवे स्टेशन से कानपुर की ट्रेनों को चलाने और टर्मिनेट करने या फिर प्रयागराज की तरफ चंदारी होते हुए गुजारने की योजना के तहत तैयारियां की जा रही हैं। गोविंदपुरी रेलवे स्टेशन इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का काम पूरा होने के बाद यहां पर ट्रेनों के कोचों के रुकने वाले स्थानों पर प्लेटफार्म पर कोच नंबर बताने वाले संकेतक बोर्ड लगाए गए हैं। ट्रेन टाइमिंग डिस्प्ले, ऑटो एनाउंसमेंट सिस्टम विकसित किया गया है। इसके अलावा रेलवे ने इलेक्ट्रिक और सिग्नलिंग के कई काम कराए हैं।
विज्ञापन


सेंट्रल का लोड कम करने की कवायद
दो साल पहले से कानपुर सेंट्रल का लोड कम करने के लिए कानपुर की कई महत्वपूर्ण ट्रेनों को गोविंदपुरी से चलाने का प्रस्ताव है। इसके अलावा कुछ ट्रेनें कानपुर न आकर गोविंदपुरी से सीधे फतेहपुर-प्रयागराज होकर निकल जाएंगी। इसके लिए जूही यार्ड से चंदारी-सुजातगंज लाइन होते हुए इन्हें गुजारा जाएगा।


अभी इस लाइन से दिल्ली-प्रयागराज दूरंतो और कई मालगाडिय़ां निकलती हैं, जिन्हें कानपुर सेंट्रल नहीं आना होता है। पूर्व डीआरएम संजय कुमार पंकज ने इस प्रस्ताव को तैयार किया था, जिसे मौजूदा डीआरएम की देखरेख में तेजी से अमलीजामा पहनाने की तैयारी है।

गोविंदपुरी रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। वर्ल्ड क्लास टॉयलेट, झांसी-दिल्ली की लाइन को स्वतंत्र करने के लिए डायमंड क्रॉसिंग खत्म की गई है। इससे दोनों रूट की ट्रेनें स्वतंत्र रूप से आ-जा सकें। इसके अलावा कोच इंडिकेशन बोर्ड समेत यात्री सुविधाएं बढ़ाने पर जोर है।
अमित मालवीय, पीआरओ, एनसीआर

विज्ञापन
विज्ञापन
MORE