शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

पीएनबी खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, बैंक में होने वाले इन बदलावों को जरूर पढ़ लें

प्रदीप अवस्थी, अमर उजाला, कानपुर Updated Thu, 06 Jun 2019 10:44 AM IST
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : गूगल
कानपुर में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) बिरहाना रोड शाखा को अन्य शाखाओं में विलय करके इसे खत्म किया जा रहा है। जुलाई 2019 में इस शाखा के खाताधारक माल रोड शाखा, नयागंज व रतनलाल नगर शाखा में शिफ्ट कर दिए जाएंगे। मुख्यालय से इस विलय को मंजूरी मिल गई है। बैंक के इस कदम से कर्मचारियों और कर्मचारी संगठनों में रोष है। 

बैंकों में इन दिनों खर्चे नियंत्रित करने की कवायद चल रही है। पंजाब नेशनल बैंक की यह कवायद भी इसी नजरिये से देखी जा रही है। बैंक के सूत्र बताते हैं कि बहुत नजदीकी शाखाओं में से कुछ शाखाओं को कम करना और शहर के अंदर पुरानी शाखाओं को एक दूसरे में विलय किए जाने की योजना है। 

30 हजार खाताधारक होंगे इधर से उधर 
बिरहाना रोड शाखा में करीब 30 हजार खाताधारक हैं। बड़ी शाखा होने की वजह से इसमें सहायक महाप्रबंधक स्तर का अधिकारी शाखा प्रबंधक है। इस शाखा को 10 करोड़ रुपये तक का लोन देने का अधिकार है। इसमें नयागंज किराना बाजार, सराफा बाजार, दवा बाजार के अलावा दर्जनों थोक और फुटकर बाजारों के व्यापारियों के खाते हैं। इन सभी के खाते इधर से उधर ट्रांसफर किए जाएंगे। सूत्र बताते हैं कि इस बैंक के लॉकर नयागंज में जाएंगे। जमा खाते माल रोड शाखा में और लोन खाते रतनलाल नगर शाखा में शिफ्ट किए जाएंगे। बैंक में 700 लोन खाते हैं।
विज्ञापन

बिल्डिंग की बिक्री भी बन रही वजह 
बैंक के सूत्र बताते हैं कि पंजाब नेशनल बैंक अपने बिरहाना रोड स्थित ऑफिस के भवन की बिक्री करना चाहता है। इसका सौदा शहर के एक सराफा कारोबारी से हो भी गया है। इस वजह से खाताधारक शिफ्ट किए जा रहे हैं। इसके अलावा रीजनल ऑफिस को भी यहां से शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है। बैंक का प्रबंधन शहर में रीजनल ऑफिस लायक स्थान खोज रहा है। यह भी बताया जा रहा कि पीएनबी की कई शाखाएं घाटे में चल रही हैं। उन शाखाओं की स्थिति को दुरुस्त करने के लिए भी बड़ी शाखाओं को छोटी शाखा में मर्ज किया जा रहा है। 

1946 से अस्तित्व में, एचसीबी से बना था पीएनबी 
बिरहाना रोड स्थित जिस बिल्डिंग में पीएनबी की शाखा और रीजनल ऑफिस है, वहां वर्ष 1946 में हिंदुस्तान कामर्शियल बैंक (एचसीबी) की शुरुआत हुई थी। इसे शहर के उद्योगपति सर पदमपत सिंहानिया ने शुरू किया था। थोक बाजार के पास होने की वजह से यहां ज्यादातर कारोबारियों और व्यापारियों के खाते थे। वर्ष 1986 में एचसीबी का पंजाब नेशनल बैंक में विलय हो गया। 

बिरहाना रोड शाखा में पार्किंग और ट्रैफिक की समस्या है। इसके अलावा बिल्डिंग पुरानी होती जा रही है। खाताधारकों को ज्यादा सुविधा देने के लिए बिरहाना रोड शाखा को शिफ्ट किया जा रहा है। - सुबोध काला, डीजीएम व सर्किल हेड, पंजाब नेशनल बैंक
विज्ञापन

Recommended

pnb bank pnb bank in kanpur kanpur pnb bank kanpur pnb branch pnb account holders up news पंजाब नेशनल बैंक पीएनबी

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Related

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।