शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

परिषदीय विद्यालयों में मिनी लाइब्रेरी

Varanasi Bureau Updated Wed, 12 Sep 2018 11:56 PM IST
आजमगढ़। केंद्र सरकार की पढ़े भारत बढ़े भारत, योजना के तहत जिले के 100 परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में मिनी लाइब्रेरी की योजना चल रही है। कई विद्यालयों में इसकी स्थापना का बेसिक शिक्षा विभाग दावा कर रहा है तो जहां अब तक नहीं स्थापित हुई है वहां जल्द स्थापित होगा। इसके तहत बच्चों को विद्यालय में स्थापित मिनी लाइब्रेरी में कहानी की किताबें पढ़ने को मिलेगी, जिससे उनके ज्ञान का विस्तार होगा।
विज्ञापन
प्रति विद्यालय में 19 हजार रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई गई है। जिससे विद्यालय में पांच हजार रुपये की कहानी की किताबें मंगाई जानी है। इसके साथ ही एक आलमारी का क्रय किया जाना है। शेष धनराशि से बच्चों को हिन्दी, अंग्रेजी व गणित विषय की तीन-तीन कापियां उपलब्ध करानी हैं। जिसका उपयोग बच्चे पठन-पाठन और मिनी लाइब्रेरी में मौजूद किताबों के ज्ञानवर्धक बातों को लिखने में प्रयोग करेंगे। योजना के प्रथम चरण में जिले के 100 परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों का चयन हुआ है और बेसिक शिक्षा विभाग ने इन विद्यालयों को 19 हजार रुपये प्रति विद्यालय की दर से धनराशि भी उपलब्ध करा दी है। विभाग का दावा है कि ज्यादातर विद्यालयों में योजना के तहत मिनी लाइब्रेरी का संचालन शुरू हो चुका है। हर ब्लाक से चार विद्यालयों का चयन किया गया है, जिसमें एक कस्तुरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय भी शामिल है।
00000000000000000000000
इन विद्यालयों का योजना में हुआ है चयन
आजमगढ़। बेसिक शिक्षा विभाग के रिकार्ड के अनुसार अहरौला में अहरौला प्रथम, गढ़ा द्वितीय, अहरौला द्वितीय, भेदौरा, अतरौलिया में शेखपुर दशांव, बांसगांव, रतुआपार, अतरौलिया प्रथम, अजमतगढ़ में चंगईपुर, सगड़ी, अजमतगढ़ प्रथम, अजमतगढ़ द्वितीय, बिलरियागंज में बनकट प्रथम, बर्नापुर, कस्तुरबा गांधी बिलरियागंज व प्रावि बिलरियागंज, फूलपुर में अस्पतपुर, नूरपुर, मेजवा, कनेरी, हरैया में बाजार गोसाई, खोजौली, गोडियाना, रामशाला, जहानागंज में मसीवीर मड़वा, बड़हलगंज, शेरपुर कुटी, टड़वा, कोयलसा में उडिय़ानी पट्टी, कबीरूद्दीनपुर, भीमाकोल, नगवा, लालगंज में कंजहित, बैरीडीह, उपेंदा, रसूलपुर, महराजगंज में अराजी अमानी, टोटहवा, कोलमोदीपुर, सरदहा, मार्टीनगंज बस्ती, सुघरपुर, मार्टीनगंज, महुजा नेवादा, मेंहनगर में वीरभानपुर, मेंहनगर, सेर्रा, मेंहनगर द्वितीय, मिर्जापुर में मनरा, सरायमीर द्वितीय, मौना द्वितीय, कौढिय़ा, मुहम्मदपुर में मिट्ठनपुर करिया, ईश्वरपुर, उमरी गनेशपुर, मदारडाड़, पल्हनी में बद्दोपुर, गेलवारा, बेलागर, बयासी द्वितीय व कस्तुरबा गांधी पल्हनी, पल्हना में कटाई, भीखमपुर, जमुई भटौली, बसही लहुआ, पवई में हडिय़ा, निजामपुर, अंबारी प्रथम, सरैया भटपुरा, रानी की सराय में चूहड़पुर, सुम्भी, अल्लीपुर, सम्मोपुर खालसा, नदौली, सठियांव में नसिरूद्दीनपुर, मुबारकपुर द्वितीय, सीही, मुईनाबाद, सठियांव, तहबरपुर में गोविंदपुर, मडय़ा, चकिया दूबेरामपुर, तहबरपुर, तरवां में जीयापुर, बसरिकपुर, मेंहनाजपुर द्वितीय, टंडवा खास, ठेकमा में पसिका, इरनी, चकबेलऊ, बौवापार, नगर क्षेत्र में गया सिंह, सिधारी, नर्सरी बड़ादेव व एलवल शामिल है।
000000000000000000000000000
सभी चयनित विद्यालयों को शासन से मिली धनराशि भेज दी गई है। ज्यादातर विद्यालयों में पढ़े भारत बढ़े भारत योजना के तहत मिनी लाइब्रेरी स्थापित हो चुकी है। कुछ विद्यालयों में अभी इसकी शुरुआत नहीं हो सकी है। जिसके लिए संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापक के साथ समीक्षा बैठक कर उन्हें तत्काल योजना के तहत क्रियान्वयन का निर्देश दे दिया गया है। इसके साथ ही खंड शिक्षाधिकारी को चयनित विद्यालयों की चेकिंग कर मिनी लाइब्रेरी के स्थापना की जांच पड़ताल कर रिपोर्ट देने को कहा गया है।
देवेंद्र कुमार पांडेय, बीएसए, आजमगढ़।

Recommended

Spotlight

Most Popular

Related Videos

विज्ञापन
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।