विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति
Astrology Services

घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

15 अक्तूबर से 15 जनवरी तक फील्ड अफसरों के तबादलों पर रोक, केंद्रीय निर्वाचन आयोग का निर्देश

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मुख्य सचिव को लिखा पत्र, आईएएस व पीसीएस के होंगे तबादले

18 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

आजमगढ़

बुधवार, 18 सितंबर 2019

पुलिस की मिली भगत से विदेश घूम रहा था मो. फैज

आजमगढ़। निजामाबाद थाना क्षेत्र के खुदादादपुर गांव निवासी मो. फैज प्रतिबंधित संगठन सिमी का सक्रिय सदस्य रहा। बावजूद इसके पुलिस उसके गतिविधियों पर नजर रखने की बजाय उसे विदेश घूमने के लिए रिपोर्ट लगाकर पासपोर्ट जारी कर दिया और वह कई बार विदेश की यात्रा कर चुका है। मामला संज्ञान में आने पर एलआईयू के सिपाही ने रिपोर्ट देकर एसपी के जरिए लुक आउट नोटिस जारी कराया। जिसका परिणाम रहा कि मो. फैज 27 जनवरी 2019 को वाराणसी हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर लिया गया। मो. फैज की गिरफ्तारी के बाद निजामाबाद थाना सहित अन्य जिम्मेदारों की पोल तो खुल गई, लेकिन अभी तक दोषियों के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। जिससे जिले में चर्चाओं का बाजार गरम है।
निजामाबाद थाना क्षेत्र के खुदादादपुर गांव निवासी मो. फैज पुत्र इस्लाम प्रतिबंधित संगठन सिमी का सक्रिय सदस्य रह चुका है। उसके विरुद्ध निजामाबाद थाने में 27 सितंबर 2001 को राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने सहित अन्य संगीन धाराओं में केस दर्ज है। जबकि मो. फैज का पासपोर्ट साल 1998 में बना हुआ था। केस दर्ज होने के बाद मो. फैज के पासपोर्ट पर नियमत: बैन लग जाना चाहिए। बावजूद इसके मो. फैज निजामाबाद थाने की पुलिस की मिली भगत से अपने पासपोर्ट का नवीनीकरण करा लिया और साल 2005 से 2014 तक लगातार विदेशों में घूमता रहा। सवाल यह उठता है कि मो. फैज के खिलाफ जब देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने की रिपोर्ट दर्ज होने के बावजूद कैसे उसके पासपोर्ट का नवीनीकरण कर दिया गया। क्या रिपोर्ट लगाते समय पुलिस के अधिकारियों ने मो. फैज का कोई रिकार्ड नहीं चेक किया। वर्ष 2018 में भी मो. फैज विदेश में ही मौजूद था। इसके अभिलेखों की जांच पड़ताल के दौरान एलआईयू के हलका सिपाही संपूर्णानंद को जानकारी हुई तो वह अपनी रिपोर्ट एसपी को सौंपे और तत्कालीन एसपी बबलू कुमार द्वारा मो. फैज के पासपोर्ट पर लुक आईट नोटिस जारी किया गया। इसी के आधार पर 27 जनवरी को मो. फैज की बाबतपुर एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन में गिरफ्तार तो कर लिया गया। लेकिन इस मामले में दोषी पुलिसवालों के विरुद्ध अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।
मामला संज्ञान में है। एसपी आजमगढ़ से जांच रिपोर्ट मांगी गई है ताकि दोषी पुलिसवालों के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके। जांच रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा। - मनोज तिवारी, डीआईजी, आजमगढ़ परिक्षेत्र
... और पढ़ें

गलत तरीके से भूमि पर नाम दर्ज करने में लेखपाल दोषी

आजमगढ़। सदर तहसील के ग्राम फखरूद्दीनपुर में जनसुनवाई के दौरान भूमि पर गलत तरीके से नाम दर्ज करने की शिकायत की गई थी। डीएम एनपी सिंह ने बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी से प्रकरण की जांच कराई। जांच में तत्कालीन लेखपाल को दोषी पाया गया है। इसमें लेखपाल पर एफआईआर कराने के साथ ही एसडीएम सदर से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है।
बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी ने डीएम के निर्देश पर ग्राम फखरूद्दीनपुर के चकबंदी अभिलेखों की जांच की। आधार वर्ष खतौनी फसली 1411 से 1416 के खाता संख्या 50 में अंकित गाटा संख्या 424 की 0.350 हेक्टेयर जमीन पर कन्हई पुत्र सुखराज का नाम बतौर संक्रमणीय भूमिधर अंकित है। अमल दरामद आदेश राजस्व निरीक्षक मुबारकपुर जरिए 25 अक्टूबर 2004 के अनुसार खाते पर मृतक कन्हई के स्थान पर जयशंकर पुत्र कन्हई का नाम बतौर वारिस दर्ज किया गया है। अमल दरामद राजस्य लेखपाल श्रीकांत प्रसाद ने 25 अक्टूबर 2004 को किया है। तहसील सदर द्वारा चकबंदी विभाग को उपलब्ध कराई गई खतौनी फसली 1411 से 1416 में खाता संख्या 50 पर जयशंकर पुत्र कन्हई का नाम तन्हा दर्ज पाया गया। इसी आधार पर चकबंदी क्रियाओं के अंतर्गत तैयार किए गए अभिलेखों में जयशंकर का नाम विवादित भूमि पर तन्हा दर्ज किया गया। क्षेत्रीय लेखपाल श्रीकांत प्रसाद कन्हई के पूर्व मृतक पुत्र शिवपूजन की पत्नी भगवानी को छोड़कर मात्र एक पुत्र जयशंकर का नाम दर्ज कर दिया गया। भगवानी ने इसकी शिकायत डीएम से की थी। प्रकरण में श्रीकांत प्रसाद प्रथम दृष्ट्या दोषी हैं। डीएम ने एसडीएम सदर को जांच कर आख्या उपलब्ध कराने और श्रीकांत प्रसाद के विरुद्ध सुसंगत धाराओं के अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं और पीड़िता को निशुल्क अधिवक्ता देने का निर्देंश विधिक सेवा प्राधिकरण को दिया है।
... और पढ़ें

ट्रेन से कटकर महिला, सिग्नल से टकराने से युवक की मौत

अंबारी। फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के दीदारगंज रोड रेलवे स्टेशन के पास स्थित सिग्नल से सोमवार की दोपहर टकरा जाने से यात्रा कर रहे अज्ञात युवक की मौत हो गई। वहीं फूलपुर कोतवाली के बहाउद्दीनपुर गांव में सोमवार की सुबह शौच करने निकली महिला की ट्रेन से कटकर मौत हो गई।
करीब 40 वर्षीय युवक सोमवार की दोपहर ताप्ती गंगा एक्सप्रेस में यात्रा कर रहा था। केसरिया रंग की शर्ट और बैंगनी पैंट पहना युवक बोगी के गेट पर खड़ा था। जैसे ही ट्रेन दीदारगंज रोड रेलवे स्टेशन के पास पहुंची कि सिर बाहर निकाले युवक सिग्नल से टकरा जाने से घायल हो गया। जब तक उसे अस्पताल ले जाने का प्रबंध किया जाता कि उसकी मौत हो गई। वहीं एक अन्य घटना में फूलपुर कोतवाली के बहाउद्दीनपुर गांव निवासी सीता देवी (58) पत्नी दयाशंकर यादव सोमवार की अलसुबह शौच करने के लिए रेलवे ट्रैक की तरफ जा रही थी। उसे कम सुनाई देता था। ट्रैक पार कर रही सीता ट्रेन की आवाज नहीं सुन सकी और उसकी मौत हो गई। वह एक बेटे की मां थी।
... और पढ़ें

ठेला-खोमचा वालों के लिए बनेगी छोटी-छोटी मार्केट

आजमगढ़। शहर की सड़कों से ठेला-खोमचा वालों को हटाने की कवायद में अब भी प्रशासनिक अमला जुटा हुआ है। सड़क से इन्हें हटाने के पूर्व इनके लिए छोटी-छोटी मार्केट स्थापित करायी जायेगी। जिसके लिए जमीन की तलाश शुरू कर दी गई है।
शासन के निर्देश पर पुलिस प्रशासन ने शहर की सड़कों से ठेला-खोमचा वालों को सड़क से हटने का फरमान सुना दिया था। जिसे लेकर ठेला खोमचा वाले तीन दिनों तक आंदोलित रहे। सोमवार को ठेला-खोमचा वालों ने आईटीआई मैदान से बड़ा विरोध जुलूस निकाला था। कलेक्ट्रेट पर पहुंच कर ठेला खोमचा वालों ने धरना-प्रदर्शन किया। इनकी मांग थी कि सड़क से उन्हें हटाने के पूर्व ठेला-खोमचा लगाने के लिए उन्हें कहीं जगह उपलब्ध करायी जाये। जब तक प्रशासन जगह नहीं उपलब्ध कराता तब तक उन्हें सड़क से न हटाया जाये। डीएम ने वार्ता कर ठेला-खोमचा वालों को शांत कराया और जब तक उनके लिए जगह की व्यवस्था नहीं होती तब तक सड़क से उन्हें न हटाये जाने का आश्वासन दिया। लेकिन यह भी कहा गया कि वे एक जगह पर ठेला खड़ा करने के बजाए चक्रमण करते रहेंगे, ताकि उनके ठेले से शहर की सड़कों पर जाम न लगे। एसडीएम सदर प्रशांत नायक ने बताया कि शहर में एक स्थान पर सभी ठेले वालों के लिए जगह नहीं उपलब्ध है। ठेला वाले मुख्य चौक क्षेत्र में ही मार्केट की मांग कर रहे है ऐसे में छोटी-छोटी कई मार्केट बनाये जाने की योजना है। ताकि एक जगह पर फल तो दूसरी जगह पर सब्जी व तीसरी जगह पर अन्य सामानों के ठेला वालों की दुकानें लगवायी जा सके। जमीन की तलाश की जा रही है। जल्द ही जगह चिन्हित कर ठेला-खोमचा वालों को उससे अवगत करा दिया जायेगा और इसके बाद इन्हें सड़क से हटाया जायेगा और न हटने पर जुर्माना लगाया जाएगा।
... और पढ़ें

प्रधानमंत्री ने घोटाले, भ्रष्टाचार, आतंकवाद पर अंकुश लगाया

आजमगढ़। भाजपा जिलाध्यक्ष जयनाथ सिंह की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन पर मंगलवार को नेहरू हाल में गोष्ठी, जीवन से संबंधित प्रदर्शनी, रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि गन्ना व चीनी मिल मंत्री एवं जनपद के प्रभारी सुरेश राणा ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। गोष्ठी के बाद सदर अस्पताल में मरीजों को फल वितरित किया गया।
कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि हम सब के प्रेरणा स्रोत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज जन्मदिन है। इसे भाजपा सेवा सप्ताह के रूप में मना रही है। 2014 से पहले अखबारों की सुर्खियों में घोटाले, भ्रष्टाचार, आतंकवाद छाया रहता था। प्रधानमंत्री ने इन सब पर अंकुश लगाया। देश तेजी से विकास के मार्ग पर बढ़ रहा है। विश्व गुरु बनाने की राह पर है। दुनिया में भारत का मान बढा है। प्रधानमंत्री ने एक भी दिन छुट्टी नहीं ली, इससे समस्त देशवासियों को प्रेरणा लेनी चाहिए। मुफ्त घर घर गैस सिलेंडर , शौचालय, आवास, जन औषधि केन्द्र, आयुष्मान भारत, जैसी सैकड़ों जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को लाभ मिल रहा है। हम सब को अपनी सक्रिय भूमिका से केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करना है। पूर्वांचल विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष
नरेन्द्र सिंह, घनश्याम पटेल, अखिलेश मिश्रा गुड्डू, जनार्दन सिंह गौतम, दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ, श्रीकृष्ण पाल, रामपाल सिंह, दुर्ग विजय यादव, माला द्विवेदी, हरेंद्र सिंह, श्रीकृष्ण तिवारी, देवेन्द्र सिंह, हर्षवर्धन सिंह राठौर, डा. श्याम नारायण सिंह, विनोद उपाध्याय, पंकज सिंह कौशिक, हरीश तिवारी, ध्रुव सिंह, ऋषिकांत राय, हरिवंश मिश्रा, संचिताश्री चौहान, मंजू सरोज, विवेक निषाद, ज्ञानेन्द्र सिंह ज्ञानू, पूनम सिंह, विभा बर्नवाल, सुक्खू राम भारती, विनय प्रकाश गुप्त, आदि थे। इससे पहले अतरौलिया में भाजपा नेता रमाकांत मिश्र ने गन्ना मंत्री को ज्ञापन सौंपा। गन्ना विभाग में घोर अनियमितता एवं भ्रष्टाचार की शिकायत की।
आजमगढ़। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 69वें दिन को मंगलवार को मिशन अस्पताल के परिसर में प्रबंध निदेशक अशोक सिंह ने मरीजों में फल का वितरण कर मनाया और दीर्घायु होने की कामना किया। इसके बाद गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें यशस्वी प्रधानमंत्री के जीवन पर चर्चा की गई। इस मौके पर काशी क्षेत्र युवा मोर्चा के मंत्री संदीप सिंह सोनू, जोमी वर्गीस, डीके चौबे, आलोक, अरुण, अजीत, खुश्बू, उपेंद्र सिंह, रीता सिंह आदि उपस्थित रही।
आजमगढ़। जिले में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सेवा सप्ताह के रूप मे मनाया। इस दौरान जगह-जगह साफ-सफाई की और मरीजों, निराश्रितों में फल, कपड़े आदि वितरित किया। कुछ कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह पौधे लगाए। कार्यकर्ताओं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मिशन अस्पताल परिसर में अस्पताल के प्रबंधक निदेशक भाजपा के वरिष्ठ नेता डा. अशोक सिंह ने पौधा लगाय और मरीजों में फल बांटा। वहीं दिनेश लाल यादव निरहुआ ने भी पौधा लगाकर पीएम का जन्मदिन मनाया। अहरौला संवाददाता के अनुसार प्रधानमंत्री के जन्मदिन भाजपाजनों ने क्षेत्र में साफ-सफाई किया। साथ ही निराश्रितों को भोजन, फल आदि वितरित किया। तहबरपुर संवाददाता के अनुसार पीएम का कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे को लडडू खिलाकर खुशी का इजहार किया। इस मौके पर भाजपा नेता पंकज कुमार राय, अजय कुमार राय आदि मौजूद रहे। अतरौलिया संवाददाता के अनुसार प्राथमिक पाठशाला लोहरा में पीएम का जन्मदिन मनाया गया। डा. अमरजीत यादव ने बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निशुल्क दवा वितरित की गई। मेजवां संवाददाता के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पीएम के जन्मदिन पर साफ-सफाई की गई।
अंबारी। दीदारगंज बाजार स्थित मुन्ना चौहान के आवास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन धूमधाम से केक काट कर मनाया गया। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष दिनेश जायसवाल, इंद्रपति सेवक, अजय सिंह, जनार्दन निषाद, अनिल मिश्र, सुनील सिंह, कोमल सोनकर, विकास कश्यप, मुन्ना चौहान, जितेंद्र सिंह, गौरव मिश्र, आदर्श सिंह, आदि उपस्थित थे।
... और पढ़ें

नये सिरे से यूपीएसआईडीसी को भेजा गया औद्योगिक क्षेत्र का प्रस्ताव

आजमगढ़। जनपद के गंभीरवन में 45 एकड़ भूमि पर औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए नये सिरे से प्रस्ताव तैयार कर इसे यूपीएसआईडीसी गोरखपुर को भेज दिया गया है। यहां से जांच के बाद इसे शासन को भेजा जाएगा। इसके बाद शासन औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के बारे में निर्णय लेगा। उक्त भूमि पर औद्योगित क्षेत्र के विकास का प्रस्ताव दो साल पहले भी भेजा गया था। लेकिन स्थल चयन समिति की संतुति न होने और अन्य कारणों से लगभग एक माह इस प्रस्ताव को यूपीसीडा ने जिला प्रशासन को वापस कर दिया था।
सदर तहसील के गंभीरवन में 45 एकड़ भूमि पर औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के लिए पूर्व डीएम सीबी सिंह के समय प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया था। 45 एकड़ भूमि का प्रस्ताव यूपीसीडा की ओर से ये कहते हुए वापस कर दिया था कि भूमि कम है। वहीं, प्रस्ताव में स्थल चयन समिति की विस्तृत रिपोर्ट नहीं है। जिला प्रशासन से स्थल चयन समिति का संतुति करा नियमानुसार प्रस्ताव भेजने को कहा गया था। साथ ही ये भी कहा गया था कि आसपास और भूमि की खरीद के लिए भी प्रस्ताव इसमें शामिल किया जाए।
शासन के निर्देश पर उद्योग विभाग की ओर से दो बार बैठक का आयोजन कर इस पर स्थल चयन समिति की संतुति ली गई। इसके बाद उक्त 45 एकड़ भूमि पर आद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए प्रस्ताव तैयार कर यूपीएसआईडीसी गोरखपुर को भेज दिया गया है। यहां से प्रस्ताव के अध्ययन के बाद उसे यूपीसीडा को भेजा जाएगा। इसके बाद आद्योगिक क्षेत्र की स्थापना पर निर्णय होगा। हालांकि शासन की आपत्ति एक बिंदु और भूमि खरीद के प्रस्ताव पर कोई निर्णय नहीं हुआ है। नये प्रस्ताव में इसे शामिल भी नहीं किया गया है।
गंभीरवन में 45 एकड़ भूमि पर औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के लिए दोबारा से प्रस्ताव तैयार कर इसे यूपीएसआईडीसी गोरखपुर को भेज दिया गया है। वहां से उसे शासन को भेजा जाएगा। इसके बाद शासन की ओर से निर्णय लिया जाएगा। -रंजन चतुर्वेदी, उपायुक्त जिला उद्योग एवं प्रोत्साहन केंद्र।
... और पढ़ें

11 बिना मान्यता संचालित विद्यालयों को एक-एक लाख की नोटिस

आजमगढ़। बिना मान्यता के संचालित हो रहे स्कूलों पर नकेल कसने की कवायद जारी है। मंगलवार को बीएसए ने दर्जन भर स्कूलों को बंद करने की नोटिस के बाद भी खुला होने पर एक-एक लाख का जुर्माना लगाने की कार्रवाई की।
नये सत्र की शुरूआत के साथ ही शासन ने बिना मान्यता वाले स्कूलों को बंद कराने का फरमान जारी किया था। डीएम एनपी सिंह ने भी जब इस बाबत बीएसए की नकेल कसी तो कार्रवाई शुरू हो गई। बीएसए ने मंगलवार को 11 विद्यालयों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए एक-एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। बीएसए देवेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि खंड शिक्षाधिकारी अहरौला की आख्या पर सेंट मैरी स्कूल कोठरा, आरएन पब्लिक स्कूल बहेरा, एसकेडी शिक्षण संस्थान महमूदपुर व ज्योतिबा फूले उप्रावि अलौवा, खंड शिक्षाधिकारी फूलपुर की आख्या पर कौशिल्या देवी शिक्षण संस्थान, दुर्गा जी शिक्षण संस्थान व क्रांति शिक्षण संस्थान भोरमऊ, सठियांव की आख्या पर प्रयास एकेडमी जहानागंज रोड, रेडिएंट फाउंडेशन स्टेशन रोड, पवई की आख्या पर होली क्राइस्ट चिल्ड्रेन स्कूल अहिलासपुर व खंड शिक्षाधिकारी अतरौलिया की आख्या पर पीएन मेमोरियल स्कूल मदनपट्टी के खिलाफ यह कार्रवाई हुई है। इन सभी विद्यालयों को 15 दिनों के अंदर जुर्माना जमा करने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद भी यदि विद्यालय संचालित होते हुए मिलेंगे तो संबंधित विद्यालय के प्रबंधक व प्रधानाध्यापक के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी।
... और पढ़ें

सोशल आडिट टीम ने तीन गांवों के विकास कार्यों में पकड़ी गड़बड़ी

आजमगढ़। गांवों में कराए गए कामों की सोशल आडिट द्वारा की गई जांच में गड़बड़ी का मामला प्रकाश में आया। यह मामला हरैया विकास खंड के सहनूपुरए चकलालचंद और हरैया गांव में पाया गया। इस पर डीएम के निर्देश पर सीडीओ ने तीनों गांवों के ग्राम प्रधानों, सचिवों और टेक्नीकल असिस्टेंट से वसूली का निर्देश दिया है।
सीडीओ आनंद कुमार शुक्ला ने बताया कि सोशल आडिट टीम ने पाया कि हरैया विकास खंड के सहनूपुर गांव में मुन्नीलाल के घर से मुख्य नाली पर ह्यूम पाइप फिटिंग कार्य 182214 रुपये की लागत से कराया गया है। मुन्नीलाल के घर से मुख्य नाली तक चैंबर निर्माण पर 115240 रुपये खर्च किए गए। शैलेश के घर से पोखरी तक चैंबर सहित ह्यूम पाइप द्वारा नाली निर्माण पर 216450 रुपये खर्च किए गए। गांव के जूनियर विद्यालय परिसर में मिट्टी भराई कार्य में 198900 रुपये और रामसरीख के घर के बगल में सार्वजनिक स्तर पर मिट्टी भराई पर 101400 रुपये खर्च किए गए। जबकि यह कार्य अनुमन्य नहीं हैं। हरैया विकास खंड के ही चकलालचंद स्थित जूनियर हाईस्कूल परिसर में कराए गए मिट्टी भराई कार्य में 58078 रुपये का गलत भुगतान पाया गया। वहीं हरैया विकास खंड के ही हरैया ग्राम पंचायत में सार्वजनिक स्थल और प्राथमिक विद्यालय बाइपार हरैया परिसर में मिट्टी भराई के लिए 41184 रुपये का गलत भुगतान होना पाया गया। सीडीओ ने बताया कि इसके लिए डीएम की ओर से तीनों गांवों के ग्राम प्रधानों, सचिवों और टेक्नीकल असिस्टेंटों से वसूली का निर्देश दिया गया है। अब इन लोगों के खिलाफ आरसी जारी कर इन पैसों की वसूली की जाएगी।
... और पढ़ें

जिली गिरने से बालक औैर महिला की मौत, एक झुलसा

आजमगढ़। बिजली गिरने से मंगलवार की दोपहर जहानागंज थाने के पुनर्जी गांव में मछली मारते समय एक बालक की मौत हो गई। जबकि दूसरा झुलस गया। जिला अस्पताल में उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं मेंहनगर थाने के विषहम इमादपुर गांव में बकरी चराते समय बिजली गिरने से महिला की मौत हो गई। कई लोगों की भैंस मर गई। घटना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और मरने वालों की लाश पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दी।
जहानागंज संवाददाता के मुताबिक मृत बालक विपुल राजभर (12) पुत्र अशोक जहानागंज के पुनर्जी गांव का था। दो भाई और एक बहन में दूसरे नंबर का विपुल कक्षा सात का छात्र था। मंगलवार की दोपहर वह अपने पड़ोस के रहने वाले अवनीश राजभर (11) पुत्र बृजेश के साथ बड्डी ताल से मछली मारने गया था। दोपहर के बारिश होने के साथ ही बिजली गिरने से विपुल और अवनीश झुलस गए। लोग जब तक इन्हें अस्पताल ले जाने का प्रबंध करते कि विपुल की मौत हो गई। अवनीश को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। इसी क्रम में मेंहनगर थाना क्षेत्र के विषहम इमादपुर गांव निवासी उर्मिला देवी (45) पत्नी रामश्री घर के पास बकरी चरा रही थी। दोपहर करीब दो बजे बिजली गिरने से उर्मिला झुलस गई और उसकी मौत हो गई। उर्मिला एक बेटा और तीन बेटियों की मां थी। वहीं मेंहनगर संवाददाता के मुताबिक गुरेहथा गांव निवासी उमाशंकर, तरवां के तीतरा गांव निवासी साहब राज यादव और टंडवा गांव निवासी गंगादीन की भैंसें भी बिजली की चपेट में आने से मर गईं।
मुबारकपुर संवाददाता के मुताबिक मंगलवार की शाम करीब तीन बजे समौधी गांव में स्थित ईदगाह के मीनार पर बिजली गिरने से जहां मीनार का ऊपरी हिस्सा ध्वस्त हो गया। वहीं चपेट में आने से किशोर की मौत हो गई। जबकि दो झुलस गए। इनका सीएचसी मुबारकपुर में इलाज चल रहा।
मृत किशोर साजिद (17) पुत्र जहीर अहमद था। वह मुबारकपुर थाने के समौधी गांव का निवासी था। वह तीन भाई और पांच बहनों में सातवें नंबर पर था। जबकि झुलसने वालों में मुहम्मद राफे अंसारी (22) पुत्र हाजी बशीर अहमद और अबु तलहा (23) पुत्र मुहम्मद मजहर है। इन दोनों का सीएचसी मुबारकपुर में इलाज चल रहा। घटना के समय यह लोग गांव के ईदगाह के मैदान में बैठकर खेल देख रहे थे। तभी बिजली गिरने से जहां मीनार का ऊपरी हिस्सा ध्वस्त हो गया। वहीं यह तीनों झुलस गए। आनन-फानन में इन्हें सीएचसी मुबारकपुर में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान साजिद की मौत हो गई। जबकि अन्य दोनों का इलाज चल रहा।
... और पढ़ें

खतरा बिंदू से 29 सेमी ऊपर बह रही घाघरा

लाटघाट। सगड़ी तहसील के देवरांचल से होकर गुजरने वाली घाघरा नदी के जलस्तर में वृद्घि लगातार जारी है। नदी वर्तमान में डिघिया नाले पर खतरा बिंदू से 29 सेमी ऊपर बह रही है। नदी में तेजी से हो रही कटान और बढ़ते जलस्तर को देख इसके किनारे बसे गांवों के लोगों में भय व्याप्त है।
घाघरा नदी में 175000 पानी डिस्चार्ज हो रहा है। जिसके कारण इसके जलस्तर में लगातार बढ़ोत्तरी का क्रम दो दिन से जारी है। विगत 24 घंटे में नदी का जलस्तर बदरहुंआ नाले और डिघिया नाले पर 21-21 सेमी बढ़ा। सोमवार को बदरहुंआ नाले पर नदी का जलस्तर 71.25 मीटर दर्ज किया गया था जो मंगलवार को 21 सेमी बढ़कर 71.46 मीटर हो गया। वहीं डिघिया नाले पर सोमवार को नदी का जलस्तर 70.48 मीटर दर्ज किया गया था जो मंगलवार को 21 सेमी बढ़कर 70.69 मीटर हो गया। जलस्तर बढ़ने के साथ ही देवारा खास राजा गांव के जगदर के पुरवा में कटान तेज हो गई है।
कटान रोकने और मुआवजे को लेकर कटान पीड़ितों ने किया प्रदर्शन
लाटघाट। देवारा क्षेत्र में घाघरा ने तांडव मचाना शुरू कर दिया है। नदी तेजी से कृषि योग्य भूमि को अपने आगोश में लेती जा रही है। जिस पर लगाम न लगने और कटान पीड़ितों को मुआवजा ने मिलने से नाराज लोगों ने मंगलवार को रौनापार थाने पर प्रदर्शन किया।
लोगों का कहना था कि देवारा खास राजा गांव के मुरारी का पुरवा 2017-18 में कट गया यहां के लोग लालधर का पुरवा में विस्थापित हो गए। फिर घाघरा नदी की कटान तेज हो गई और यह लालधर का पूर्वा भी घाघरा के कटान की जद में आ गया। गांव के विजई पटेल ने कहा कि 24 घंटे में करीब 10 बीघा जमीन गन्ना और धान का फसल घाघरा में कट चुकी है। आठ अगस्त को एडीएम वित्त और एसडीएम सगड़ी देवारा खास राजा गांव पहुंचे। कटान पीड़ितों को तत्काल जमीन मुहैया कराने के लिए लेखपाल पंकज कुमार को कहा था लेकिन आज तक लेखपाल ने जमीन आवंटित नहीं कराया और ना ही कटान पीडितों को मुआवजे का भुगतान किया गया। ग्राम प्रधान इरावती यादव ने बताया कि विस्थापितों के लिए जमीन गांव में दो जगह आरक्षित की गई है। इसके लिए आवंटन करने की प्रक्रिया लेकपाल की लापरवाही से बाधित है। रौनापार थाने पर पहुंचे लोगों को बाढ़ संघर्ष समिति के संरक्षक नर्वदेश्वर मिश्रा ने डीएम से मिलने की बात कहकर प्रदर्शन को समाप्त कराया। इस मौके पर लोरिक पटेल, लालधर, विजयी, जगधर, राधेश्याम, जगरोपन, बांकेलाल, राम बुझारत, गंगा यादव आदि उपस्थित थे।
... और पढ़ें

अराजकतत्वों ने तोड़ी आंबेडकर की प्रतिमा

सरायमीर। सुतरीगंज (रंगडीह) गांव स्थित डा. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा सोमवार की रात अराजकतत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। मंगलवार की सुबह घटना की जानकारी होने पर गांव के लोग आक्रोशित हो गए। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई और टूटी प्रतिमा के मरम्मत की मांग करने लगे। जानकारी होने पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर भी पहुंच गए। सूचना पर एसडीएम मार्टीनगंज और प्रभारी निरीक्षक सरायमीर मौके पर पहुंचे। प्रतिमा के मरम्मत का आश्वासन देकर लोगों को शांत कराया। पुलिस अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर आरोपी की तलाश में जुटी हुई है।
सुतरीगंज (रंगडीह) गांव में डॉ. भीम राव आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित है। सोमवार की रात अराजकतत्वों ने आंबेडकर प्रतिमा क्षतिग्रस्त कर दी। मंगलवार की सुबह गांव के लोग प्रतिमा स्थल पर पहुंचे तो टूटी हुई प्रतिमा देखकर आक्रोशित हो गए। कुछ ही देर में यह खबर जंगल में आग की तरह फैल गई और मौके पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष व वर्तमान वबसपा विधायक सुखदेव राजभर सहित भारी संख्या में लोग पहुंच गए। सभी लोग दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग करने लगे। घटना की सूचना मिलने पर एसडीएम मार्टीनगंज और प्रभारी निरीक्षक सरायमीर शेरसिंह तोमर दलबल के साथ मौके पर पहुंचे। एसडीएम ने टूटी हुई प्रतिमा की मरम्मत करवाने का आश्वासन देकर सभी को शांत कराया। एसडीएम मार्टीनगंज धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि प्रतिमा की मरम्मत करवा दी गई है। घटना के संबंध में रंगडीह गांव निवासी हरिश्चंद की तहरीर के आधार पर अज्ञात के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है।
... और पढ़ें

आजमगढ़ में अराजकतत्वों ने तोड़ी आंबेडकर प्रतिमा, लोगों ने किया हंगामा

आजमगढ़ जिले के सरायमीर क्षेत्र के रंगडीह सुतरीगंज गांव स्थित डॉ भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा सोमवार की रात अराजकतत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। मंगलवार की सुबह घटना की जानकारी होने पर गांव के लोग आक्रोशित हो गए। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई और टूटी प्रतिमा के मरम्मत की मांग करने लगे।

जानकारी होने पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर भी पहुंच गए। सूचना पर एसडीएम मार्टीनगंज और प्रभारी निरीक्षक सरायमीर मौके पर पहुंचे। प्रतिमा के मरम्मत का आश्वासन देकर लोगों को शांत कराया। पुलिस अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर आरोपी की तलाश में जुटी हुई है।

सुतरीगंज रंगडीह गांव में डॉ. भीम राव आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित है। सोमवार की रात अराजकतत्वों ने आंबेडकर प्रतिमा क्षतिग्रस्त कर दी। मंगलवार की सुबह गांव के लोग प्रतिमा स्थल पर पहुंचे तो टूटी हुई प्रतिमा देखकर आक्रोशित हो गए। कुछ ही देर में यह खबर जंगल में आग की तरह फैल गई और मौके पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और वर्तमान बसपा विधायक सुखदेव राजभर सहित भारी संख्या में लोग पहुंच गए।
... और पढ़ें

वाराणसी सहित इन जिलों में हुईं आपराधिक घटनाएं, जानें कौन सी हैं वो खबरें

वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ और बीएचयू में दोनों जगह छात्रों के भी झड़प हो गई। जहां भारी पुलिस बल तैनात किया गया। वाराणसी सहित आसपास के जिलों में भी आपराधिक घटनाएं घटीं। आजमगढ़ जिले में एक गांव स्थित डॉ भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा सोमवार की रात अराजकतत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। भदोही जिले में एक एटीएम पर उचक्के ने युवक को झांसा देकर 30 हजार रुपये पर हाथ साफ कर दिया।
 

बीएचयू में छात्रों के दो गुटों में मारपीट का मामला सामने आया है। सूचना के बाद मौके पर पुलिस पहुंच गई है। मौके पर सिगरा पुलिस और पीएसी पहुंची है।

क्लिक कर पढ़ें खबर : बीएचयू में दो हॉस्टर के छात्रों में मारपीट, मौके पर पुलिस बल तैनात ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree