शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

इन पांच तरीकों से रोजाना खाने में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा को करें शामिल

लाइफस्टाइल डेस्क Updated Wed, 17 Jul 2019 02:55 PM IST
1 of 6
शाकाहारी लोगों को भले ही ये कहकर चिढ़ाया जाता हो कि खाने का भरपूर स्वाद नहीं ले पाते लेकिन असल में शाकाहार खानपान का सबसे स्वस्थ तरीका है। हालांकि भोजन से जुड़ी कुछ चुनौतियां सभी के सामने आती हैं। कैसा भोजन किया जाए कि सभी पौष्टिक तत्व पर्याप्त मात्रा में हमें मिल जाएं। पौष्टिक तत्वों में प्रोटीन की मात्रा का होना भोजन में बेहद जरुरी है। हर दिन इसकी पूर्ति बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रोटीन की कमी से मांसपेशियां कमजोर होती हैं। 
 
 

 
विज्ञापन

2 of 6
चूंकि फैट और कार्बोहाइड्रेट के विपरीत, हमारे शरीर में प्रोटीन जमा नहीं होता है, इसलिए हर दिन इसकी पूर्ति बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे शरीर की सभी कोशिकाओं और अंगों की देखभाल, रखरखाव के लिए इसकी आवश्यकता होती है। इनमें बालों से लेकर हार्मोन, एंटीबॉडी से लेकर नसों और हीमोग्लोबिन से लेकर हड्डियां तक शामिल हैं। ये जानना बेहद जरूरी की अपने आहार को कैसे बैलेंस किया जाए ताकि प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा हमें मिलती रहे। 

3 of 6
अधिक मात्रा वाले प्रोटीनयुक्त अनाज खाएं 
अधिक मात्रा में प्रोटीन जैसे क्विनोआ, ओट्स, बकव्हीट खाएं। ये सभी चावल और गेहूं जैसे नियमित आहार की तुलना में बहुत अधिक प्रोटीन देते हैं। इसे उपमा की तरह पकाएं, सलाद बनाएं और आप कुछ सब्जियों में भी मिला सकते हैं. उन्हें हल्के, हेल्दी पुलाव की तरह पका सकते हैं। 

4 of 6
सीड्स और सूखे मेवे 
अपनी डाइट में प्रचुर मात्रा में मिक्स नट्स और सीड्स को शामिल करें. काजू, बादाम, अखरोट और मूंगफली, सभी में प्रोटीन होता हैं। इन्हे सुबह नाश्ते में, स्नैक्स के समय या फिर भूख लगने पर कुछ और खाने की बजाय खा सकते हैं। 

5 of 6
खाने में सोया करें शामिल 
टोफू, टेम्पे, न्यूट्री नगेट्स, सोया दूध, सोया आटा और एडामेम सभी सोयाबीन से बनते हैं. ये भी प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं। सोया आटा को अपने नियमित रोटी वाले आटे में मिलाया जा सकता है। 

 

6 of 6
प्रोटीन वाली सब्जियां 
मटर, ब्रॉक्ली, पालक, फूलगोभी, भिंडी, चुकंदर, मशरुम, बीन्स और एवोकाडो प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं, इन्हे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 
 
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।