शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

कृष्ण जन्माष्टमीः कहीं आज कहीं कल जन्म लेंगे कान्हा, जानिए दोनों दिन का महत्व व शुभ मुहूर्त

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 23 Aug 2019 05:49 PM IST
1 of 5
जन्माष्टमी - फोटो : अमर उजाला
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियां राजधानी में लगभग पूरी हो चुकी हैं। कहीं शुक्रवार तो, कहीं शनिवार को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा। इस अवसर पर राजधानी के मंदिरों में कहीं मथुरा तो, कहीं वृंदावन जैसे मनोरम दृश्य भी देखने को मिलेंगे।
विज्ञापन

2 of 5
जन्माष्टमी - फोटो : अमर उजाला
पंडितों के अनुसार, शुक्रवार को दिनभर अष्टमी रहेगी और शनिवार सुबह नवमी प्रारंभ हो जाएगी। चूंकि, भगवान श्रीकृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि में रात 12 बजे रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। इसलिए कई स्थानों पर कान्हा का जन्म रात 12 बजे अष्टमी तिथि में मनाया जाएगा। कुछ इलाकों में लोग शनिवार को रोहिणी नक्षत्र में जन्मोत्सव मनाएंगे।

3 of 5
krishna janmashtami - फोटो : PTI
ज्योतिषाचार्य अम्बरीष कुमार शास्त्री बताते हैं कि 23 अगस्त की सुबह 8:09 बजे अष्टमी तिथि प्रवेश करेगी, जो 24 अगस्त की सुबह 8:32 बजे समाप्त होगी। उन्होंने कहा कि गृहस्थ जीवन के लिए जन्माष्टमी पर व्रत रखने का शुभ दिन शुक्रवार है, जबकि शनिवार का दिन सन्यासी वर्ग के लिए है।

4 of 5
krishna janmashtami
दिल्ली के कई मंदिरों में शनिवार को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। सबसे बड़ी जन्माष्टमी का आयोजन ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित इस्कॉन मंदिर और नई दिल्ली स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर में होता है। इस्कॉन मंदिर में 24 अगस्त की रात 10 बजे महाभिषेक होगा रात्रि 12 बजे बाल गोपाल का जन्म मनाने के बाद महाआरती होगी।

5 of 5
Krishna janmashtami
शनिवार को यहां तड़के 4:30 बजे से ही दर्शन के लिए मंदिर के द्वार खोल दिए जाएंगे। द्वारका इस्कॉन, पंजाबी बाग इस्कॉन मंदिर, छत्तरपुर मंदिर में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर भव्य आयोजन होने जा रहा है।
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।