शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

आठ साल में पहली बार लगातार नौवें दिन गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 372 अंक फिसला

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 13 May 2019 04:04 PM IST
शेयर बाजार में सोमवार को हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भी उठापटक का दौर देखने को मिला। हालांकि बाजार में लगातार नौवें दिन भी गिरावट का माहौल देखने को मिला और सेंसेक्स 372 अंक गिरकर बंद हुआ। वहीं निफ्टी भी 11 हजार के करीब कारोबार करते हुए देखा गया। ऐसा पहली बार पिछले आठ सालों में ऐसा हुआ है कि बाजार लागातार नौवें दिन गिरा है। 

फार्मा, बैंकिंग और ऑटो कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली। कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 372 अंक गिरकर 37090 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 130 अंक लुढ़क कर 11148 पर बंद हुआ। आखिरी घंटे में बाजार में भारी बिकवाली देखने को मिली। इंट्राडे में सेंसेक्स आज 37000 के नीचे तक फिसल गया। वहीं निफ्टी ने 11,150 तक का निचला स्तर छूआ। आज के कारोबार में टाटा स्टील, यस बैंक, आयशर मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, इंडसइंड बैंक और सन फार्मा सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयरों में शामिल रहें। वहीं भारती इंफ्राटेल और टाइटन में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली।

एचडीएफसी, आईटीसी के नतीजों से नहीं पड़ा असर

शेयर बाजार में आज आईटीसी और एचडीएफसी ने अपने पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के नतीजों को जारी किया। दोनों कंपनियों ने चौथी तिमाही में अच्छा प्रदर्शन किया। आईटीसी का लाभ 19  फीसदी बढ़कर 3482  रुपये पहुंच गया। शनिवार को ही कंपनी के चेयरमैन वाईसी देवेश्वर का निधन हो गया था। कंपनी ने अब उनकी जगह संजीव पुरी को अपना नया चेयरमैन बना दिया है। चौथी तिमाही के नतीजे के बाद कंपनी के शेयरों में गिरावट रही। कंपनी के शेयर 1.5 फीसदी गिरकर 294 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे।

फार्मा, बैंकिंग शेयरों में गिरावट

सन फार्मा के शेयर इंट्राडे में 21.3 फीसदी गिर गए। लिस्टिंग के बाद से सन फार्मा के शेयरों में यह एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट है। निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में तीन फीसदी की गिरावट देखने को मिली। सबसे ज्यादा गिरावट इलाहाबाद बैंक, केनरा बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आई है। इलाहाबाद बैंक के शेयर आठ फीसदी गिर गए थे।

एचडीएफसी के शेयरों में तेजी

चौथी तिमाही के नतीजों के बाद शेयरों में तेजी आई है। कंपनी के शेयर 1.4 फीसदी चढ़कर 1958.75 रुपये पर कारोबार कर रहा था। आईटी को छोड़कर सभी सेक्टरोल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए। निफ्टी का आईटी इंडेक्स 0.04 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहा है जबकि निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में करीब 2 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स 1.02 फीसदी, मेटल इंडेक्स 1.8 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 4.4 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स में करीब 2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

सोने की चमक बढ़ी, चांदी नरम

स्थानीय स्तर पर ज्वेलरों की खरीदारी से सोने में चमक बढ़ी और यह 65 रुपये तेज होकर 33,018 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। दूसरी ओर औद्योगिक मांग घटने और सिक्का बनाने वालों के कमजोर उठाव से चांदी 175 रुपये गिरकर 38,000 रुपये प्रति किलो हो गई। वैश्विक बाजार में सोने में मंदा रहा और यह 1,283.9 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर रहा। चांदी भी मंदे में रही और यह 14.73 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर कारोबार कर रही थी। आठ ग्राम वाली गिन्नी में 100 रुपये की तेजी आई और यह 26,500 रुपये के स्तर पर रही। 
विज्ञापन

Recommended

share market sensex nifty itc hdfc शेयर बाजार सेंसेक्स निफ्टी आईटीसी एचडीएफसी

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।