आपका शहर Close

चंडीगढ़+

जम्मू

दिल्ली-एनसीआर +

देहरादून

लखनऊ

शिमला

जयपुर

उत्तर प्रदेश +

उत्तराखंड +

जम्मू और कश्मीर +

दिल्ली +

पंजाब +

हरियाणा +

हिमाचल प्रदेश +

राजस्थान +

छत्तीसगढ़

झारखण्ड

बिहार

मध्य प्रदेश

UN Mission INDIA 2030

बदलता भारतः मिशन 2030 राष्ट्र के विकास के वादों और उपलब्धियों की सकारात्मक पड़ताल के लिए अमर उजाला और संयुक्त राष्ट्र की साझा पहल

हम जानते हैं कि हमारा देश विकास के उन लक्ष्यों को समर्पित है जिन पर संयुक्त राष्ट्र के तमाम सदस्य देशों में सहमति बन चुकी है। क्‍वालिटी एजुकेशन, साफ वातावरण, स्वच्छ पेयजल और जन स्वास्‍थ्य जैसे इन लक्ष्यों को वर्ष 2030 तक हासिल करने का वचन खुद भारत सरकार ने विश्व बिरादरी को दिया है। लेकिन वस्तुस्थिति क्या है? क्या हालात उतनी तेजी से बदल रहे हैं जितनी आवश्यक है? आज जब देश के पांच बड़े राज्य चुनाव के समक्ष हैं, अमर उजाला ने इसकी पड़ताल की पहल की है। अब से हर सप्ताह हम आपके सामने लाएंगे विकास के किसी एक लक्ष्य की जमीनी हकीकत की बानगी दिखाती एक रिपोर्ट। अलग-अलग राज्यों से आने वाली ये रिपोर्टें आपको विकास की उपलब्धियों की झांकी दिखाएंगी। वे बताएंगी कि स्‍थायी विकास के बेसिक मुद्दों पर कितना सफर हो चुका है और कितना बाकी है। साथ ही हम अपने करोड़ों पाठकों की राय भी इन विषयों पर जानना चाहेंगे।आशा है अमर उजाला के जागरूक पाठक प्रत्येक रिपोर्ट के साथ पेश होने वाले मत सर्वेक्षण में बढ़ चढ़कर शामिल होंगे और विकास यात्रा का रिपोर्ट कार्ड तैयार करने की इस पवित्र मुहिम का हिस्सा बनेंगे।

बुजुर्गों ने बदली सोच तो बढ़ गईं बेटियां

gender equality girls ratio increasing in haryana
जिस प्रदेश के दामन पर बेटियों को कोख में मारने का दाग लगा हुआ था। उसी प्रदेश के एक गांव ने इस दाग को केवल धोया ही नहीं, बल्कि ऐसी तस्वीर बदली कि हर कोई चौंक गया। यह सबकुछ वहां के बुजुर्गों की सोच बदलने के कारण हुआ और उसका सबसे बड़ा श्रेय पांच साल पहले गांव की बागड़ौर संभालने वाली बुजुर्ग महिला सरपंच को जाता है।
Top
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!