Breaking News in Hindi Saturday, April 19, 2014

Home > Tech World > Gadgets

भारतीय बाजार में 25 अप्रैल को लांच होगा 'गैलेक्सी एस4'

सैमसंग का बहुप्रतीक्षित स्मार्टफोन 'गैलेक्सी एस4' भारतीय बाजार में 25 अप्रैल को भारतीय बाजार में उतरेगा। सैमसंग स्टोर पर यह 27 अप्रैल से मिलना शुरू होगा।

हालांकि कंपनी की तरफ से अभी तक इसकी लांच डेट और कीमत के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, मगर सूत्रों के मुताबिक कंपनी अप्रैल के चौथे सप्ताह में इसे भारत में लांच करने की तैयारी कर चुकी है।

अनुमान है कि फोन की कीमत 40,000 रुपये के आसपास बैठेगी। गैलेक्सी एस4 को अमेरिका में 14 मार्च को लांच किया गया था। फोन में निम्‍नलिखित फीचर्स हैं।

आइ ट्रैकिंग फीचर
मोबाइल के फ्रंट पर दिया गया है यूजर की नजरों को पढ़ेगा यानी यह ये बताएगा कि यूजर मोबाइल पर कहां देख रहा है। आइ ट्रैकिंग फीचर का कमाल यह होगा कि मोबाइल से नजर हटाते ही वीडियो अपने आप रुक जाएगा।

दोबारा से फोन की तरफ देखने पर वीडियो वहीं से प्ले हो जाएगा। फोन में यूजर अपनी नजरों से पेज को स्क्रॉल कर सकता है। इसमें एक ऐसा सेंसर दिया गया है, जिससे यूजर के दायीं या बायीं तरफ हाथ हिलाने पर अलग-अलग वेबसाइट पर जा सकते हैं।

रियल टाइम ट्रांसलेटर
फोन में सैमसंग ने रियल टाइम ट्रांसलेटर का नया और जबरदस्त फीचर दिया है। इसकी मदद से किसी भी दूसरी भाषा को अपनी लैंग्वेज में ट्रांसलेट किया जा सकेगा। कंपनी ने इसमें ऐसी ही 10 भाषाओं को ट्रांसलेट करने की सुविधा दी है।

एस वॉयस ड्राइव
टच क्वालिटी इतनी खास है कि यूजर के ग्लवस पहनने के बाद भी इसका टच काम करेगा। इसमें एस वाइस ड्राइव दी गई है। इसकी मदद से कार ड्राइविंग के दौरान फोन आने पर अपने आप वॉयस एक्टीवेट हो जाएगी।

टेंपरेचर नमी सेंसर
सैमसंग ने फोन को इंफ्रारेड गेस्चर और टेंपरेचर नमी सेंसर के साथ पेश किया है। इससे फोन खुद ब खुद अलग-अलग टेंपरेचर में ऑटो एडजेस्ट हो जाएगा। यानी अब सर्दियों के दिनों में आपको फोन की टच से शिकायत नहीं होगी।

डिस्पले
सैमसंग गैलेक्सी एस 4 में 5 इंच की फुल एचडी 1080x1920 पिक्सल रिज्यूलूशन वाली सुपर एम्लोइड टच स्क्रीन है। फोन की पिक्सल क्वालिटी जबरदस्त है, जिससे यह अपनी रेंज के फोन को कड़ी टक्कर दे सकता है।

प्रोसेसर
गैलेक्सी एस 4 को दो तरह के प्रोसेसर 1.9 गीगा हर्ट्ज क्वाड कोर प्रोसेसर और 1.6 गीगा हर्ट्ज के ऑक्टा कोर प्रोसेसर के साथ पेश किया गया है। प्रोसेसर सैमसंग के पिछले सभी स्मार्टफोन से अपग्रेड क्वालिटी के है।

कैमरा
गैलेक्सी सीरीज के नए फोन में 13 मेगापिक्सल का ऑटोफोकस रियर और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। इसके कैमरे से महज 4 सेकंड में 100 शॉट लिए जा सकते हैं।

मेमोरी और ओएस
गैलेक्सी एस 4 में एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन 4.2.2 जेलीबीन है। कंपनी ने फोन को यूरोपीय बाजार में 16GB, 32GB और 64GB की इंटरनल स्टोरेज कैपेसिटी के साथ पेश किया था।

रैम
सैमसंग के नए फोन में 2GB की दमदार रैम है। अभी तक कुछ ही कंपनियों ने अपने स्मार्टफोन को 2GB रैम के साथ पेश किया है। आइफोन 5 में 1GB रैम है। एचटीसी वन, सोनी एक्पीरिया z और ब्लैकबेरी z10 में 2GB रैम है।

कनेक्टिविटी और बैटरी
कनेक्टिविटी के लिए नए हाई रेंज फोन में 4G, एलटीई, ब्लूटूथ 4.0, वाइ-फाइ, एनएफसी, एमएचएल 2.0, जीपीएस और रिमोट कंट्रोल के लिए इंफ्रारेड एलईडी भी दिया गया है।

इंफ्रारेड एलईडी की मदद से आप अपने बेडरूम में टीवी को गैलेक्सी एस4 से भी ऑपरेट कर सकेंगे। फोन में 2,600 mAh की दमदार बैटरी है।

कीमत एवं उपलब्‍धता
गैलेक्सी एस 4 की इंडियन मार्केट में 40 हजार रुपये से कम कीमत होने की उम्मीद की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक इसकी एमआरपी 42,000 रुपये हो सकती है और यह कंपनी के स्टोर्स पर 27 अप्रैल से मिलना शुरू होगा।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

सम्बंधित फोटो गैलरी

  • launching ceremony of galaxy s4
  • micromax canvas hd a116
  • samsung galaxy grand look
  • popular android entertainment apps
  • waterproof smartphones
  • good cheap tablet
  • android apps for health
  • smartphones under 1oooo inr

Share on Social Media

टॉप स्टोरी