शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

उत्तर कोरिया का अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता से इनकार

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 23 Aug 2019 03:41 AM IST
डोनाल्ड ट्रंप-किम जोंग उन (फाइल फोटो) - फोटो : PTI

खास बातें

  • इस तरह प्रायद्वीप में दोबारा तनाव देखा जा रहा है
  • वाशिंगटन से अत्याधुनिक टोही लड़ाकू विमान एफ-35-ए खरीदने का समझौता किया है
  • युद्धाभ्यास के विरोध में उत्तर कोरिया छह मिसाइल परीक्षण कर टकराव बढ़ा चुका है
उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसकी अमेरिका के साथ परमाणु मसले पर बातचीत में तब तक कोई रुचि नहीं है जब तक कि वह अपनी शत्रुतापूर्ण सैन्य हरकतों को नहीं रोकता है। इस बीच उत्तर कोरिया ने चेतावनी भी दी कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका द्वारा खतरनाक और असामान्य सैन्य कदम कोरियाई प्रायद्वीप में नया शीतयुद्ध शुरू कर देगा। इस तरह प्रायद्वीप में दोबारा तनाव देखा जा रहा है।
विज्ञापन
उत्तर कोरियाई सरकारी समाचार एजेंसी ने विदेश मंत्रालय प्रवक्ता के हवाले से कहा है कि दक्षिण कोरिया ने अमेरिका के साथ हाल ही में संपन्न संयुक्त सैन्य अभ्यास के बाद वाशिंगटन से अत्याधुनिक टोही लड़ाकू विमान एफ-35-ए खरीदने का समझौता किया है। प्रवक्ता ने कहा कि यह एक गंभीर उकसावे की कार्रवाई है और कोरियाई प्रायद्वीप में दोनों बक्षों के बीच संयुक्त घोषणाओं व सैन्य समझौतों का खुले तौर पर उल्लंघन है। 

बता दें कि अमेरिका-दक्षिण कोरिया सैन्य युद्धाभ्यास के विरोध में उत्तर कोरिया छह मिसाइल परीक्षण कर टकराव बढ़ा चुका है। प्रवक्ता ने कहा, ‘अमेरिकी सैन्य कदम कोरियाई प्रायद्वीप में स्थायी और टिकाऊ शांति के लिए संवाद की गतिशीलता को कम कर रहे हैं और उत्तर कोरिया को भौतिक निरोध को मजबूत करने के लिए यथार्थवादी तरीका अपनाने को मजूबर करते हैं।’’

 
विज्ञापन

Recommended

north korea south korea america nuclear donald trump kim jong un उत्तर कोरिया दक्षिण कोरिया अमेरिका परमाणु डोनाल्ड ट्रंप किम जोंग उन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Related

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।