शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

अमेरिका में जन्मजात नागरिकता को खत्म करने पर विचार : डोनाल्ड ट्रंप

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 23 Aug 2019 03:58 AM IST
Donald Trump - फोटो : PTI

खास बातें

  • अमेरिका में जन्मजात नागरिकता खत्म करने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं
  • 2020 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनावों में दक्षिणपंथी अमेरिकियों को लामबंद करना है
  • शरणार्थियों के लिए ट्रंप प्रशासन लगातार सख्त रवैया अपनाता रहा है
अमेरिका अब विदेशों से आने वाले उन पालकों के बच्चों को अपनाना बंद कर देगा जिनकी पैदाइश किसी अमेरिकी अस्पताल में हुई होती है। कई वर्षों से लागू इस कानून को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप शुरू से ही विरोधी रुख रखते रहे हैं। उन्होंने अब स्पष्ट कहा है कि वे अमेरिका में जन्मजात नागरिकता खत्म करने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।
 
दरअसल ये वह बच्चे होते हैं जिनके माता-पिता अमेरिकी नहीं होते हैं लेकिन अमेरिकी लोकतंत्र की उदारता के तहत देश की जमीन पर पैदा बच्चों को अमेरिकी नागरिकता मिल जाया करती थी। ट्रंप यह नागरिकता खत्म करने को लेकर अपने चुनाव पूर्व एजेंडे पर लौट आए हैं। इसका मकसद 2020 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनावों में दक्षिणपंथी अमेरिकियों को लामबंद करना है। 

ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हम जन्मजात नागरिकता पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। स्पष्ट कहूं तो यह कानून कोरी बकवास है।’ उन्होंने अपने अंदाज में कहा कि जन्मजात नागरिकता यह है कि हमारी जमीन में आपका बच्चा हुआ है, आप सीमा पार से आते हैं, बच्चे को जन्म देते हैं, बधाई हो, बच्चा अब अमेरिकी नागरिक है। हम इस पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।’

पुराने वादे पर लौटे ट्रंप

सीमा पार से आने वाले विदेशी आव्रजकों और शरणार्थियों के लिए ट्रंप प्रशासन लगातार सख्त रवैया अपनाता रहा है। मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने से लेकर शरणार्थियों को रोकना या ग्रीनकार्ड पर सख्ती इसी कड़ी का हिस्सा हैं। 2016 में अपने चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप ने आक्रामक होकर कहा था कि जन्मजात नागरिकता के पक्ष में नहीं हैं। अब वे इसी वादे पर लौट रहे हैं।
विज्ञापन

अनिश्चितकाल तक हिरासत में रखे जा सकेंगे प्रवासी बच्चे

ट्रंप प्रशासन ने घोषणा की है कि देश में लगी उस सीमा को हटाया जाएगा जिसके तहत यह निर्धारित किया जाता है कि अमेरिका में प्रवासी बच्चों को कब तक हिरासत में रखा जा सकता है। गृह सुरक्षा मंत्रालय ने कहा कि वह 1997 के फ्लोर सेटलमेंट एग्रीमेंट को समाप्त करने जा रहा है। इस बाध्यकारी कानून में कहा गया है कि सरकार प्रवासी बच्चों को 20 दिन से अधिक हिरासत में नहीं रख सकती है।

यह नई नीति 60 दिनों में लागू की जाना है जिसमें प्रवासी बच्चों या उनके परिवारों को हिरासत में रखने की सीमा खत्म हो जाएगी। इस कदम का मकसद प्रवासी की उन उम्मीदों को रोकना है जिसके तहत वे सोचते हैं कि गिरफ्तारी के बाद जल्द रिहा होते ही वे अमेरिकी आबादी में गायब होकर यहां बस लेंगे। ट्रंप ने कहा कि इन बच्चों को दुर्व्यवहार से बचाने और अवैध प्रवाह को रोकने के लिए हमें इन खामियों को बंद करना चाहिए, क्योंकि यह एक जरूरी मानवीय आवश्यकता है। 
विज्ञापन

Recommended

america donald trump citizenship birthright american citizenship अमेरिका नागरिकता जन्मजात अमेरिकी नागरिकता डोनाल्ड ट्रंप

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।