फ्री ई-पेपर
पर्सनलाइज़्ड फ़ीड
पर्सनलाइज़्ड नोटिफ़िकेशन
चलते-फिरते ख़बरें
लॉयल्टी रिवॉर्ड्स
विज्ञापन

लाखों मजदूरों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, दिहाड़ी बढ़ाई

Sat, 06 Aug 2016 09:05 AM IST
दीपक मेहता/अमर उजाला, शिमला
विज्ञापन
विज्ञापन
वीरभद्र सरकार ने कर्मचारियों के बाद अब लाखों मजदूरों को भी बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री की बजट भाषण की घोषणा को पूरा करते हुए सरकार ने न्यूनतम दिहाड़ी को 20 रुपये बढ़ा दिया है।
विज्ञापन


19 अलग-अलग श्रेणियों के तहत मजदूरों को अब 200 रुपये न्यूनतम दिहाड़ी मिलेगी। सरकार ने इसकी अधिसूचना बीते 23 जुलाई को की है लेकिन इसे लागू 1 अप्रैल 2016 से माना जाएगा।
Trending Videos
विज्ञापन

इन कामगारों को होगा लाभ

अधिसूचना के मुताबिक कृषि, सड़कों का निर्माण एवं पत्थर पिसाई, लोक मोटर परिवहन, दुकानों एवं वाणिज्य स्थापन, वानिकी उद्योग, रसायन एवं रसायनिक उत्पाद, इंजीनियरिंग उद्योग, चाय बागवान, कारखाना अधिनियम, होटल और रेस्टोरेंट, निजी शैक्षणिक संस्थान, हाइड्रो विद्युत परियोजना, फार्मास्युटिकल उद्योग, अस्पताल, नर्सिंग होम और क्लीनिक, घरेलू कामगार, सफाई कर्मचारी,

सुरक्षा सेवाएं, मंदिर और धार्मिक स्थान, धर्मशालाएं और टोल टैक्स बैरियरों में कार्यरत कामगारों को इसका लाभ होगा। अकुशल वर्ग के सभी वर्गों के मजदूरों की दिहाड़ी भी 180 रुपये से बढ़कर 200 रुपये हो गई है। अर्द्धकुशल, कुशल और अति कुशल वर्गों की दिहाड़ी में भी 20-20 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।
विज्ञापन
Next
AU ऐप में पढ़ें