बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
डाउनलोड करें
विज्ञापन

IPL 2020: कोलकाता और RCB के मैच में लगी रिकार्ड्स की झड़ी, KKR के नाम जुड़े कई शर्मनाक रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Published by: Rajeev Rai Updated Thu, 22 Oct 2020 06:45 AM IST
कोलकोता बनाम बैंगलोर 1 of 9
कोलकोता बनाम बैंगलोर - फोटो : PTI
विज्ञापन
आईपीएल 2020 के 39वें मुकाबले में कई रिकॉर्ड बने और बिगड़े। बुधवार को अबू धाबी में खेले गए मुकाबले में कोलकाता की टीम ने बैंगलोर के गेंदबाजों के आगे पूरी तरह से घुटने टेक दिए। स्टार बल्लेबाजों से भरी केकेआर की टीम सौ का आंकड़ा भी नहीं छू पाई और 84 रन ही बना पाई। ऐसे में नाइटराइडर्स के नाम पर जहां कई शर्मनाक रिकॉर्ड बने वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कई उपलब्धियां हासिल की। ऐसे में आइए जानते हैं उन सभी रिकार्ड्स के बारे में।
विज्ञापन

2 of 9
मोहम्मद सिराज - फोटो : ANI
सिराज दो मैडेन फेंकने वाले पहले गेंदबाज:
मोहम्मद सिराज एक मैच में दो मैडेन ओवर फेंकने वाले पहले गेंदबाज बने। उन्होंने चार ओवर में आठ रन देकर तीन विकेट चटकाए। उन्होंने पहले दो ओवर मैडेन फेंके।

3 of 9
कोलकाता बनाम राजस्थान - फोटो : twitter@IPL
20 ओवर बल्लेबाजी करने के बाद सबसे छोटा स्कोर : 
आईपीएल में पहली बार किसी टीम ने पूरे 20 ओवर बल्लेबाजी करने के पूरे विकेट नहीं गंवाए और सिर्फ 84 रन का सबसे छोटा स्कोर बनाया है। इससे पहले 2009 में दक्षिण अफ्रीका के डरबन में पंजाब ने चेन्नई के आठ विकेट पर 92 रन बनाए थे।
विज्ञापन

4 of 9
कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम - फोटो : @IPL
कोलकाता ने बनाया सत्र का न्यूनतम स्कोर : 
कोलकाता की टीम 20 ओवर में सिर्फ 84 रन ही बना पाई। यह स्कोर इस सत्र का किसी भी टीम का न्यूनतम स्कोर है। वहीं यह कोलकाता का दूसरा सबसे कम भी स्कोर है। उसने 2008 में मुंबई में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 67 रन बनाए थे। कोलकाता ने एक समय पर 14 गेंदों पर मात्र तीन रन पर तीन विकेट और 21 गेंदों पर 14 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। सिराज ने अपनी पहली 13 गेंदों पर कोई रन नहीं दिया और तीन विकेट चटकाए।  

5 of 9
शुभमन गिल
पावरप्ले में बने 17 रन, गिरे चार विकेट : 
कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। बैंगलोर के तेज गेंदबाजों ने नई पिच से मिल रही तेजी और स्विंग से मोर्गन का यह फैसला गलत साबित कर दिया। आलम यह था कि पावरप्ले में तीन ओवर मेडन गए। सिर्फ 17 रन बने और चार बल्लेबाज पवेलियन लौटे। यह कोलकाता का पावरप्ले में न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले उसने 2009 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ केपटाउन में तीन विकेट पर 21 रन बनाए थे। 

6 of 9
मोहम्मद सिराज - फोटो : @IPL
किसी टीम की तरफ से एक मैच में चार मैडेन ओवर
आईपीएल के इतिहास में पहली बार हुआ जब किसी मैच में एक ही टीम की तरफ से चार मैडेन ओवर डाले गए। कोलकाता के खिलाफ मैच में आरसीबी की तरफ से मोहम्मद सिराज ने दो और क्रिस मोरिस-वाशिंगटन सुंदर ने एक-एक मैडेन ओवर फेंके। इससे पहले आईपीएल की किसी एक पारी में दो से अधिक मैडेन ओवर नहीं डाले गए थे। 

7 of 9
रसेल और नरेन - फोटो : social media
नरेन और रसेल के बगैर कोलकाता:
आईपीएल में आठ साल बाद ऐसा हुआ जब कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम सुनील नरेन और आंद्रे रसेल के बगैर मैच खेलने उतरी। इससे पहले साल 2012 में आरसीबी के खिलाफ केकेआर की टीम ने रसेल और नरेन को प्लेइंग XI ने शामिल नहीं किया था। 

8 of 9
विराट कोहली
विराट कोहली के 500 चौके
आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने अपने आईपीएल करियर का 500वां चौका लगाया। वह शिखर धवन के बाद आईपीएल में 500 चौके लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

9 of 9
मोहम्मद सिराज - फोटो : @IPL
आईपीएल में 3 या उससे ज्यादा विकेट लेने में कम रन देने वाले गेंदबाज:
मोहम्मद सिराज आईपीएल के किसी मैच में तीन या उससे अधिक विकेट लेने के दौरान सबसे कम रन देने वाले चौथे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले अनिल कुंबले ने पांच रन देकर पांच विकेट, डेल स्टेन (आठ रन देकर तीन विकेट), ड्वेन स्मिथ (आठ रन देकर चार विकेट) लिए हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
MORE
एप में पढ़ें