शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

केंद्र सरकार के विभागों में 6.84 लाख पद खाली, अगले साल से मिलेंगी नौकरियां

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Thu, 27 Jun 2019 03:33 AM IST
भारत सरकार - फोटो : फाइल फोटो
केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में साढ़े छह लाख से ज्यादा सरकारी नौकरियों के पद खाली हैं। कार्मिक विभाग मंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद में दिए लिखित उत्तर में बताया कि एक मार्च 2018 तक की रिपोर्ट के अनुसार कुल 38.02 लाख सरकारी पदों में से 31.18 लाख भरे हुए हैं। शेष खाली छह लाख 84 हजार पदों पर अगले कुछ महीनों में भर्तियां की जाएंगी।
विज्ञापन
यह सभी रिक्तियां सेवानिवृत्ति, मृत्यु, पदोन्नति जैसे कारणों से बनी हैं और इन्हें संबंधित मंत्रालय, विभाग और संगठन के तय नियमानुसार भरा जाएगा। जितेंद्र सिंह ने ये भी कहा है कि अगले एक साल में एक लाख से ज्यादा खाली पदों पर नियुक्ति की योजना है। इसके अलावा उन्होंने रेलवे में डेढ़ लाख से ज्यादा पदों पर होने वाली नियुक्तियों का भी जिक्र किया है। 

उन्होंने कहा कि कर्मचारी चयन आयोग वर्ष 2019 और 2020 के दौरान अलग-अलग मंत्रालयों के 1,03,266 खाली पदों को भरने के लिए चयन परीक्षा का आयोजन करेगा। गौरतलब है कि एक मार्च, 2018 तक देश में नौकरियों की कमी की रिपोर्ट को राजनीतिक और चुनावी मुद्दा भी बनाया गया था।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के विभिन्न विंग में करीब 10 लाख स्वीकृत पदों में से 84 हजार पद खाली हैं। इन पदों पर बहाली के लिए सरकार जल्द ही बड़ा कदम उठाएगी। लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी थी। बताया गया कि रिटायरमेंट, स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति और शहादत के कारण रिक्तियां लगातार बढ़ रही हैं।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के अंतर्गत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल  (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), भारत-तिब्बत सीमा बल (आईटीबीपी) और असम राइफल्स में ये वैकेंसी हैं। पिछली सरकार में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने भी राज्यसभा में यह जानकारी दी थी।
विज्ञापन

Recommended

central government job vacancies job opportunities parliament केंद्र सरकार khushkhabar खुशखबर

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Related

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।