शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

सस्ता हुआ कर्ज लेना, इन बैंकों ने घटा दी है ब्याज दर

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 02 Jul 2019 01:54 PM IST
इस महीने से कर्ज लेना सस्ता हो गया है। कई बैंकों ने अपनी ब्याज दरों में कमी करने का एलान कर दिया है। इससे लोगों को ईएमआई का बोझ थोड़ा सा कम हो जाएगा। 

इन बैंकों ने सस्ता किया कर्ज

जिन बैंकों ने अपने कर्ज की दर को सस्ता कर दिया है उनमें आईसीआईसीआई, आरबीआई, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं। वहीं कई बैंकों ने अपने जमा धन पर मिलने वाले ब्याज को भी घटा दिया है। इन बैंकों में एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एसबीआई शामिल हैं। 

10 बेसिस प्वाइंट की कमी

आईसीआईसीआई बैंक ने ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की कमी कर दी है। आईसीआईसीआई बैंक का एमसीएलआर एक जुलाई से 8.65 फीसदी हो गया है। वहीं एसबीआई ने अपने होम लोन  को रेपो रेट से लिंक कर दिया है। पीएनबी और सेंट्रल बैंक ने अपने एमसीएलआर में पांच बेसिस प्वाइंट की कटौती कर दी है। इसके बाद पीएनबी का एक साल का एमसीएलआर 8.4 फीसदी हो गया है, वहीं सेंट्रल बैंक का एमसीएलआर 8.5 फीसदी हो गया है। 

अभी और कम होगी ब्याज दर

वित्त मंत्रालय कोशिश कर रहा है कि बैंक अपनी लोन की ब्याज दरों में और कमी करें, ताकि इसका फायदा लोगों को मिल सके। पिछले हफ्ते केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज में कमी की थी, अब देखना यह है कि कितना फायदा लोगों को मिल सकता है। 

8.4 फीसदी होगी ब्याज दर

75 लाख रुपये तक का होम लेने वालों को 8.4 फीसदी के हिसाब से ब्याज देना होगा। यह ब्याज तब लगेगा जब बैंक प्रॉपर्टी की कीमत का 80 फीसदी तक लोन देगा। अगर बैंक 80 फीसदी से ज्यादा का लोन देता है तो फिर उस पर 20 बीपीएस अतिरिक्त देना होगा। वहीं लोगों को अधिकतम 33 साल के लिए लोन मिलेगा। निर्माणाधीन प्रॉपर्टी पर दो साल का एक्सटेंशन भी मिल सकेगा।

एक लाख से ऊपर के बचत खातों को किया था लिंक

इससे पहले बैंक ने एक मई से एक लाख रुपये से ऊपर के बचत खातों में मिलने वाले ब्याज को रेपो रेट से लिंक किया था। ऐसा करने वाला यह पहला बैंक बन गया था। एसबीआई अबतक बचत खातों में एक लाख रुपये तक रखने वाले लोगों को 3.50 फीसदी की दर से ब्याज देता था। बीते एक मई से इसमें 0.25 फीसदी की कटौती हो गई। एक मई से नई ब्याज दर 3.25 फीसदी हो गई। 
विज्ञापन

Recommended

mclr banks rbi repo rate sbi icici bank एमसीएलआर बैंक आरबीआई रेपो रेट एसबीआई आईसीआईसीआई बैंक पीएनबी खुशखबर khushkhabar

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।