लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Yahi Samay Hai, Sahi Samay Hai, Indian envoy Taranjit Sandhu to US recalls PM Modis message

US India : 'यही समय है, सही समय है, भारत का अनमोल समय है', अमेरिका में संधू ने याद दिलाया पीएम मोदी का संदेश

एएनआई, वाशिंगटन। Published by: योगेश साहू Updated Tue, 16 Aug 2022 03:45 AM IST
सार

भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा कि भारत और अमेरिका लगातार एक साथ काम कर रहे हैं और वैश्विक शांति और स्थिरता, धरती और मानव के विकास को आगे बढ़ाने के लिए अपने तालमेल और पूरकता का लाभ उठा रहे हैं।

अमेरिका में भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कार्यक्रम में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू व अन्य।
अमेरिका में भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कार्यक्रम में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू व अन्य। - फोटो : Twitter : @SandhuTaranjitS
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत संधू ने भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वाशिंगटन डीसी स्थित इंडिया हाउस में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्र के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश को याद दिलाया। उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका की साझेदारी दोनों देशों और बाकी दुनिया के लिए भी सबसे अहम साझेदारियों में से एक बन गई है।



भारत के स्वतंत्रता दिवस पर संबोधित करते हुए राजदूत संधू ने कहा कि जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है, अगले 25 वर्षों की यात्रा एक नए भारत के निर्माण को चिह्नित करेगी। इसका लक्ष्य समृद्धि की नई ऊंचाइयों को छूना है। इस यात्रा में भारत के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका एक प्रमुख भागीदार होगा।


उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका लगातार एक साथ काम कर रहे हैं और वैश्विक शांति और स्थिरता, धरती और मानव के विकास को आगे बढ़ाने के लिए अपने तालमेल और पूरकता का लाभ उठा रहे हैं। इस प्रक्रिया में, भारतीय प्रवासी एक महत्वपूर्ण स्तंभ बने रहेंगे और मैं इस अवसर पर उस महान कार्य की सराहना करता हूं, जो प्रवासी कर रहे हैं।

राजदूत संधू ने कहा कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ जैसे अवसर आजादी का अमृत महोत्सव भारत को अपने लक्ष्यों पर फिर से विचार करने, उनकी पुनर्गणना करने और उन्हें हासिल करने के अपने संकल्प को मजबूत करने के लिए प्रेरित करता है।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश को भी याद दिलाया। संधू ने कहा कि जैसा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है, और मैं उद्धृत करता हूं, 'यही समय है, सही समय है, भारत का अनमोल समय है।' इसे उन्होंने अंग्रेजी भाषा में भी कहकर सुनाया। साथ ही कहा कि यह नए सपने देखने, बड़े सपने देखने और उन सपनों के लिए जुनून से काम करने का भी समय है। 

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर न्यूयॉर्क के ऐतिहासिक टाइम्स स्क्वायर पर भी भारतीय तिरंगा फहराया गया। यह कार्यक्रम फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन- न्यूयॉर्क मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र द्वारा आयोजित किया गया था। यहां भारतीय वाणिज्य दूतावास जनरल रणधीर जसवाल द्वारा भारतीय ध्वज फहराया गया था। इस मौके पर न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स मौजूद थे। प्रसिद्ध संगीतकार देवी श्री प्रसाद (डीएसपी) और शंकर महादेवन भी उपस्थित रहे।

भारतीय गायक और संगीतकार शंकर महादेवन को देशभक्ति गीतों 'ऐ वतन वतन मेरे आबाद रहे तू' गाते हुए देखा-सुना गया। भारतीय प्रवासियों ने भी महादेवन के सुर के साथ अपने सुर मिलाए। गीतों और लयबद्ध ताल के बीच सभी ने खुद को भावनात्मक रूप से भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों के अवसर और देशभक्ति की भावना से जोड़ा। आजादी का अमृत महोत्सव के समापन के मौके पर डीएसपी ने राष्ट्रगान गाया।

इस प्रतिष्ठित स्थल पर तिरंगा फहराने को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए थे। बाद में दिन के दौरान एम्पायर स्टार बिल्डिंग को भारतीय ध्वज के रंगों में रोशन किया गया और शाम को हडसन नदी के ऊपर एक हवाई प्रदर्शन में 220 फीट का तिरंगा दिखाई दिया।

देश की आजादी के 75 साल के अवसर पर न केवल भारत में देशभक्ति की भावना देखने को मिली है, बल्कि कनाडा में भी हिंदू और सिख प्रवासी टोरंटो शहर में कनाडाई जनता को मुफ्त भोजन वितरित करते दिखाई दिए। भारतीय प्रवासियों के भारत की आजादी के 75 साल का जश्न मनाने से टोरंटो की सड़कों पर माहौल बड़ी ऊर्जा से भरा हुआ है।

ग्रेटर टोरंटो में हिंदू फोरम कनाडा ने भी भंडारे का आयोजन किया। इस दौरान आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 75,000 लोगों को मुफ्त शाकाहारी भोजन खिलाने का अभियान चलाया गया। भंडारे में शामिल हिंदू फोरम कनाडा के एक सदस्य ने कहा कि भारत की आजादी के 75 साल के अवसर का जश्न मनाने के लिए, फोरम कनाडा के 75,000 लोगों को मुफ्त शाकाहारी भोज दे रहा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00