लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Xi Jinping withdrawing from Zero Covid policy, people getting exemption in China News in Hindi

China: जहां आवाज कुचली जाती हो, वहां बैकफुट पर सरकार! कोरोना पॉलिसी जिनपिंग के लिए बनी गले की हड्डी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, बीजिंग Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Tue, 06 Dec 2022 09:42 AM IST
सार

China Covid: बीजिंग ही नहीं चीन के कई बड़े-बड़े शहरों में कोरोना नियमों से छूट दी जा रही है। यहां के दक्षिण-पूर्वी झेजियांग प्रांत में नियमित कोरोना परीक्षण नहीं किया जा रहा है। इसी तरह की ढील शंघाई, वुहान, चोंगकिंग, ग्वांगझू, शेनझेन और चेंगदू जैसे बड़े शहरों में भी दी जा रही है। 

चीन मे कोरोना नियमों में छूट
चीन मे कोरोना नियमों में छूट - फोटो : PTI
विज्ञापन

विस्तार

दशकों बाद चीन ऐसे प्रदर्शन की आग में झुलस रहा है, जिसकी आंच अब जिनपिंग सरकार को भी सताने लगी है। लोगों का गुस्सा इस कदर बढ़ चुका है कि अब वे सरकार से आरपार करने के मूड में हैं। ऐसे में चीनी सरकार की भलाई इसी में है कि वह अपनी जीरो-कोविड पॉलिसी को धीरे से वापस कर ले। 



हालांकि, जिस पॉलिसी का शी जिनपिंग गुणगान करते रहे और उसे दुनिया के सामने सही ठहराते रहे, उससे वापसी खुद चीनी राष्ट्रपति के लिए आसान नहीं है। ऐसे में अब वे इस पॉलिसी से सावधानी से बाहर आने का रास्ता खोज रहे हैं।


बीजिंग में दी जाने लगी ढील 
बीजिंग में कोरोना संक्रमण में कोई महत्वपूर्ण गिरावट नहीं आई है। इसके बावजूद लोगों को अब सार्वजनिक परिवहनों में पीसीआर टेस्ट से राहत दी गई है। रेस्तरां और बार भी धीरे-धीरे खोले जा रहे हैं। वहीं, कुछ मामलों में कोरोना संक्रमित व्यक्ति को घर में अलग रहने की अनुमति दी जा रही है। जबकि, पहले एक भी मामला आने पर पूरे इलाके को बंद कर दिया जाता था। 

हर शहर में धीरे-धीरे दी जा रही छूट
सिर्फ बीजिंग ही नहीं चीन के कई बड़े-बड़े शहरों में कोरोना नियमों से छूट दी जा रही है। यहां के दक्षिण-पूर्वी झेजियांग प्रांत में कुछ विशिष्ट नौकरियों में काम करने वाले लोगों को छोड़कर अन्य लोगों का नियमित परीक्षण नहीं किया जा रहा है। इसी तरह शेडोंग प्रांत में खांसी की दवा खरीदने पर भी टेस्ट की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। इसी तरह की ढील शंघाई, वुहान, चोंगकिंग, ग्वांगझू, शेनझेन और चेंगदू जैसे बड़े शहरों में भी दी जा रही है।पश्चिमी झिंजियांग के उरुमकी ने सुपरमार्केट, होटल, सिनेमा और जिम फिर से खोल दिए हैं। वहीं, तिब्बत में सार्वजनिक परिवहन फिर से शुरू कर दिया गया है। 

क्या है सरकार की नई योजना 
जानकारी के मुताबिक, लोगों के गुस्से के बाद चीनी सरकार जीरो कोविड पॉलिसी से कदम पीछे खींच रही है। नई योजना के तहत कोरोना संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य प्रणाली को इससे निपटने में सक्षम बनाया जाएगा, न कि लोगों पर जबरन प्रतिबंध थोपे जाएंगे। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00