विज्ञापन
विज्ञापन

डब्ल्यूएचओ के नए अध्ययन में हुआ खुलासा, प्रसव के दौरान महिलाओं के साथ होता है दुर्व्यवहार

यूएन हिंदी समाचार Updated Thu, 10 Oct 2019 03:10 AM IST
Alarming rates of mistreatment during childbirth
Alarming rates of mistreatment during childbirth - फोटो : Twitter WHO
ख़बर सुनें
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक नए अध्ययन में बच्चे के जन्म के दौरान उपेक्षा की खतरनाक दर दिखाई गई है। निम्न आय वाले चार देशों में कराए गए सर्वे में शामिल लगभग एक तिहाई महिलाओं ने बताया कि प्रसव के दौरान उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया। यूएन स्वास्थ्य एजेंसी ने ऐसे मामलों की रोकथाम के लिए रणनीति का खाका भी साझा किया है। घाना, गिनी, म्यांमार और नाइजीरिया से प्राप्त आंकडों के आधार पर यह अध्ययन ‘द लांसेट’ सायंस जर्नल में प्रकाशित हुआ है।
विज्ञापन
इस अध्ययन में 2,016 महिलाओं की परिस्थितियों को परखने के बाद पाया गया कि इनमें से 42 फीसदी महिलाओं ने प्रसव के दौरान शारीरिक और शाब्दिक दुर्व्यवहार, लांछन और भेदभाव का सामना किया। यूएन स्वास्थ्य एजेंसी के अनुसार प्रसव के दौरान दाई की मदद सहित गुणवत्तापरक सहारे के अन्य जरिए जीवन और मौत के बीच का अंतर तय करते हैं।

दाई का काम और प्रसूति विद्या से मातृत्व और नवजात शिशुओं की मौत के मामलों को 80 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिलती है और समय से पहले बच्चा होने के मामलों में 24 प्रतिशत तक की कमी आई है। इसके बावजूद, 800 से ज्यादा महिलाएं हर दिन प्रसव और मातृत्व के दौरान मौत का शिकार होती हैं। युवा व कम पढ़ी-लिखी महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार की संभावना ज्यादा रहती है।

इसके अलावा उनके साथ भेदभाव, बिना सहमति के मेडिकल परीक्षण होने, जबरन चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरने और स्वास्थ्यकर्मियों की उपेक्षा का शिकार होने की आशंका बनी रहती है। करीब 14 प्रतिशत महिलाओं ने थप्पड़ या मुक्का मारे जाने सहित अन्य शारीरिक प्रताड़ना झेली है, जबकि अन्य महिलाओं की सहमति के बिना ही गुप्त अंगों की जांच और सीजेरियन सेक्शन ऑपरेशन कर दिए गए।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

आखिर भारतीयों को क्यो पसंद है रमी खेलना?
Junglee Rummy

आखिर भारतीयों को क्यो पसंद है रमी खेलना?

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

World

एवरेस्ट से कचरा उठाकर बना डाले ग्लास, बर्तन और सजावटी सामान

नेपाल के कारोबारियों और प्रशासन ने माउंट एवरेस्ट को पर्वतारोहण से हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए नई पहल की है। इसके तहत इस पहाड़ पर फैले टनों कचरे को उठाकर उसका पुनर्चक्रण (रिसाइकलिंग) किया जा रहा है।

23 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

Chandrayaan 2: खुल गया चांद पर दाग का राज, इसरो ने किया खुलासा

चांद पर दाग क्यों है ये राज चंद्रयान 2 ने खोल दिया है। चंद्रयान 2 के ऑर्बिटर ने जो तस्वीरें भेजी हैं उन तस्वीरों में चांद पर गड्ढे साफ दिखाई दे रहे हैं। इन्हीं की वजह से चांद पर दाग दिखाई देता है।

23 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree