लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Warning: World organization ILO released report On Afghanistan, it says Many jobs are being lost on a large scale due to crisis, situation is very bad

आगाह : अफगानिस्तान में संकट से बड़े पैमाने पर जा रहीं कई नौकरियां, रिपोर्ट में दावा- हालात बेहद खराब

एजेंसी, बैंकॉक। Published by: योगेश साहू Updated Thu, 20 Jan 2022 07:29 AM IST
अफगानिस्तान।
अफगानिस्तान। - फोटो : प्रतीकात्मक
विज्ञापन

अगस्त 2021 में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से देश में पांच लाख से ज्यादा लोगों की नौकरी छिन चुकी है। अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) ने बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। महिलाओं व सरकारी कर्मचारियों के अलावा कृषि, समाज सेवा और भवन निर्माण क्षेत्र से जुड़े लोगों की हालत सबसे ज्यादा खराब है।



रिपोर्ट के मुताबिक, इन क्षेत्रों में काम करने वालों को बड़ी संख्या में या तो रोजगार गंवाना पड़ा है अथवा उन्हें वेतन नहीं मिल रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कई कंपनियां अपना अस्तित्व बचाए रखने के लिए जूझ रही हैं, क्योंकि बड़ी संख्या में अफगान नागरिक रोजाना देश छोड़ रहे हैं। अनुमान है कि देश में लगातार गहराते संकट के बीच जून तक रोजगार गंवाने वालों की संख्या सात से नौ लाख के बीच हो जा सकती है। 


पाकिस्तान : विदेशी व घरेलू कर्ज के साझा बोझ से जूझ रही अर्थव्यवस्था
पाक अर्थव्यवस्था बाहरी और घरेलू कर्ज कते साझा बोझ, बढ़ती मुद्रास्फीति और तेजी से गिरते रुपये के चलते जबरदस्त संघर्ष कर रही है। इस्लाम खबर ने एक रिपोर्ट में बताया, अब पाक के पास विदेशी मदद के अलावा कोई और चारा नहीं बचा है। लेकिन एक तरफ सरकार आईएमएफ से खैरात मांग रही है जिसमें कड़ी शर्तें हैं और दूसरी तरफ वह चीन को तारणहार होने की उम्मीद लगाए बैठी है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00