लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   US President Joe Biden expressed concern about Layoffs 2023 in Google, Meta, Amazon, Microsoft News in Hindi

Layoffs 2023: अमेरिकी कंपनियों में छंटनी जारी, भारतीयों के लिए  H-1B वीजा बना चुनौती, बाइडन ने जताई चिंता

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वाशिंगटन Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Wed, 25 Jan 2023 07:54 AM IST
सार

गूगल जैसी दिग्गज कंपनी ने अपने 12000 कर्मचारियों को बाहर करने की घोषणा कर दी। इससे पहले अमेजन से 18 हजार और मेटा से 10 हजार लोगों को निकाला गया था। 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन - फोटो : PTI
विज्ञापन

विस्तार

वैश्विक आर्थिक चुनौतियों के बीच अमेरिका में छंटनी का दौर जारी है। कई बड़ी टेक कंपनियों ने अपने हजारों कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। इसका असर सीधा उनके परिवार पर पड़ रहा है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चिंता जाहिर की है। 



व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जीन पियरे ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति समझते हैं कि नौकरी जाने का असर प्रत्यक्ष रूप से उसके परिवार पर पड़ता है। उन्होंने कहा, उनकी सरकार अर्थव्यवस्था में स्थिरता लाने के लिए प्रयासरत है और वह यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था सभी के लिए काम करती है। 


भारतीयों के लिए नौकरी खोजना एक चुनौती
अमेरिका में जिन लोगों को नौकरी से बाहर किया गया है, उसमें बड़ी संख्या में भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स भी हैं। वे H-1B वीजा पर देश में रह रहे हैं। अब देश में रहने के लिए उन्हें वीजा नियमों के आधार पर तय समय-सीमा के अंदर नई नौकरी खोजना होगा, जो  एक चुनौती भरा काम है। दरअसल, H-1B वीजा एक गैर-आप्रवासी वीजा है, जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी श्रमिकों को नियोजित करने की अनुमति देता है। 

गूगल से लेकर फेसबुक तक में छंटनी 
बड़ी आईटी कंपनियों की बात करें तो गूगल से लेकर माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक तक में छंटनी का दौर जारी है। पहले माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, अमेजन जैसी कंपनियों ने कर्मचारियों को नौकरी से बाहर किया। इसके बाद हाल ही में गूगल जैसी दिग्गज कंपनी ने अपने  12000 कर्मचारियों को बाहर करने की घोषणा कर दी। इससे पहले अमेजन से 18 हजार और मेटा से 10 हजार लोगों को निकाला गया था। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00