लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   US election 2020: Joe Biden said, If won, we will unite democratic countries against dictatorial forces

अगर जीते तो, तानाशाही ताकतों के खिलाफ लोकतांत्रिक देशों को करेंगे एकजुट: जो बिडेन 

एजेंसी, फायेत्तेविल्ले Published by: Kuldeep Singh Updated Tue, 03 Nov 2020 01:35 AM IST
अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव
अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स
विज्ञापन

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा, अगर वह चुनाव जीतते हैं तो कार्यकाल के पहले साल में लोकतांत्रिक देशों का शिखर सम्मेलन का आयोजन करेंगे ताकि विश्व में बढ़ती तानाशाही ताकतों की चुनौतियों से निपटा जा सके। बिडेन ने कहा कि ट्रंप विश्व के हर निरंकुश व्यक्ति को गले लगा रहे हैं, जिससे अमेरिका की विश्वसनीयता कम हुई है। 



डेमोक्रेटिक उम्मीदवार ने कहा, पहले कार्यकाल में करेंगे लोकतांत्रिक देशों का शिखर सम्मेलन 
बिडेन ने रविवार को कहा, मैं दुनिया में बढ़ते अधिनायकवाद के खिलाफ लोकतांत्रिक समुदाय को सक्रिय करूंगा। चुनाव सुरक्षा, मानवाधिकार आदि की समस्या से निपटने को लेकर शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। चीन के सवाल पर बिडेन ने कहा, चीन के साथ व्यापार, मानवाधिकार और सुरक्षा तीन अहम मुद्दे हैं। ट्रंप हर समय चीनी नेताओं के सामने नतमस्तक रहते हैं।


उन्होंने चीन को छूट दी और उन्होंने ट्रेड वार शुरू कर दिया। ट्रंप ने लाखों चीनी उइगर मुस्लिमों को जबरन शिविरों में रखने को हरी झंडी दी। चीन की तानाशाह सरकार अल्पसंख्यक उइगरों को दमन कर रही है। पूरी दुनिया को इसके खिलाफ एकजुट होना होगा। बिडेन ने ट्रंप पर कोरोना महामारी से निपटने में नाकाम रहने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, कोई देश अकेले महामारी से नहीं निपट सकता, लेकिन हर कोई हमारी तरफ देखकर कहता है कि हम किस दिशा में जा रहे हैं।  

बिडेन के समर्थन में उतरे भारतीय समुदाय के लोग
अमेरिकी चुनाव की दौड़ के अंतिम पड़ाव में पहुंचने के साथ ही एशियाई व भारतीय समुदाय के 1100 से अधिक जानी मानी हस्तियों ने जो बिडेन और उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस का समर्थन किया है। डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी में एएपीआई कॉकस चेयर बेल लेआंग हांग ने कहा, इससे पहले एशियन अमेरिकन एंड पैसेफिक समुदाय के लोग राष्ट्रपति चुनाव में इस एकजुटता व उत्साह के साथ शामिल नहीं हुए। 

अश्वेतों से मतदान की अपील 
बिडेन चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में अश्वेत मतदाताओं से व्यक्तिगत रूप से वोट डालने की अपील कर रहे हैं। उन्हें भरोसा है कि बड़ी संख्या में मतदान से राज्यों में उनकी संभावनाएं मजबूत होंगी। बिडेन ने रविवार को फिलाडेल्फिया में प्रचार किया और ‘सोल्स टी द पोल्स’ नामक कार्यक्रम में शिरकत की। यहां लंबे समय से रिपब्लिकन उम्मीदवार जीतते रहे हैं, लेकिन बिडेन को उम्मीद है कि अगर बड़ी संख्या में अश्वेत मतदाता वोटिंग करते हैं तो बाजी पलट सकती है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00