लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   US approves first time for small commercial nuclear reactor

अमेरिका: पहली बार छोटे वाणिज्यिक परमाणु रिएक्टर के लिए दी मंजूरी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला,बोइसे Published by: Jeet Kumar Updated Fri, 04 Sep 2020 03:11 AM IST
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : Getty
विज्ञापन

अमेरिकी अधिकारियों ने पहली बार छोटे वाणिज्यिक परमाणु रिएक्टर के लिए एक डिजाइन को मंजूरी दी है। यूटा एनर्जी कोऑपरेटिव कंपनी ईडाहो में उनमें से 12 का निर्माण करना चाहती है।



यूएस के परमाणु ऊर्जा नियामक आयोग ने शुक्रवार को पोर्टलैंड स्थित नुस्केल पावर के छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर के लिए आवेदन को मंजूरी दी थी। जिसे यूटा एसोसिएटेड म्यूनिसिपल पावर सिस्टम्स ने पूर्वी इडाहो में यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जी साइट पर बनाने की योजना बनाई है। छोटे रिएक्टर लगभग 60 मेगावाट ऊर्जा का उत्पादन कर सकते हैं, या 50,000 से अधिक घरों को बिजली देने के लिए पर्याप्त है।



इस प्रस्तावित परियोजना में 12 छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर शामिल हैं। पहला 2029 में तक बन जाएगा और शेष 2030 तक बन जाएंगे। नुस्केल के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉन हॉपकिंस ने एक बयान में कहा कि यह न केवल नुस्केल के लिए, बल्कि पूरे अमेरिका के परमाणु क्षेत्र और अन्य उन्नत परमाणु तकनीकों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगें।v

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00