लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Unrest continues in Iran protests in Jehdan city against rape of a 15 year old Baloch girl

Iran: हिजाब के बाद थाने में किशोरी से दुष्कर्म, प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच संघर्ष में 36 की मौत

एजेंसी, तेहरान। Published by: देव कश्यप Updated Sun, 02 Oct 2022 01:34 AM IST
सार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गवर्नर होसैन मोदारेस खियाबानी ने कहा कि कुछ दंगाइयों ने नमाज के आड़ में पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया था। इस हमले में उन्होंने पत्थर और जलने वाले सामान पुलिस स्टेशन में फेंके और गोलीबारी भी की गई। हमलावरों ने चेन स्टोर समेत कई सार्वजनिक संपत्तियों में आग लगा दी और बैंकों और सरकारी सेंटर्स में तोड़फोड़ की।

ईरान में प्रदर्शन।
ईरान में प्रदर्शन। - फोटो : वीडियो स्क्रीनग्रैब @IFazilaBaloch
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

ईरान में हिजाब के खिलाफ 22 वर्षीय कुर्द महिला महसा अमिनी की पुलिस हिरासत में मौत का विरोध अभी थमा भी नहीं कि एक पुलिस कमांडर द्वारा थाने में 15 वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म का मामला सामने आ गया। महसा की मौत का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने इस मुद्दे पर जब पुलिस स्टेशन का नियंत्रण अपने हाथ में लेने की कोशिश की तब दोनों पक्षों में हुए संघर्ष में चार रिवोल्यूशनरी गार्डों समेत 36 की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।



यह घटना देश के दक्षिण-पूर्व में सुन्नी बहुल जाहेदान शहर की है। यहां की मक्की ग्रांड मस्जिद में जब प्रदर्शनकारी जुटे तो पुलिस ने उन्हें काबू करने के लिए गोलियां बरसा दीं। बलोचिस्तान के प्रांतीय गवर्नर होसेन मोदारेस खियाबानी ने पुलिस टकराव की पुष्टि की है। मस्जिद के अंदर से सोशल मीडिया पर आए एक वीडियो में नमाजी बाहर निकलते हुए और फिर दौड़ते हुए दिख रहे हैं। साथ ही गोलियों की स्पष्ट आवाज सुनाई दे रही है। 


कर्नल खुचकजई था आरोपी
ईरान सरकार ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने पुलिस स्टेशन पर नियंत्रण किया। वे तीन पुलिस स्टेशनों पर कब्जा जमाने की फिराक में थे। कर्नल इब्राहिम खुचकजई नामक पुलिस कमांडर ने बच्ची से दुष्कर्म किया था।

पुलिस स्टेशन को किया आग के हवाले
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गवर्नर होसैन मोदारेस खियाबानी ने कहा कि कुछ दंगाइयों ने नमाज के आड़ में पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया था। इस हमले में उन्होंने पत्थर और जलने वाले सामान पुलिस स्टेशन में फेंके और गोलीबारी भी की गई। हमलावरों ने चेन स्टोर समेत कई सार्वजनिक संपत्तियों में आग लगा दी और बैंकों और सरकारी सेंटर्स में तोड़फोड़ की।

किशोरी से दुष्कर्म ने आग में घी डाला
बलोचिस्तान नेशनल सॉलिडेरिटी पार्टी के महासचिव और दुबई स्थित ईरानी असंतुष्ट हबीबुल्लाह सरबाजी ने बताया कि प्रदर्शनकारी पहले ही हिजाब के विरोध में प्रदर्शन चल रहे थे। ऐसे में पुलिस कमांडर द्वारा थाने में किशोरी से दुष्कर्म की खबर के बाद प्रदर्शनकारी और उग्र हो गए। इस घटना ने आग में घी डाला। उधर, ईरान के सरकारी मीडिया ने प्रदर्शनकारियों को आतंकी व अलगाववादी बताते हुए उन पर पुलिस के ऊपर हथियार चलाने का आरोप लगाया है।

चार गार्ड सदस्य भी मारे गए
ईरान में विपक्षी नेता तसनीम के अनुसार यहां कम से कम 40 प्रदर्शनकारी मारे गए हैं, इस बीच ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड के चार सदस्य भी मारे गए।

बिना हिजाब के रेस्तरां में खाने वाली एक और महिला गिरफ्तार
ईरानी सुरक्षा बलों ने एक और महिला को बिना हिजाब के सार्वजनिक रूप से एक रेस्तरां में भोजन करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, डोन्या राड की बिना सिर ढंके एक अन्य महिला के साथ भोजन करने वाली तस्वीर सामने आने के बाद उसे गिरफ्तार किया। राड की बहन ने बताया कि सुरक्षा एजेंसियों ने डोन्या से संपर्क किया और उसे थाने बुलाकर गिरफ्तार कर लिया और एविन जेल के वार्ड 209 में भेज दिया। यह जेल राजनीतिक असंतुष्टों की कैद के लिए कुख्यात है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00