Hindi News ›   World ›   Ukraine claim: 11 lakh Ukrainians including two lakh children forcibly deported to Russia

यूक्रेन का दावा: दो लाख बच्चों समेत 11 लाख यूक्रेनियों को बनाया बंधक, जबरन रूस ले जाया गया

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, कीव Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Tue, 03 May 2022 09:55 AM IST
सार

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 24 फरवरी से अब तक रूस के कब्जे वाले डोनाबास से 1,092,137 यूक्रेनियों, जिसमें 196,356 बच्चे शामिल हैं, को रूस लाया गया है। 

रूस-यूक्रेन युद्ध
रूस-यूक्रेन युद्ध - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

रूस और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी से छिड़ी जंग अब जुबानी भी हो चली है। एक तरफ रूस लगातार यूक्रेन पर मिसाइलों और बम से हमला कर रहा है, दूसरी तरफ उसने दावा किया है कि बहुत से यूक्रेनी लोगों, बच्चों को यूक्रेन से निकाल कर रूस लाया गया है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि करीब दो लख बच्चों को जबरन रूस ले जाया गया है। 



कीव इंडीपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक, दो लखा बच्चों समेत 11 लाख यूक्रेनी नागरिकों को रूसी सैनिक जबरन बंधक बना कर रूस ले गए हैं। वहीं रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 24 फरवरी से अब तक रूस के कब्जे वाले डोनाबास से 1,092,137 यूक्रेनियों, जिसमें 196,356 बच्चे शामिल हैं, को रूस लाया गया है। 





सोमवार को 11500 बच्चों को ले जाया गया रूस
रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि कीव के अधिकारियों के समन्वय के बिना सोमवार को 1,847 बच्चों सहित 11,500 से अधिक लोगों को यूक्रेन से रूस ले जाया गया है। मास्को की ओर से दावा किया गया है कि इन लोगों को उनके अनुरोध पर यू्क्रेन से निकाला गया है। जबकि, यूक्रेन का कहना है कि रूस जबरन यूक्रेनियों को रूस ले जा रहा है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00