लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Ukraine blew up 18 Russian guns n 8 tanks on Vladimir Putins birthday, Russias shelling in Nikopol

Russia Ukraine : यूक्रेन ने पुतिन के जन्मदिन पर उड़ा डाले 18 रूसी तोपें और 8 टैंक, रूस की निकोपोल में गोलाबारी

न्यूयॉर्क टाइम्स न्यूज सर्विस, कीव। Published by: योगेश साहू Updated Sat, 08 Oct 2022 01:28 AM IST
सार

Russia Ukraine : यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान के बारे में ‘भ्रामक सूचना’ देने के आरोप में जेल में बंद प्रमुख विपक्षी कार्यकर्ता के खिलाफ रूस ने देशद्रोह का आरोप लगाया है। विपक्षी नेता व्लादिमीर कारा-मुर्जा जूनियर के खिलाफ आरोप उनके भाषणों के आधार पर लगाए गए हैं।

यूक्रेन में युद्ध के दौरान क्षतिग्रस्त हुई एक इमारत।
यूक्रेन में युद्ध के दौरान क्षतिग्रस्त हुई एक इमारत। - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Russia Ukraine : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जहां स्थानीय समयानुसार शुक्रवार को अपना 70वां जन्मदिन मना रहे थे वहीं यूक्रेन के साथ जंग में उनकी सेना लगातार कब्जे में आए क्षेत्रों पर से नियंत्रण खोती जा रही थी। उधर, यूक्रेन ने इसी दिन रूस की 18 हॉवित्जर तोपें उड़ा दीं और आठ बड़े टैंक भी नष्ट कर दिए। यूक्रेन की साउथ ऑपरेशनल कमांड ने कहा, रूसी सेना खेरसॉन व माइकोलीव में रक्षात्मक अभियान छेड़े है लेकिन हमारा उत्साह कम नहीं कर पा रही है।



यूक्रेनी सेना ने मोर्टर, टैंक और आईएफवी के साथ जेलेनी ठिकाने पर जबरदस्त जंग छेड़ी हुई है। इसलिए रूस को तर्नोवी पोदी गांव की तरफ पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा है। रूसी सेना को यहां बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ा। उसके सैनिक भी बड़ी संख्या में हताहत हुए हैं। रूस के छह टोही ओरलॉन-10 और एक महाजर-6 को बेरिस्लाव तथा माइकोलीव क्षेत्रों में गिरा दिया गया। 


इसके बाद रूस ने ओडेसा क्षेत्र को निशाना बनाया लेकिन यहां भी उसे काफी क्षति उठानी पड़ी। निकोपोल जिले में रूस ने एक बार फिर एमएलआर प्रणाली द्वारा गोलाबारी की जिससे कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। रूस ने जंगी विमान से माइकोलीव के बेरेजनेहुवाता क्षेत्र में हमला किया। इससे कृषि भूमि प्रभावित हुई। 

क्यूबा संकट के बाद एटमी जंग का खतरा चरम पर : बाइडन- बोले, पुतिन को मैं जानता हूं... उनकी धमकी मजाक नहीं
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि शीत युद्ध के बाद पहली बार दुनिया एटमी जंग के मुहाने पर खड़ी है। वहरूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के बीच जंग में परमाणु युद्ध से बचने का रास्ता खोज रहे हैं। बाइडन ने न्यूयॉर्क में डेमोक्रेटिक पार्टी के फंडरेजिंग कार्यक्रम में कहा, हमने 1962 में कैनेडी और क्यूबा के मिसाइल संकट के बाद परमाणु जंग की संभावना का सामना नहीं किया।

बाइडन ने कहा, पुतिन ने जब परमाणु खतरों पर सख्त टिप्पणी की थी तब वे मजाक नहीं कर रहे थे। उन्होंने कहा, मैं पुतिन को अच्छी तरह से जानता हूं। हमें क्यूबा संकट के बाद पहली बार एटमी हथियारों के इस्तेमाल का सीधा खतरा है। इसका कारण है कि यूक्रेन में रूस के पास बहुत कम विकल्प रह गए हैं। ऐसे में पुतिन की धमकी खतरनाक हो सकती है।

ईयू ने रूस पर लगाए नए प्रतिबंध
यूरोपीय संघ (ईयू) ने यूक्रेन के दोनेस्क, लुहांस्क, खेरसॉन और जपोरिझिया क्षेत्रों पर अवैध कब्जे पर रूस के खिलाफ नए पैकेज के तहत पाबंदी लगाई है। ईयू ने अतिरिक्त 30 लोगों और 7 संस्थानों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक उपायों का फैसला किया। इसके अलावा परिषद ने उन सूचीबद्ध मानदंडों को बढ़ाने का फैसला भी लिया जिन पर कुछ खास लोगों के नाम जोड़े जाएंगे। इनमें प्रतिबंधों से निपटने के लिए कोशिश करने वाले लोग शामिल होंगे।
विज्ञापन

रूस ने क्रेमलिन के आलोचक के विरुद्ध लगाए देशद्रोह के आरोप
यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान के बारे में ‘भ्रामक सूचना’ देने के आरोप में जेल में बंद प्रमुख विपक्षी कार्यकर्ता के खिलाफ रूस ने देशद्रोह का आरोप लगाया है। विपक्षी कार्यकर्ता के वकील वादिम प्रोखोरोव के अनुसार, विपक्षी नेता व्लादिमीर कारा-मुर्जा जूनियर के खिलाफ आरोप कई पश्चिमी देशों में दिए गए उनके भाषणों के आधार पर लगाए गए हैं। इनमें क्रेमलिन के शासन की आलोचना की गई थी। जबकि इन भाषणों से देश को कोई खतरा नहीं था।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00