लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   UK government says India made Covaxin will be included in the list of approved Covid19 vaccines from November 22

खुशखबर: 22 नवंबर से कोवाक्सिन को ब्रिटेन में मिलेगी मान्यता, बिना रोक-टोक कर सकेंगे यात्रा

पीटीआई, लंदन Published by: Kuldeep Singh Updated Tue, 09 Nov 2021 06:44 AM IST
सार

ब्रिटेन सरकार ने कहा कि वह 22 नवंबर को भारत के कोवाक्सिन और चीन के सिनोवैक व सिनोफार्मा कोविड-19 टीकों को विश्व स्वास्थ्य संगठन की आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल करेगा।

भारत की कोवाक्सिन
भारत की कोवाक्सिन - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत बायोटेक की कोविड-19 वैक्सीन 'कोवाक्सिन' लगवा चुके लोगों को ब्रिटेन बड़ी राहत देने जा रहा है। ब्रिटिश सरकार ने घोषणा की है कि वह 22 नवंबर से कोवाक्सिन को आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल करेगा। इसके बाद इस वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोग बिना रोक-टोक ब्रिटेन की यात्रा कर सकेंगे। ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने इसको लेकर ट्विट भी किया है। उन्होंने कहा है कि 22 नवंबर से यूके भारत की कोवॉक्सिन को भी आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल करेगा। इसके बाद दोनों टीके लगवा चुके लोगों को सेल्फ आइसोलेट होने की आवश्यकता नहीं होगी।   



डब्ल्यूएचओ की मान्यता के बाद आया फैसला 
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले दिनों भारत बायोटेक की कोविड-19 वैक्सीन कोवाक्सिन को आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल किया था। इसी के बाद ब्रिटेन ने यह कदम उठाया है। इससे पहले पिछले महीने ही ब्रिटेन ने कोविशील्ड को भी अपनी अनुमोदित सूची में शामिल किया था। यहां तक कि 18 वर्ष से कम उम्र के यात्रियों को भी ब्रिटेन ने राहत दी है। इन यात्रियों को भी पूरी तरह से वैक्सीनेटेड यात्री माना जाएगा। साथ ही इन्हें किसी टेस्ट या आइसोलेशन से नहीं गुजरना होगा। हालांकि, इन यात्रियों को एक कोविड-19 टेस्ट की रिपोर्ट अपने साथ रखनी होगी। 


चीन की सिनोवैक व सिनोफार्मा को भी मिलेगी मान्यता 
ब्रिटेन सरकार ने कहा है कि भारत की कोवाक्सिन के अलावा चीन निर्मित सिनोवैक व सिनोफार्मा कोविड-19 टीकों को भी आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल किया जाएगा। इन दोनों वैक्सीन को भी डब्यूएचओ ने मान्यता प्रदान की है। ब्रिटेन सरकार की ओर से किए गए ये सभी बदलाव 22 नवंबर को सुबह चार बजे से प्रभावी होंगे। 




यात्रा नियमों को सरल बना रहा यूके 
यूके के परिवहन मंत्री ग्रांट शाप्स ने सोमवार को कहा कि यात्रा नियमों को और सरल बनाया जा रहा है, 18 साल से कम उम्र के सभी यात्रियों को टीका लगवा चुके यात्रियों जैसा माना जाएगा। ऐसे यात्रियों को केवल आगमन के बाद अपनी एक जांच करानी होगी और उससे संबंधित प्रमाणपत्र साथ रखना होगा। यात्रा नियमों को सरल करने के बाद कोविड-19 वैक्सीन लगवा चुके यात्रियों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00