लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   UK Finance Minister Rishi Sunak, Health Secretary Sajid Javid quit citing Boris Johnson's leadership

Boris Johnson in Trouble: नादिम जहावी को ब्रिटेन का नया वित्त मंत्री नियुक्त किया गया, स्टीव बार्कले ने संभाला स्वास्थ्य मंत्री का पद

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, लंदन Published by: Amit Mandal Updated Wed, 06 Jul 2022 03:51 AM IST
सार

वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने पीएम बोरिस जॉनसन की लीडरशिप का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया।  साजिद जाविद ने कहा कि उन्होंने घोटालों की एक श्रृंखला के बाद जॉनसन की राष्ट्रीय हित में शासन करने की क्षमता में विश्वास खो दिया है। 

ऋषि सुनक
ऋषि सुनक - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

ब्रिटेन की राजनीति में नई उथलपुथल मच गई है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ऋषि सनक की जगह मंगलवार को नादिम जहावी (Nadhim Zahawi) को वित्त मंत्री नियुक्त किया। 55 वर्षीय जाहावी को एक ऐसी अर्थव्यवस्था विरासत में मिली है, जो संभवतः तीव्र मंदी या मंदी की ओर बढ़ रही है। जाहावी पहले शिक्षा मंत्री थे। उनकी जगह मिशेल डोनेलन को शिक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। वहीं स्टीव बार्कले को स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल मंत्री नियुक्त किया गया है। इससे पहले स्टीव बार्कले बोरिस जॉनसन के चीफ आफ स्टाफ के रूप में काम कर रहे थे।



सुनक और जाविद ने दिया मंत्री पद से इस्तीफा
इससे पहले वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने मंगलवार को अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था। इन्होंने पीएम बोरिस जॉनसन की लीडरशिप का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया था। बोरिस जॉनसन ने अपने एक मंत्री पर यौन दुराचार की शिकायत से जुड़े नवीनतम मामले के लिए माफी मांगने की कोशिश की थी। इन दोनों के इस कदम से पीएम जॉनसन की मुश्किलें बढ़ गई हैं जो पहले ही संकट से घिरे हैं। 


साजिद जाविद का पीएम जॉनसन पर निशाना 
साजिद जाविद ने कहा कि उन्होंने घोटालों की एक श्रृंखला के बाद जॉनसन की राष्ट्रीय हित में शासन करने की क्षमता में विश्वास खो दिया है। उन्होंने कहा कि वह अब अच्छे विवेक से काम नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कई सांसदों और जनता ने जॉनसन की राष्ट्रीय हित में शासन करने की क्षमता पर विश्वास खो दिया है। 

साजिद जाविद ने जॉनसन को लिखे अपने पत्र में कहा है, मुझे कहते हुए दुख हो रहा है कि आपके नेतृत्व में बदलाव की कोई संभावना नहीं दिखती है। इसलिए आपने मेरा भरोसा खो दिया है।   

सुनक बोले- सरकार छोड़ने का दुख, लेकिन ऐसे आगे नहीं बढ़ सकते 
वहीं, सुनक ने कहा- जनता उम्मीद करती है कि सरकार सही तरीके से और गंभीरता से काम करेगी। हमारे दृष्टिकोण मौलिक रूप से बहुत अलग हैं। मैं मानता हूं कि यह मेरी आखिरी मंत्री पद की नौकरी हो सकती है, लेकिन मेरा मानना है कि ये लड़ने लायक मुद्दे हैं और इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं। मुझे सरकार छोड़ने का दुख है लेकिन मैं अनिच्छा से इस निष्कर्ष पर पहुंचा हूं कि हम इस तरह से आगे नहीं बढ़ सकते। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00