लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Afghanistan ISIS: Top US General Kenneth Mckenzie Warns of ISIS Presence Since the Taliban Came into Power

Afghanistan ISIS: यूएस जनरल का दावा वहां मौजूद है आतंकी संगठन, अमेरिका व यूरोप पर कर रहा हमले की तैयारी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वाशिंगटन Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Fri, 18 Feb 2022 08:01 AM IST
सार

अमेरिकी सेंट्रल कमांड के प्रमुख जनरल केनेथ मैकेंजी ने दावा किया है कि, वहां पर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट( ISIS) मौजूद है। इस दावे का तालिबानी रक्षा मंत्रालय ने खंडन किया है। 

Afghanistan ISIS
Afghanistan ISIS - फोटो : Social Media
विज्ञापन

विस्तार

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद, वहां आतंक बहुत तेजी से अपने पैर पसार रहा है। इस बीच अमेरिकी सेंट्रल कमांड के प्रमुख जनरल केनेथ मैकेंजी ने दावा किया है कि, वहां पर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट( ISIS) मौजूद है। रिपोर्ट के मुताबिक, मैकेंजी ने अफगानिस्तान में ISIS की मौजूदगी पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि, वहां जो कुछ भी होने वाला है, अमेरिकी उसे अभी भी सुलझा रहा है। 



उन्होंने एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि, अफगानिस्तान में जो कुछ भी हो रहा है, वह अशासकीय है। इसलिए, दुनिया के लिए यह एक जोखिम की तरह है। उन्होंने आगे कहा कि, इस्लामिक स्टेट बाहरी हमलों को अंजाम देने की इच्छा रखता है। विशेष तौर पर अमेरिका और यूरोप में। इसलिए मैं अफगानिस्तान में हो रहे हालिया घटनाक्रमों को लेकर चिंतित हूं। 


फिर से उभर रहे अलकायदा और इस्लामिक स्टेट 
इस बीच सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) के महासचिव स्टानिस्लाव जास ने भी चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में अल-कायदा व आईएसआईएस जैसे आतंकवादी गुटों का फिर से उभरना, न केवल अफगानिस्तान बल्कि पूरे क्षेत्र के लिए खतरा है। उन्होंने कहा कि सामाजिक-आर्थिक और मानवीय आपदाओं  के साथ ही साथ अफगानिस्तान आतंक और नशीले पदार्थों की तस्करी का एक प्रमुख ठिकाना बन गया है। 

तालिबान ने किया खंडन 
अमेरिकी जनरल के दावे और सामने आ रही खबरों के बावजूद तालिबान ने इसका खंडन किया है। तालिबान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि अफगानिस्तान में कोई भी आतंकी संगठन मौजूद नहीं है। हमारी फौजें, इस तरह की ताकतों से लड़ने के लिए तैयार हैं। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00