Hindi News ›   World ›   Texas School Shooting: More Than 100 Shotting Incident Happens in USA Schools in Last Five Years

US Shooting Today: पांच साल में अमेरिका के 100 से ज्यादा स्कूलों में गोलीबारी, यहां चॉकलेट से भी आसान है हथियार खरीदना

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वाशिंगटन Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Wed, 25 May 2022 12:10 PM IST
सार

USA Firing Incident: अमेरिका के स्वतंत्र डेटा संग्रह करने वाले संगठन 'गन वायलेंस आर्काइव' की रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 में अब तक 212 सामूहिक गोलीबारी की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। आंकड़ों के मुताबिक, पिछले पांच सालों में स्कूलों में गोलीबारी की 100 से ज्यादा घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

अमेरिका में आबादी से ज्यादा हथियार
अमेरिका में आबादी से ज्यादा हथियार - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिका के टेक्सास में हुई गोलीबारी में 21 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 18 मासूम बच्चे भी शामिल थे। यह पहली बार नहीं है, जब अमेरिका में स्कूलों को निशाना बनाया गया हो। पिछले कई सालों से अमेरिका के स्कूलों में गोलीबारी की कई घटनाएं सामने आई हैं। आंकड़ों के मुताबिक, पिछले पांच सालों में स्कूलों में गोलीबारी की 100 से ज्यादा घटनाएं सामने आ चुकी हैं। वहीं इस साल अमेरिका में सामूहिक गोलीबारी की 200 से ज्यादा घटनाएं सामने आ चुकी हैं। 

स्कूल में गोलीबारी
स्कूल में गोलीबारी - फोटो : सोशल मीडिया
ज्यादातर टेक्सास के स्कूलों को बनाया जाता है निशाना 
अमेरिका में लगातार स्कूलों को निशाना बनाया जाता रहा है। पिछले कुछ आकंड़ों को देखें तो टेक्सास में ही स्कूल के अंदर गोलीबारी की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। 2016 में टेक्सास के अल्पाइन स्कूल में भी इसी तरह की गोलीबारी हुई थी। इसमें एक स्कूली छात्रा की मौत हो गई थी। इसके बाद 2018 में ऐसी ही वारदात हुई। यहां टेक्सास के सेंट फे स्कूल में 17 साल के हमलावर ने बच्चों पर गोली चला दी, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद पिछले साल 2021 में भी टिम्बरव्यू स्कूल में गोलीबारी हुई। हालांकि, किसी की मौत नहीं हुई। लेकिन कई लोग घायल हो गए थे। 

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : ani
अन्य जगह के स्कूलों में भी हुई घटनाएं
टेक्सास के अलावा अमेरिका के अन्य स्कूलों में भी ऐसी ही वारदात हो चुकी हैं। 2012 में अमेरिका के न्यू टाउन के सैंडी हुक स्कूल में गोलीबारी हुई थी। इसमें 26 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें 20 स्कूली बच्चे व छह शिक्षक शामिल थे। पिछले साल दिसंबर में मिशिगन हाईस्कूल में फायरिंग हुई थी, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी। 

अमेरिकी पुलिस
अमेरिकी पुलिस - फोटो : PTI

अमेरिकी पुलिस
अमेरिकी पुलिस - फोटो : Pixabay
2021 में 34 स्कूलों में गोलीबारी
आंकड़ों के मुताबिक, 2021 में अमेरिका के स्कूलों में गोलीबारी की 34 घटनाएं सामने आईं। 2020 में 10 स्कूलों तो 2018 व 2019 में 24-24 घटनाएं सामने आईं। वहीं 2022 में अब तक 27 स्कूलों में गोलीबारी की घटनाएं सामने आई हैं। 

टेक्सास का एक परिवार हथियारों के साथ
टेक्सास का एक परिवार हथियारों के साथ - फोटो : सोशल मीडिया
बहुत आसान है हथियारों की खरीदारी 
अमेरिका में इस तरह की घटनाओं के बीच बड़ा कारण यहां का गन एक्ट है। अमेरिका में 'गन कल्चर' का संबंध वहां के संविधान से जुड़ा है। अमेरिका में बंदूक रखने का कानूनी आधार संविधान के दूसरे संशोधन में निहित है। द गन कंट्रोल एक्ट 1968 (GCA) के मुताबिक, राइफल या कोई भी छोटा हथियार खरीदने के लिए उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए, दूसरे हथियार मसलन हैंडगन खरीदने के लिए 21 साल की उम्र होनी चाहिए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 33 करोड़ की आबादी वाले अमेरिका में आम नागरिकों के पास 39 करोड़ हथियार हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00