Karachi Terrorist Attack: कराची में 'पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज' पर आतंकी हमला, 11 की मौत

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, कराची Updated Mon, 29 Jun 2020 11:37 AM IST
विज्ञापन
Terrorists attack in Pakistan
Terrorists attack in Pakistan - फोटो : baloch twitter handle

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
पाकिस्तान के कराची शहर में स्थित 'पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज' पर सोमवार सुबह आतंकवादी हमला हुआ। इस हमले में 11 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, इस हमले में शामिल आतंकवादियों को मुठभेड़ में मार गिराया गया है। बताया गया है कि इस हमले को चार आतंकवादियों ने अंजाम दिया। हमले में एक पुलिस अधिकारी और चार सुरक्षा गार्ड भी मारे गए हैं। वहीं तीन पुलिस कर्मियों समेत सात लोग इस हमले में घायल हुए हैं। 
विज्ञापन

पुलिस उपाधीक्षक (दक्षिण) जमील अहमद ने कहा कि इमारत के प्रवेश द्वार पर दो लोग आए और उन्होंने अंदर प्रवेश करने की कोशिश की। हालांकि सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया, जिसके बाद उन्होंने सुरक्षा कर्मियों पर हैंड ग्रेनेड फेंक दिया। उन्होंने बताया कि हालांकि हमलावरों को ढेर कर दिया गया। साथ ही कहा कि आतंकी एक कार से पहुंच थें और अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दीं। इस दौरान उन्होंने बहुमंजिला इमारत के मुख्य द्वार पर भी ग्रेनेड फेंके। यह सभी स्वचालित मशीनगनों, ग्रेनेड और विस्फोटकों से लैस थे।
पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान ने आतंकवादी हमले की निंदा की है। घटना पर उन्होंने कहा कि देश अपनी धरती से आतंकवाद को जड़ से मिटाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। बता दें कि बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) से जुड़े माजिद ब्रिगेड ने हमले की जिम्मेदारी लेने का दावा किया। वहीं आतंकवाद-रोधी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उग्रवादियों में से एक की पहचान सलमान के रूप में हुई, जो कि बलूचिस्तान प्रांत के रहने वाले हैं।
राष्ट्रपति अल्वी ने एक बयान में कहा कि आतंकवादी अपने नापाक मंसूबों में कभी कामयाब नहीं होंगे। वहीं प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी हमले की निंदा की और कहा कि पूरे देश को सुरक्षा एजेंसियों के बहादुर कर्मियों पर गर्व है।




सिंध रेंजर्स ने कहा कि पुलिस और रेंजर्स अधिकारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने चारों हमलावरों को ढेर कर दिया। पुलिस ने कहा कि आतंकवादियों की हिरासत से उन्नत हथियार, हैंड ग्रेनेड और विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है। सुरक्षा बल पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज के बाहर खड़ी संदिग्ध कार की भी जांच कर रहे हैं।

बम निरोधक दस्ता भी घटनास्थल पर पहुंच गया है और हमलावरों द्वारा इस्तेमाल की गई कार सहित किसी भी विस्फोटक सामग्री के लिए छानबीन कर रहा है। कराची के अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक ने शहर भर के सभी महत्वपूर्ण कार्यालयों और व्यापारिक केंद्रों की सुरक्षा कड़ी करने का निर्देश दिया है।

लंबे समय तक घेराबंदी के इरादे से आए थे हमलावर
पुलिस सर्जन डॉ करार अहमद अब्बासी ने कहा कि सिविल अस्पताल कराची में पुलिस कर्मियों सहित कई शवों और कई घायलों को लाया गया है। घटनास्थल पर मौजूद एक पुलिस अधिकारी रिजवान अहमद ने बताया कि हमलावरों के पास से खाने के पैकेट भी मिले हैं। इससे पता चलता है कि ये लंबे समय तक यहां घेराबंदी करने वाले थे। हालांकि, पुलिस की मुस्तैदी ने इसे जल्दी नाकाम कर दिया। वहीं, स्टॉक एक्सचेंज के अंदर, ब्रोकर याकूब मेमन ने बताया कि जब वह हमला कर रहे थे तब वह और अन्य लोग अपने कार्यालयों के अंदर थे।

हमले के दौरान भी नहीं रोकी गई ट्रेडिंग
पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज बोर्ड के चैयरमैन सुलेमान एस मेहंदी ने बताया कि हमले के दौरान एक मिनट के लिए भी ट्रेडिंग को नहीं रोका गया। उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि यह एक आतंकवादी हमला था।

मेहंदी ने कहा कि मैं सुरक्षा गार्डों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने अपनी सेवा के लिए शहादत को गले लगाया। पुलिस और सुरक्षा बलों की प्रतिक्रिया अविश्वसनीय थी। जब तक पुलिस नहीं आई, तब तक हमारे निजी गार्डों ने आतंकवादियों को भवन में प्रवेश नहीं करने दिया। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

आम दिनों में 6000 लोग होते हैं मौजूद

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us