लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Suicide blast targeting police truck kills 3, injures 23 in Quetta

Pakistan: बलूचिस्तान में सुरक्षा कर्मियों को ले जा रहे ट्रक में आत्मघाती धमाका, चार की मौत, 23 घायल

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, कराची Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Wed, 30 Nov 2022 06:59 PM IST
सार

इससे एक दिन पहले सुरक्षा कर्मियों ने बलूचिस्तान में 10 संदिग्ध आतंकियों को मार गिराया था। आत्मघाती हमले के शिकार ट्रक में बलूचिस्तान में पोलियो टीकाकरण अभियान में लगे कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए पुलिस अधिकारियों को ले जाया जा रहा था। 

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : Social Media
विज्ञापन

विस्तार

पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में आज सुरक्षा कर्मियों के ट्रक को निशाना बनाकर आत्मघाती धमाका किया गया। धमाके में चार की मौत हो गई जबकि 20 सुरक्षा कर्मियों समेत 23 घायल हो गए। घायलों में कुछ की हालत गंभीर है। इससे एक दिन पहले सुरक्षा कर्मियों ने बलूचिस्तान में 10 संदिग्ध आतंकियों को मार गिराया था। आत्मघाती हमले के शिकार ट्रक में बलूचिस्तान में पोलियो टीकाकरण अभियान में लगे कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए पुलिस अधिकारियों को ले जाया जा रहा था। 



धमाके से ट्रक खाई में जा गिरा
पुलिस वाहन पर आत्मघाती हमला क्वेटा के बलेली इलाके में हुआ। क्वेटा के डीआईजी  गुलाम अज़फ़र महेसर के हवाले से डॉन ने रिपोर्ट दी कि धमाके के कारण ट्रक का संतुलन बिगड़ा और वह एक खाई में जा गिरा। घटना स्थल पर मीडिया से चर्चा में महेसर ने कहा कि अनुमान है कि विस्फोट के लिए कम से कम 25 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया। 


आत्मघाती हमलावर के अवशेष मिले
डीआईजी महेसर ने कहा कि यह आत्मघाती हमला था, क्योंकि घटना स्थल के पास एक आत्मघाती हमलावर के अवशेष मिले हैं। हमले में करीब 20 पुलिसकर्मी और तीन नागरिक घायल हुए हैं। दो पुलिसकर्मियों की हालत गंभीर है।

पीएम शरीफ ने की हमले की निंदा
पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने इस आत्मघाती हमले की निंदा की है। जियो न्यूज के अनुसार उन्होंने इसकी तत्काल जांच का आदेश दिया है। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने भी हमले की निंदा की है। उन्होंने मृतकों की शांति की दुआ करते हुए घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। 

मंगलवार को 10 संदिग्ध आतंकियों को मार गिराया था
इससे पहले पाक सुरक्षाबलों ने मंगलवार को बलूचिस्तान में मुठभेड़ के दौरान 10 संदिग्ध आतंकवादियों को मार गिराया था। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) के अनुसार, बलूचिस्तान प्रांत के होशब इलाके में खुफिया जानकारी के आधार पर एक आतंकवादी ठिकाने को खाली करने के लिए सुरक्षाबलों ने एक ऑपरेशन चलाया था, इसी ऑपरेशन के दौरान ये आतंकवादी मारे गए।

टीटीपी ने खत्म किया संघर्ष विराम, लड़ाकों को देशभर में हमले के निर्देश
यह हमला प्रतिबंधित आतंकवादी समूह (टीटीपी) तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान द्वारा सरकार के साथ अपने संघर्ष विराम को वापस लेने और अपने लड़ाकों को देश भर में हमले का निर्देश देने के दूसरे दिन हुआ। बता दें, पाकिस्तान में पोलियो रोधी टीकाकरण अभियान में लगे कार्यकर्ताओं पर हाल ही में हमले बढ़े हैं। 
विज्ञापन

मार्च में पोलियो कार्यकर्ता को मारी थी गोली
इससे पहले मार्च में पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में बंदूकधारियों ने एक महिला पोलियो कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या कर दी थी। उस वक्त वह पाकिस्तान के पोलियो रोधी अभियान में भाग लेकर घर लौट रही थी। गत वर्ष जनवरी में सशस्त्र बंदूकधारियों ने पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में पोलियो वैक्सीन संचालकों की एक टीम की सुरक्षा कर रहे एक पुलिस अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पाकिस्तान और अफगानिस्तान ऐसे देश बने हुए हैं, जहां पोलियो के केस अब भी स्थानीय स्तर पर पाए जाते हैं। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00