विज्ञापन
विज्ञापन

LIVE : अनुच्छेद 370 हटाने पर पीएम मोदी ने कहा- उन्हें दिक्कत जो अपना देश नहीं संभाल पा रहे

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 23 Sep 2019 12:10 AM IST
Speech of Donald Trump can be centered on India during Howdy Modi event
ख़बर सुनें

खास बातें

  • ट्रंप ने कहा,  हम कट्टरपंथी इस्लाम से लड़ने की कोशिश कर रहे हैं
  • भारत अमेरिका के बीच रक्षा संबंध और मजबूत होंगे : ट्रंप 
  • जब टेक्सास की बात आती है, तो हर बात भव्य होनी स्वाभाविक : मोदी
  • आज हम एक नया इतिहास, नई केमिस्ट्री बनती देख रहे हैं : मोदी
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अपने नागरिकों को कट्टर इस्लामी आतंकवाद से बचाने और उससे लड़ने की बात कहने पर पूरे स्टेडियम से सकरात्मक प्रतिक्रिया मिली। अमेरिका और भारत की सेना का हम सम्मान करते हैं जो हमारी स्वतंत्रता की रक्षा करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी और विदेशमंत्री एस. जयशंकर ने भी खड़े होकर अभिवादन किया।
विज्ञापन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एनआरजी स्टेडियम में पहुंचने पर उनकी सराहना करते हुए उन्हें विशेष व्यक्ति बताया, वहीं ट्रंप ने मोदी को अमेरिका का सच्चा मित्र बताया। मोदी ने कहा, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप किसी परिचय के मोहताज नहीं है क्योंकि उनका नाम धरती पर हर व्यक्ति को पता है। उन्होंने कहा कि मैं उनके नेतृत्व, अमेरिका के लिए उनकी चाहत और हर अमेरिकी के लिए उनकी चिंता के कारण राष्ट्रपति ट्रंप की प्रशंसा करता हूं। जब मैं इनसे पहली बार मिला था तो ट्रंप ने मुझे बताया था कि भारत का व्हाइट हाउस में सच्चा मित्र है।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगले साल एनबीए बास्केट बॉल खेल देखने के लिए हजारों लोगों मुंबई में जुटेंगे, क्या पीएम साहब मैं आमंत्रित हूं? अगर आप बुलाएंगे तो मैं आ सकता हूं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अंतरिक्ष में सहयोग बढ़ाने पर हम काम कर रहे हैं। दोनों देश रक्षा सहयोग भी बढ़ा रहे हैं, दोनों देशों की सेना ने हाल ही में साथ में अभ्यास किया। चरमपंथी इस्लामिक आंतकवाद से निर्दोष लोगों को हम साथ मिलकर बचाएंगे। उन्होंने कहा कि सीमा की सुरक्षा अमेरिका के लिए महत्वपूर्ण है और भारत के लिए भी सीमा का सुरक्षा महत्वपूर्ण है। अवैध प्रवासी एक खतरा हैं।

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका का सबसे बड़ा, सबसे सच्चा मित्र बताते हुए कहा कि वह भारत के लिए असाधारण काम कर रहे हैं। ट्रंप ने पिछले सप्ताह 69 वर्ष के हुए प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की बधाई दीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में दुनिया मजबूत, फलता-फूलता और संप्रभु भारत देख रही है। मोदी के स्टेडियम पहुंचते ही वहां मौजूद करीब 50 हजार लोगों ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया।


अपने संबोधन की शुरुआत में सबसे पहले उन्होंने ह्यूस्टन, टेक्सास और अमेरिका को धन्यवाद दिया। इसके बाद राष्ट्रपति ट्रंप का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वह ऐसे व्यक्ति हैं जिनका नाम पूरी दुनिया जानती है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बनने से पहले भी सब ट्रंप का नाम लेते थे। 

ट्रंप ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को फिर ऊंचाई पर पहुंचाया : मोदी

उन्होंने कहा कि जितनी बार भी ट्रंप से मिला हर बार उनका व्यवहार दोस्ताना रहा, वह ऊर्जा से भरे नजर आए। पीएम मोदी ने कहा कि ट्रंप सीईओ से कमांडर इन चीफ बने हैं। ट्रंप ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को फिर से ऊंचाई पर पहुंचाया है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में चुनाव के वक्त 'अबकी बार मोदी सरकार' की तर्ज पर 'अबकी बार ट्रंप सरकार' का नारा दिया। उन्होंने कहा कि ट्रंप का मेरे साथ होना दोस्ती का प्रमाण है, हम इस दोस्ती को नए मुकाम पर ले जाएंगे।  उन्होंने कहा कि हमारी पहली मुलाकात में ही ट्रंप ने भारत को सच्चा दोस्त बताया था। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ये जो दृश्य है, ये जो माहौल है, ये अकल्पनीय है। जब टेक्सास की बात आती है, तो हर बात भव्य होनी, विशाल होनी स्वाभाविक है। उन्होंने कहा कि आज टेक्सास की स्पिरिट यहां भी रिफ्लेक्ट हो रही है। 

उन्होंने कहा, इस अपार जनसमूह की उपस्थिति केवल गणित तक सीमित नहीं है। आज हम यहां एक नया इतिहास बनते हुए देख रहे हैं और एक नई केमिस्ट्री भी। उन्होंने कहा कि एनआरजी की एनर्जी भारत और अमेरिका के बीच बढ़ती सिनर्जी की गवाह है। 

हम देश के विकास के लिए अधीर : मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि धैर्य हम भारतीयों की पहचान है, लेकिन अब हम अधीर हैं देश के विकास के लिए, 21 वीं सदी में देश को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए। 

उन्होंने कहा इस कार्यक्रम का नाम हाउडी मोदी है, लेकिन मोदी अकेले कुछ नहीं। मैं 130 करोड़ भारतीयों के आदेश पर काम करने वाला एक साधारण व्यक्ति हूं। 

प्रधानमंत्री ने कहा, भाषाएं हमारे स्वतंत्र और लोकतांत्रिक समाज की पहचान हैं। सदियों से हमारे देश में दर्जनों भाषाएं, सैकड़ों बोलियां, सहअस्तित्व की भावना के साथ आगे बढ़ रही हैं और आज भी करोड़ों लोगों की मातृभाषा बनी हुई हैं।

उन्होंने कहा कि सिर्फ भाषा ही नहीं, हमारे देश में अलग-अलग पंथ, दर्जनों संप्रदाय, सैकड़ों तरह का अलग-अलग क्षेत्रीय खान-पान, अलग-अलग वेशभूषा, अलग-अलग मौसम-ऋतु चक्र इस धरती को अद्भुत बनाते हैं।

हम भ्रष्टाचार को फेयरवेल देने की कोशिश कर रहे हैं : मोदी

तेज विकास का प्रयास कर रहे किसी भी देश में, अपने नागरिकों के लिए वेलफेयर योजनाएं आवश्यक होती हैं। जरूरतमंद नागरिकों के लिए वेलफेयर स्कीम चलाने के साथ-साथ नए भारत के निर्माण के लिए कुछ चीजों को फेयरवेल भी दिया जा रहा है। हम भ्रष्टाचार को फेयरवेल देने की कोशिश कर रहे हैं। 

ट्रंप के सामने किया अनुच्छेद 370 हटाने का जिक्र

अनुच्छेद 370 ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को विकास से और समान अधिकारों से वंचित रखा था। वहां अलगाववादी और आतंकी ताकतें पांव पसार रही थीं। भारत के संविधान ने जो अधिकार बाकी भारतीयों को दिए हैं वही अधिकार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को मिल गए हैं। महिलाओं के साथ होने वाला भेदभाव खत्म हो गया है। हमने 70 साल से चला आ रहा अनुच्छेद 370 हटाया। 

प्रधानमंत्री ने कहा, अब समय आ गया है कि आतंकवाद के खिलाफ और आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी जाए। मैं यहां पर जोर देकर कहना चाहूंगा कि इस लड़ाई में राष्ट्रपति ट्रंप पूरी मजबूती के साथ आतंक के खिलाफ खड़े हुए हैं। पीएम ने कहा कि हमारे इस फैसले से उन लोगों को दिक्कत हो रही है, जो खुद अपना ही देश नहीं संभाल पा रहे हैं।

भारत और अमेरिका के बीच साझा सपने : ट्रंप

पीएम मोदी के भाषण के बाद डोनाल्ड ट्रंप मंच पर आए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी भारतीयों के लिए बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। हम हमेशा भारत के साथ खड़े हैं। ट्रंप ने पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा कि भारत की जनता ने इस साल हुए लोकसभा चुनाव में शानदार जीत दिलाई। न्होंने कहा कि भारत का सबसे अच्छा मित्र व्हाइट हाउस में है।
 
ह्यूस्टन में आई बाढ़ को लेकर उन्होंने कहा कि ह्यूस्टन इस आपदा से बहुत जल्द उबरेगा। हम आपको धन्यवाद देते हैं, आपसे प्यार करते हैं, हमारा प्रशासन आपके लिए रोज लड़ रहा है, आपके लिए काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि मैं और मोदी भविष्य का जश्न मनाने पहुंचे हैं। भारत और अमेरिका के बीच साझा सपने हैं, हम लोकतंत्र के लिए समर्पित हैं। हम आजादी को महत्व देते हैं।

ट्रंप ने कहा कि हम नौकरियां बढ़ाने और लालफीताशाही खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। भारत में तीन करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठे। मोदी के सुधार कार्यक्रमों से भारत आगे बढ़ा है। मोदी के नेतृत्व में भारत मजबूत हो रहा है। 

ट्रंप ने कहा कि हम कट्टरपंथी इस्लाम से लड़ने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए हम एकजुट हैं। दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध और मजबूत होंगे। ट्रंप ने कहा मोदी बुलाएंगे तो मैं भारत आऊंगा। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका भारत के साथ अंतरिक्ष सहयोग बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि भारत ने पहले कभी अमेरिका में उस तरह से निवेश नहीं किया, जैसा अब कर रहा है। मैं कहना चाहता हूं कि हम भी वैसा ही भारत में कर रहे हैं।

भजन गाकर दी गई महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि

हाउडी मोदी समारोह के तहत महात्मा गांधी को भी श्रद्धांजलि दी गई। कलाकारों ने महात्मा गांधी के प्रिय भजन 'वैष्णव जन' गाते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। 

मोदी और गांधी दोनों फकीर : प्रशंसक

कार्यक्रम में महात्मा गांधी के वेश में आए रमेश मोदी ने कहा, 'मोदी और गांधी एक ही हैं, वे संत हैं, फकीर हैं। गांधी एक फकीर थे, ऐसा ही व्यवहार मोदी का है। मोदी का शहर में स्वागत है।'


ट्रंप-मोदी ने ट्विटर पर जाहिर की उत्सुकता

इससे पहले ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि अपने मित्र (नरेंद्र मोदी) का साथ देने के लिए वह ह्यूस्टन जाएंगे। उन्होंने लिखा कि ह्यूस्टन में बेहतरीन दिन गुजरेगा। पीएम मोदी ने ट्रंप के ट्वीट को रिट्वीट किया, वाकई आज का दिन शानदार रहेगा, आपसे जल्द मिलने को उत्सुक हूं। इसके कुछ देर बाद ही ट्रंप ने एक और ट्वीट करते हुए कहा कि वह भारतीय समुदाय से मिलने के लिए उत्सुक हैं।

ह्यूस्टन में हम अच्छा समय बिताएंगे : ट्रंप

ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ रैली को संबोधित करने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि वह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अच्छा समय बिताएंगे। ह्यूस्टन रवाना होने से पहले ट्रंप ने कहा, ‘हम ह्यूस्टन जा रहे हैं और लोगों से भरे विशाल स्टेडियम में प्रधानमंत्री मोदी भी होंगे।’ उन्होंने कहा, ‘उन्होंने (मोदी) पूछा कि क्या मैं उनके साथ आ सकता हूं और मैंने स्वीकार कर लिया और हम वहां अच्छा समय बिताएंगे।’

 

आज कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं ट्रंप : टेक्सास सीनेटर

समारोह में मौजूद टेक्सास के यूएस सीनेटर जॉन कॉर्निन ने कहा, 'मुझे स्पष्ट रूप से नहीं पता कि राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी के बीच क्या बातचीत होगी। लेकिन, अगर राष्ट्रपति ट्रंप आज कोई बड़ी घोषणा करते हैं तो मुझे आश्चर्य नहीं होगा। उम्मीद है कि हम अपने व्यापार संबंधी समस्याओं को दूर करने में सक्षम होंगे।'

 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

कैबिनेट मंत्रियों और भाजपा नेताओं की प्रोफाइल पिक में भी छाया हाउडी मोदी

विज्ञापन

Recommended

vivo Grand Diwali Fest: vivo के स्मार्टफोन पर 11,000 रुपये तक की छूट
vivo smartphone

vivo Grand Diwali Fest: vivo के स्मार्टफोन पर 11,000 रुपये तक की छूट

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

World

नेपाल में जिनपिंग ने दी चेतावनी, चीन को बांटने की कोशिश करने वालों को ‘मसल’ देंगे

भारत से सीधे नेपाल दौरे पर पहुंचे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार को चेतावनी दी कि चीन को ‘बांटने’ की कोशिश करने वालों को बुरी तरह ‘मसल’ दिया जाएगा।

14 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

बिहार के सहरसा में आरजेडी की रैली में हाथापाई, मंच से सब देखते रहे तेजस्वी यादव

बिहार के सहरसा में राष्ट्रीय जनता दल की रैली में हंगामा और जमकर हाथापाई हुई। जिसके बाद पुलिस को हालात काबू में करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं तेजस्वी यादव मंच से ये सब देखते रहे।

13 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
)