लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   South Korea says North Korea has fired a ballistic missile toward its eastern waters

Ballistic Missile Fired: लगातार दूसरे दिन उत्तर कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण, द. कोरिया का दावा

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, सियोल Published by: अभिषेक दीक्षित Updated Thu, 29 Sep 2022 06:39 PM IST
सार

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा था कि एक मिसाइल का प्रक्षेपण बीते दिन यानी बुधवार को किया गया था। आज फिर से एक मसाइल दागी गई।

सांकेतिक तस्वीर।
सांकेतिक तस्वीर।
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तर कोरिया ने लगातार दूसरे दिन दक्षिण कोरिया की ओर मिसाइल दागी है। इस सप्ताह उत्तर कोरिया की ओर से किया गया यह तीसरा मिसाइल परीक्षण है। दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने उसके पूर्वी जल क्षेत्र की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। यह दावा ऐसे वक्त किया गया है, जब अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस गुरुवार को ही दक्षिण कोरिया से रवाना हुई हैं।



इससे पहले दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा था कि एक मिसाइल का प्रक्षेपण बीते दिन यानी बुधवार को किया गया था। आज फिर से एक मसाइल दागी गई। इस बारे में हमें पहले से कोई जानकारी नहीं दी गई और न ही बाद में इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। 


इससे पहले इसी सप्ताह उत्तर कोरिया ने एक और मिसाइल दागी थी। हैरिस ने दक्षिण कोरिया की अपनी यात्रा के दौरान प्रतिद्वंद्वी कोरिया को अलग करने वाले विसैन्यीकृत क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने उत्तर कोरिया की ओर से बढ़ते खतरे के बीच अपने एशियाई सहयोगियों की सुरक्षा के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता पर जोर दिया। अमेरिका और दक्षिण कोरियाई नौसेना के जहाजों के कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी तट पर अभ्यास करने के बीच उत्तर कोरिया ने यह बैलिस्टिक मिसाइल दागी है।

कोरियाई प्रायद्वीप को बांटने वाले असैन्यीकृत क्षेत्र में पहुंचीं हैरिस
अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अपनी एशिया यात्रा के दौरान कोरियाई प्रायद्वीप को बांटने वाले असैन्यीकृत क्षेत्र (डीएमजेड) पहुंची। डीएमजेड का दौरा अमेरिकी नेताओं के लिए एक रस्म बन गई है, जिसके जरिये वे आक्रामकता के खिलाफ मजबूती से खड़े होने के अपने रुख को स्पष्ट करने की कोशिश करते हैं। यहां आने से पहले हैरिस ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक से उनके सियोल स्थित कार्यालय में मुलाकात की और दोनों देशों के बीच संबंधों की सराहना की। मई में राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने वाले सुक ने हैरिस का दौरा दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत करने की दिशा में अहम बताया। हैरिस ने इस दौरे से पहले जापान यात्रा पर उत्तर कोरिया के अवैध हथियार कार्यक्रम की निंदा की थी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00