लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   South Korea says North Korea fires over 100 artillery rounds in military exercises

North Korea: उत्तर कोरिया ने सैन्य अभ्यास में साझा सीमा पर दागे सैकड़ों गोले, कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ा तनाव

एजेंसी, प्योंगयांग/सियोल। Published by: देव कश्यप Updated Tue, 06 Dec 2022 01:31 AM IST
सार

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हमने उत्तर कोरिया को इस गोलीबारी के संबंध में कई चेतावनी संदेश भी भेजे। उत्तर कोरिया ने इस बारे में तुरंत कोई सूचना नहीं दी, लेकिन वह सैन्य गतिविधियों की संख्या लगातार बढ़ा रहा है।

उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन।
उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन। - फोटो : PTI
विज्ञापन

विस्तार

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया से लगती साझा सीमा के पास एक ताजा सैन्याभ्यास में सोमवार को अपने पूर्वी और पश्चिमी तटों से करीब 130 तोपों के गोले समुद्र में दागे। दक्षिण कोरिया ने कहा कि कुछ गोले समुद्री सीमा के पास एक बफर जोन में गिरे जो तनाव घटाने के लिए 2018 में हुए अंतर-कोरियाई समझौते का उल्लंघन है।



दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हमने उत्तर कोरिया को इस गोलीबारी के संबंध में कई चेतावनी संदेश भी भेजे। उत्तर कोरिया ने इस बारे में तुरंत कोई सूचना नहीं दी, लेकिन वह सैन्य गतिविधियों की संख्या लगातार बढ़ा रहा है। इसमें युद्धक विमानों और तोपखाना यूनिटों द्वारा मिसाइल लॉन्च एवं अभ्यास कार्यक्रम भी शामिल हैं।


दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने सोमवार को प्रायद्वीप के मध्य में चेओरवॉन काउंटी में सीमा के पास फायरिंग अभ्यास किया जो मंगलवार को भी जारी रहेगा। बताया गया कि उत्तर कोरिया ने यह प्रतिक्रिया इसी साझा अभ्यास की प्रतिक्रिया में दी है। बता दें, मित्र देशों ने इस साल साझा सैन्याभ्यास को यह कहते हुए तेज कर दिया है कि वे परमाणु सशस्त्र उत्तर कोरिया को रोकने के लिए यह कदम उठा रहे हैं। इन हालात के बीच कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव काफी बढ़ गया है। दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन पर आरोप लगाया है कि उन्होंने इस साल तोपखाने के अभ्यास के साथ समझौते का बार-बार उल्लंघन किया है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00