लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Senior Taliban  Kabul commander Hamdullah Mukhlish killed in hospital attack by Islamic State

अफगानिस्तान: आतंकी संगठन आईएस ने तालिबान की नाक में किया दम, राजधानी काबुल के कमांडर को किया ढेर

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, काबुल Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Wed, 03 Nov 2021 11:52 AM IST
सार

अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी में काबुल कमांडर हमदुल्ला मुखलिस अहम किरदार था। उसकी मौत से हक्कानी नेटवर्क को बड़ा झटका लगा है। 

इस्लामिक स्टेट
इस्लामिक स्टेट - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन

विस्तार

जब से अफगानिस्तान पर तालिबान का राज हुआ है। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट वहां पर ज्यादा ही सक्रिय हो गया है। तालिबान के खिलाफ तो उसने मोर्चा खोल दिया है। उसके आतंकी अफगानिस्तान में एक के बाद एक हमले किए जा रहे हैं, जिसमें तालिबानियों और शिया मुसलमानों को निशाना बनाया जा रहा है। अब खबर आ रही है कि तालिबान के सबसे खास काबुल कमांडर हमदुल्ला मुखलिस को भी आईएस ने मार गिराया है। काबुल पर किए गए हमले में उसका खास कमांडर मारा गया है। 



हक्कानी नेटवर्क के लिए बड़ा झटका 
अफगानिस्तान पर तालिबान ने बंदूक की दम पर कब्जा किया है। इसमें सबसे प्रमुख हक्कानी नेटवर्क है, जिसके लड़ाकों ने पूरे देश के अंदर सैन्य अभियान चलाया। पाकिस्तान समर्थक हक्कानी नेटवर्क की मदद से तालिबान की अफगानिस्तान में वापसी में सबसे मुख्य किरदार काबुल कमांडर हमदुल्ला मुखलिस ही था। बद्री कोर के विशेष बलों का सीनियर अधिकारी हमदुल्ला को ही अफगानिस्तान की राजधानी काबुल का कमांडर बनाया गया था। 


अशरफ गनी कार्यालय में घुसने वाला पहना शख्स था हमदुल्ला
तालिबानी मीडिया अधिकारी ने बताया कि काबुल पर कब्जा करने के बाद अशरफ गनी की कुर्सी पर बैठे हुए जिस तालिबानी शख्स की फोटो वायरल हुई थी, वह हमदुल्ला मखलिस ही था। वह पहला शख्स था जो पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी के कार्यालय में घुसा था। मीडिया अधिकारी ने बताया कि जैसे ही हमदुल्ला को सूचना मिली किी सरदार दाऊद खान अस्पताल पर हमला हुआ है, वह घटनास्थल पर पहुंच गया। इस्लामिक स्टेट से मुकाबला करते हुए उसकी मौत हो गई। इस सैन्य अस्पताल में हुए हमले में 19 लोगों की मौत हो गई वहीं 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट-खुरासान ने ली थी।  

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00