विज्ञापन

सऊदी क्राउन प्रिंस ने हैक किया अमेजन प्रमुख जेफ बेजोस का फोन, रिपोर्ट में खुलासा

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 22 Jan 2020 10:24 AM IST
विज्ञापन
mohammed bin salman- jeff bezos
mohammed bin salman- jeff bezos - फोटो : social media
ख़बर सुनें
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा भेजे गए एक मैसेज से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस का मोबाइल फोन हैक हो गया था। ब्रिटिश अखबार 'द गार्जियन' ने अनाम स्रोतों का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। 
विज्ञापन
अखबार ने लिखा कि एक डिजिटल फॉरेंसिक विश्लेषण ने सुझाव दिया कि 2018 में अमेजन के प्रमुख के फोन से डाटा चोरी की शुरुआत मोहम्मद बिन सलमान के निजी व्हाट्सएप द्वारा भेजे गए एक वायरस वाले वीडियो फाइल से हुई।

गार्जियन ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि अभी तक यह नहीं पता है कि फोन से क्या डेटा निकाला गया था, लेकिन यह रिपोर्ट बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी की तलाक की आश्चर्यजनक घोषणा के लगभग एक साल बाद आई है। गौरतलब हो कि बेजोस ने शादी के 25 साल बाद अपनी पत्नी मैकेंजी से तलाक ले लिया। 

अमेरिकी अखबार 'नेशनल एनक्वायर्र' ने जेफ बेजोस और पूर्व टेलीविनजन एंकर लॉरेन सांचेज के बीच विवाहेतर संबंध का खुलाया किया था। अखबार ने अपने सिलसिलेवार रिपोर्ट में कहा था कि बेजोस ने लॉरेन को काफी अतरंगी मैसेज भी भेजे थे। 

बेजोस के सुरक्षा सलाहकार गेविन डे बेकर ने इस संबंध में कहा, 'उन्हें विश्वास है कि 'नेशनल एनक्वायर्र' के बेजोस के विवाहेतर संबंधों के खुलासे पहले ही सऊदी अरब सरकार ने बेजोस के फोन में सेंधमारी कर चुका था।' लेकिन डे बेकर ने अपने दावे को लेकर कोई साक्ष्य पेश नहीं किए, जिससे उनके इस बात पर भरोसा किया जा सके। 

डे बेकर ने कहा कि 'नेशनल एनक्वायर्र' के सऊदी के साथ व्यापारिक संबंध है, साथ ही बेजोस के स्वामित्व वाले 'वॉशिंगटन पोस्ट' अखबार द्वारा सऊदी शासन के मुखर आलोचक रहे जमाल खशोगी की हत्या की कवरेज, ये सभी कारण हो सकते हैं कि सऊदी प्रिंस ने अमेजन के संस्थापक की छवि खराब करने के लिए उनका फोन हैक किया करवाया हो।

उन्होंने कहा कि 'वॉशिंगटन पोस्ट' ने पिछले साल खबर प्रकाशित की थी जिसमें अखबार ने लिखा था कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने 2018 में हुए जमाल खशोमी हत्याकांड के तार क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से जोड़े है। फिलहाल, यह स्पष्ट नहीं है कि बेजोस के फोन को हैक करके किसी भी संवेदनशील अमेजन कॉर्पोरेट जानकारी को हासिल किया गया है या नहीं। 
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us