लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Saudi Arabia invites Xi Jinping to Gulf countries conference

Saudi Arabia: सऊदी अरब ने अपने दोस्त अमेरिका को दिया झटका, खाड़ी देशों के सम्मेलन में शी जिनपिंग को बुलाया

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, रियाद Published by: Jeet Kumar Updated Wed, 30 Nov 2022 09:59 PM IST
सार

खाड़ी देशों का शिखर सम्मेलन नौ दिसंबर को होगा, जिसमें चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सऊदी अरब की अपनी यात्रा के दौरान भाग लेंगे। शी जिनपिंग सात दिसंबर को रियाद आने वाले हैं।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

अमेरिका और सऊदी अरब के संबंध काफी लंबे समय तक बेहद गहरे रहे हैं, लेकिन सऊदी अरब के कुछ फैसलों ने अमेरिका नाराज कर दिया। तेल उत्पादन कम करने के सऊदी अरब के फैसले पर अमेरिका ने कड़ी आपत्ति जताई थी। लेकिन अपने पुराने मित्र अमेरिका को सऊदी अरब एक और झटक देने जा रहा है। खबर है कि सऊदी अरब ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को खाड़ी देशों के होने वाले सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया है।



खाड़ी देशों का शिखर सम्मेलन नौ दिसंबर को होगा, जिसमें चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सऊदी अरब की अपनी यात्रा के दौरान भाग लेंगे। बुधवार को सम्मेलन की तैयारियों को देख रहे अधिकारियों ने बताया कि शी जिनपिंग सात दिसंबर को रियाद आने वाले हैं। वहीं चीनी राष्ट्रपति की यात्रा सऊदी-अमेरिका के बीच चल रहे मतभेद के बीच हो रही है।


हालांकि सऊदी सरकार ने अभी तक इसी आधिकारिक जानकारी नहीं है। वहीं चीनी विदेश मंत्रालय ने भी शी जिनपिंग की यात्रा के बारे में कुछ नहीं बोला है। अरब में चीनी राजनयिकों ने कहा कि चीनी प्रतिनिधिमंडल के खाड़ी देशों और अन्य अरब देशों के साथ ऊर्जा, सुरक्षा और निवेश को लेकर दर्जनों समझौतों और ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00