लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Russian army fired 10 missiles at two universities in the city of Mykoliv

Russia Attacks Ukraine: रूसी सेना ने मायकोलीव शहर के दो विश्वविद्यालयों पर दागीं 10 मिसाइलें

न्यूयॉर्क टाइम्स न्यूज सर्विस, कीव। Published by: Amit Mandal Updated Sat, 16 Jul 2022 12:26 AM IST
सार

पश्चिमी सैन्य अधिकारियों ने शुक्रवार को रूसी सेना पर युद्ध अपराधों का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, यूक्रेनी सेना लगातार नागरिक ठिकानों पर हमले कर रही है जिससे भीषण जनहानि हो रही है।

रूस-यूक्रेन युद्ध (फाइल फोटो)
रूस-यूक्रेन युद्ध (फाइल फोटो) - फोटो : Social media
विज्ञापन

विस्तार

रूस-यूक्रेन युद्ध में रूसी सेना पर लगातार कई यूक्रेनी नागरिक ठिकानों पर गोलाबारी के आरोप लग रहे हैं। शुक्रवार को उसने मायकोलीव शहर पर कई मिसाइलों से हमला बोला। इस हमले में दो विश्वविद्यालयों पर 10 मिसाइलें दागी गईं, जिससे यूनिवर्सिटी क्षेत्र में काफी तबाही हुई। बाली में भी जी-20 के वित्तीय नेताओं ने भी यूक्रेन के नागरिक ठिकानों पर हमलों का मुद्दा उठाया और निंदा की।



पश्चिमी सैन्य अधिकारियों ने शुक्रवार को रूसी सेना पर युद्ध अपराधों का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, यूक्रेनी सेना लगातार नागरिक ठिकानों पर हमले कर रही है जिससे भीषण जनहानि हो रही है। शुक्रवार को रूस ने मायकोलीव के दो सबसे बड़े विवि (नेशनल शिपबिल्डिंग यूनिवर्सिटी व मायकोलीव नेशनल यूनिवर्सिटी) पर 10 मिसाइलें दागते हुए उन्हें उड़ा दिया। क्षेत्र के प्रमुख विताली किम ने एक विवि में विस्फोट का वीडियो भी वायरल किया है। उन्होंने कहा, आज आतंकवादी रूस ने दो शिक्षा मंदिरों को बर्बाद कर दिया। हमले के मृतकों व घायलों की जानकारी जुटाई जा रही है।


यूक्रेन, मुद्रास्फीति से निपटने को जी-20 अफसर बाली में
दुनिया के 20 बड़े अमीर और विकासशील देशों के समूह के शीर्ष वित्तीय अफसरों ने शुक्रवार को इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर मुलाकात की। बैठक में मुद्रास्फीति, खाद्य असुरक्षा और यूक्रेन में युद्ध के कारण खराब हुई अन्य परेशानियों का मुकाबला करने के लिए रणनीति बनाने की मांग रखी गई। अमेरिकी वित्तमंत्री जेनेट येलेन ने जी-20 से अपील की कि वह खाद्य असुरक्षा से लड़ने का खाका तैयार करे। इस माह की शुरुआत में हुए विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में भी यूक्रेन युद्ध के वैश्विक प्रभावों पर चर्चा हुई थी।

निर्दोषों की जान लेने की जिम्मेदारी लें रूसी अफसर
पश्चिमी अफसरों ने शुक्रवार को जी-20 बैठक में रूसी अधिकारियों पर युद्ध अपराध का आरोप लगाया। अमेरिकी वित्तमंत्री जेनेट येलेन ने रूस के क्रूर और अन्यायपूर्ण युद्ध की निंदा की। उन्होंने रूसी अफसरों को संबोधित करते हुए कहा, आपको निर्दोष लोगों की जान लेने और दुनियाभर में जारी मानवीय तथा आर्थिक नुकसान की जिम्मेदारी लेना चाहिए। 

रूस पर पाबंदी के लिए नए कदम उठाएगा ईयू
यूरोपीय आयोग रूस के खिलाफ प्रतिबंधों के सातवां पैकेज जारी करने जा रहा है। इससे रूसी सोने का आयात भी रुकेगा और खाद्य निर्यात में बाधा से बचने के लिए मौजूदा प्रतिबंधात्मक उपायों में भी बदलाव आएगा। नए उपायों में से कुछ ऐसे भी हैं जिनका प्रभावित क्षेत्रों पर गंभीर असर पड़ेगा। हालांकि इन प्रतिबंधों के अनुमोदन के लिए अगले सप्ताह नए पैकेज पर चर्चा के लिए भी यूरोपीय संघ तैयारी कर चुका है। इसके तहत रसायन और मशीनरी के आयात पर भी पाबंदी लगाई जाएगी।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00