लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Russia-Ukraine War, Snow Fall in Kyiv from Sunday as power still in short supply

Ukraine: रूसी हमलों के बीच बिजली संकट ने बढ़ाई यूक्रेन की चिंता, भारी बर्फबारी में केवल चार घंटे मिलेगी सप्लाई

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, कीव Published by: संजीव कुमार झा Updated Sun, 27 Nov 2022 07:46 PM IST
सार

भारी बर्फबारी के बीच यूक्रेन में भारी बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है। देशभर में ब्लैकआउट की  स्थिति हो गई है।

बिजली संकट
बिजली संकट - फोटो : Social Media
विज्ञापन

विस्तार

यूक्रेन की राजधानी कीव में रूसी हमलों के बीच सर्दियों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल, भारी बर्फबारी के बीच यहां भारी बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है। देशभर में  ब्लैकआउट की  स्थिति हो गई है।  बिजली उत्पादक खपत की जरूरतों के केवल तीन-चौथाई को कवर करने में सक्षम हैं। रिपोर्ट के अनुसार लोगों को केवल चार से पांच घंटे ही बिजली सप्लाई मिल रही है। हालांकि सर्दियों में बिजली की मांग गर्मी की तुलना में अधिक होती है। लोग अधिक संख्या में लाइट जलाते हैं और हीटर का उपयोग करते हैं।



फिलहाल चार घंटे ही बिजली मिलेगी: मुख्य परिचालन अधिकारी
कीव को बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी यास्नो के मुख्य परिचालन अधिकारी सर्गेई कोवलेंको ने कहा कि शहर की स्थिति में सुधार हुआ है लेकिन अभी भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।  उन्होंने संकेत दिया कि निवासियों को प्रति दिन कम से कम चार घंटे बिजली ही मिलेगी। कोवलेंको ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा अगर आपके पास पिछले दिन कम से कम चार घंटे बिजली नहीं है, तो डीटीईके कीव इलेक्ट्रिक नेटवर्क्स को लिखें, सहकर्मी आपको यह पता लगाने में मदद करेंगे कि समस्या क्या है?


रूसी हमलों के बाद 70 फीसदी क्षेत्र में बिजली गुल हो गई थी
रूसी सैन्य बलों द्वारा यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचों पर नए सिरे से मिसाइल हमलों के बाद कीव के 70% हिस्से में बृहस्पतिवार सुबह बिजली गुल हो गई। बुधवार देर रात किए रूसी हमलों के कारण कीव समेत पूरे यूक्रेन के अधिकतर हिस्सों में बिजली चली गई है। पहले से संकटग्रस्त यूक्रेनी विद्युत नेटवर्क की इन हमलों ने सर्दियां शुरू होने के बीच हालत और खराब हो गई है। इन हमलों के कारण पड़ोसी मालदोवा में भी बिजली का संकट पैदा हो गया है।

रूस ने खेरसॉन ओब्लास्ट पर 54 बार गोलाबारी की, एक की मौत
रूसी सेना ने पिछले दिनों 54 बार इस क्षेत्र में गोलाबारी की। इस दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई। हमले में एक बच्चे सहित दो लोग घायल भी हुए हैं। खेरसॉन ओब्लास्ट के गवर्नर यारोस्लाव यानुशेविच ने यह दावा किया। यानुशेविच ने कहा कि रूस ने नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00