लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Russia Ukraine Economic war intensifies : Investors announce to withdraw money from Russia, Visa And Mastercard also imposed restrictions

आर्थिक युद्ध तेज : निवेशकों का रूस से पैसा निकालने का एलान, वीजा-मास्टरकार्ड ने भी पाबंदियां लगाईं

एजेंसी, लंदन।  Published by: योगेश साहू Updated Wed, 02 Mar 2022 06:27 AM IST
सार

टोक्यो में 30 सदस्य देशों की अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने विशेष बैठक बुलाई, जहां तेल पर युद्ध का असर घटाने के उपायों पर चर्चा होगी। अमेरिका और उसके सहयोगी तेल के रिजर्व भंडारों से कुछ मात्रा जारी कर कीमतों और घटती आपूर्ति पर नियंत्रण का सुझाव दे सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : iStock
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

यूक्रेन में रूसी सेना ने लगातार छठे दिन भीषण तबाही मचाई, वहीं पश्चिमी देशों ने रूस के खिलाफ वित्तीय मोर्चे पर शुरू किया युद्ध तेज कर दिया। मैन ग्रुप व ब्रिटिश कंपनी एबर्डीन ने मंगलवार को कहा कि वे रूस में अपना निवेश घटाएंगे। वीजा और मास्टरकार्ड ने कई रूसी वित्तीय संस्थानों को अपने नेटवर्क से ब्लॉक कर दिया।



एबर्डीन द्वारा रूस में करीब 200 करोड़ पौंड का निवेश किया गया है। उसके चीफ एग्जीक्यूटिव स्टीफन बर्ड ने रूस व बेलारूस में निकट भविष्य में निवेश न करने की बात कही। लंदन स्टॉक एक्सचेंज ने मंगलवार को रूसी वीटीबी बैंक के शेयरों का प्रतिनिधित्व करने वाली दो ग्लोबल डिपॉजिट्री रिसीप्ट्स को कारोबार से हटाने का निर्णय लिया।


कोलेटरल डैमेज... : यूरोपीय बैंकों के शेयर धड़ाधड़ गिरे

  • रूस पर लगाए प्रतिबंधों का जवाबी असर यूरोपीय बैंकों पर नजर आया, उनके शेयर 10 से 20% तक गिरे।
  • ऑस्ट्रिया में राइफनसन बैंक के शेयर सोमवार को 14 और मंगलवार को 5% गिरे। इटली के यूनिक्रेडिट में भी 10% गिरावट आई।
  • विभिन्न स्टॉक एक्सचेंज में बैंकिंग सेक्टर में दो दिन में करीब सात प्रतिशत से ज्यादा गिरावट हुई।

चुनौतियां : दो दिन से स्टॉक ट्रेडिंग बंद
रूस में मंगलवार को स्टॉक ट्रेडिंग बंद रही। सोमवार को भी स्टॉक मार्केट बंद था। इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल फाइनेंस ने रूस की अर्थव्यवस्था में 10% से अधिक गिरावट का संकेत दिया है।

रूबल में सुधार : 3.3 प्रतिशत और मजबूत
रूसी मुद्रा रूबल डॉलर के मुकाबले 82 से 120 तक गिरने के बाद मंगलवार को 3.3 प्रतिशत बढ़ा। मॉस्को में 91.49 आैर इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ईबीएस पर इसका मूल्य 103 रहा।

ताइवान भी स्विफ्ट प्रतिबंध लगाएगा
चीन के दबाव से त्रस्त ताइवान ने भी रूस को स्विफ्ट सिस्टम से प्रतिबंधित करने की घोषणा की। प्रधानमंत्री सु सेंग चांग ने अपनी संसद युआन में कहा कि देश के बैंकों से रूस बैंकों के लिए लेन-देन नहीं होगा। उल्लेखनीय है कि चीन ने अब तक रूस-यूक्रेन युद्ध में रूसी हितों की खुली वकालत कर प्रतिबंधों का विरोध किया है।

रिजर्व से बढ़ाई जा सकती है तेल आपूर्ति
टोक्यो में 30 सदस्य देशों की अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने विशेष बैठक बुलाई, जहां तेल पर युद्ध का असर घटाने के उपायों पर चर्चा होगी। अमेरिका और उसके सहयोगी तेल के रिजर्व भंडारों से कुछ मात्रा जारी कर कीमतों और घटती आपूर्ति पर नियंत्रण का सुझाव दे सकते हैं। अमेरिका, जापान, जर्मनी, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया आदि 30 देशों के पास दुनिया में आधे तेल रिजर्व हैं। इसमें 90 दिन के आयात के बराबर रिजर्व रहता है।

4.70 लाख विदेशी यूक्रेन में फंसे
युद्धग्रस्त यूक्रेन में इस समय 4.70 लाख विदेशी नागरिक फंसे हुए हैं। इनमें बड़ी संख्या में विद्यार्थी और प्रवासी श्रमिकों सहित अन्य कामकाजी वर्ग के लोग हैं। यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र माइग्रेशन एजेंसी (आईओएम) ने मंगलवार को दी। उसने यूक्रेन के सभी पड़ोसी देशों से इन लोगों को अपने यहां प्रवेश करने व शरण देने की अपील की।

अफ्रीकी संघ बोला- अफ्रीकियों से भेदभाव
अफ्रीकी देशों के संघ ने आरोप लगाया कि उनके देशों के नागरिकों से भेदभाव करते हुए यूक्रेन के सैनिक व पुलिस सीमा पार करने से रोक रहे हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00