लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Russia Ukraine Crisis : Russian Soldiers going door to door with ballot boxes for referendum in occupied areas

Russia Ukraine Crisis : रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों में जनमत संग्रह के लिए मतपेटियां लेकर घर-घर जा रहे सैनिक

एजेंसी, जपोरिझिया/कीव। Published by: योगेश साहू Updated Sun, 25 Sep 2022 03:34 AM IST
सार

Russia Ukraine Crisis : रूस के कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों में मॉस्को प्रायोजित जनमत संग्रह के बीच, रूसी सेनाओं ने शनिवार को यूक्रेन के शहरों पर ताजा हमले किए। इन हमलों में रूस ने निपर रिवर शहर को निशाना बनाया। रूसी सेनाओं ने यूक्रेन के दूसरे इलाकों को भी निशाना बनाते हुए आवासीय इमारतों पर हमले किए।

रूस-यूक्रेन युद्ध
रूस-यूक्रेन युद्ध - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Russia Ukraine Crisis : यूक्रेन के जिन इलाकों पर रूस ने कब्जा जमाया हुआ है उन्हें अपने देश में शामिल करने के लिए क्रेमलिन जनमत संग्रह करा रहा है। इसे लेकर रूस ने व्यापक स्तर पर तैयारी की हुई है। यहां तक कि रूसी सैनिक घर-घर जाकर मतपेटियां लोगों के आगे कर रहे हैं ताकि वे मतदान कर सकें।



जनमत संग्रह के लिए जारी मतदान में सशस्त्र सैनिक देश के हर कब्जे वाले हिस्से में घर-घर जाकर वोटिंग के लिए लोगों को प्रेरित कर रहे हैं। दक्षिणी खेरसॉन में रूसी रक्षक मत जुटाने के लिए मतपेटी के साथ खड़े देखे गए। फिलहाल डोर-टू-डोर मतदान में रूसी सैनिकों का पूरा इस्तेमाल किया जा रहा है। 


यूक्रेन व अमेरिका-नाटो देशों ने भले ही इस जनमत सर्वेक्षण को एक मिथ्या बताया है, लेकिन वोट लेने के लिए सशस्त्र सैनिक घर-घर पहुंच रहे हैं।  एनरहोदर की एक महिला ने बताया, हमसे मौखिक जवाब मांगे जा रहे हैं और सैनिक हमारे उत्तर को शीट पर अंकित करके रख देता है। कब्जे वाले शहरों में रूसी रक्षक लोगों के वोट जुटाने के लिए शहर के बीच में एक मतपेटी के साथ खड़े हैं।

रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों में जनमत संग्रह के बीच यूक्रेन में किए गए ताजा हमले
रूस के कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों में मॉस्को प्रायोजित जनमत संग्रह के बीच, रूसी सेनाओं ने शनिवार को यूक्रेन के शहरों पर ताजा हमले किए। इन हमलों में रूस ने निपर रिवर शहर को निशाना बनाया। रूसी सेनाओं ने यूक्रेन के दूसरे इलाकों को भी निशाना बनाते हुए आवासीय इमारतों पर हमले किए।

जपोरिझिया के गवर्नर ओलेक्सांद्र स्तारुख ने कहा कि निपर रिवर शहर में एक मिसाइल एक इमारत पर गिरने से एक नागरिक की मौत हो गई। इस बीच, ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूस ने उत्तर-पूर्वी यूक्रेन में सिवरस्की दोनेस्क नदी पर बने पेचेनिहि बांध पर भी हमले किए हैं। 

इससे पहले भी कृवि रिह के पास एक जलाशय पर बने बांध पर हमला किया गया था जिससे इनहुलेट्स नदी में बाढ़ आ चुकी है। जबकि यूक्रेन की सेनाएं दोनों नदियों के पास धारा की दिशा में आगे बढ़ रही हैं। 
विज्ञापन

मंत्रालय ने बताया कि रूस के कमांडर अपनी नाकामी को लेकर चिंतित हैं और वे बांधों के स्लुइस गेट को निशाना बना सकते हैं ताकि यूक्रेनी सेना को बाढ़ की चुनौती पैदा कर सकें। इस बीच, रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों में क्रेमलिन प्रायोजित जनमत संग्रह शनिवार को भी जारी रहा।

ताइवान-रूस को लेकर अमेरिका ने चीन पर बढ़ाया कूटनीतिक दबाव
अमेरिकी प्रशासन ने चीन पर ताइवान के खिलाफ उकसावे वाली कार्रवाई बंद करने के लिए कूटनीतिक दबाव तेज कर दिया। इसके साथ ही उसने चीन को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस को किसी भी तरह की सहायता नहीं देने के प्रति भी आगाह किया।

न्यूयॉर्क में जारी संयुक्त राष्ट्र महासभा की वार्षिक बैठक से इतर अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ हुई मुलाकात में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने बाइडन प्रशासन का रुख दोहराया। बृहस्पतिवार को ब्लिंकेन के पिता का निधन होने के चलते उन्होंने कुछ ही बैठकों में हिस्सा लिया। इनमें चीनी विदेश मंत्री से मुलाकात शामिल है। 

ब्लिंकेन के रुख पर चीनी प्रतिक्रिया के बारे में अधिकारियों ने सिर्फ यह बताया कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिका के संदेश का संज्ञान लिया है। दोनों देशों में विभिन्न मुद्दों पर तनाव के बीच दोनों नेताओं ने ‘विशेष रूप से तनाव के समय में संचार के रास्ते खुले रखने और जिम्मेदाराना ढंग से अमेरिका-चीन संबंधों को आगे ले जाने’ की जरूरत को रेखांकित किया।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00